व्यापार

आई.ई.वाई.आई 2018 भारत में आयोजित किया जाएगा

फरीदाबाद। फाउंडेशन फॉर जीलोकल साइंस इनिशिएटिव्स (एफजीएसआई) 17 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2018 तक भारत के दिल्ली एनसीआर, फरीदाबाद, में यंग इनवेंटर्स 2018 (आईईवाईआई – 2018) के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी का 14 वां संस्करण एशिया की सबसे बड़ी विज्ञान प्रतियोगिता आयोजित कर रहा है। प्रदर्शनी के लिए स्थान ताज विवांता, फरीदाबाद होगा और पुरस्कार मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ रिसर्च स्टडीज, फरीदाबाद में होंगे। आई ई वाई आई 2018 भारत में सबसे भव्य अंतरराष्ट्रीय विज्ञान कार्यक्रम होने के लिए तैयार है, जिसमें 14 से अधिक देशों के 350 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा विभिन्न विज्ञान परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जायेगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन 17 अक्टूबर, 2018 को प्रमुख शिक्षाविद डॉ अमित भल्ला, उपाध्यक्ष, एमआरआईआईएस के सम्मान के अतिथि और आईसीटी नेता श्री आशुतोष चड्ढा, ग्रुप डायरेक्टर, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के मुख्य अतिथि के रूप में सम्मानित किया गया था।
ईआर अनुज सिन्हा – अध्यक्ष एफजीएसआई इंडिया का कहना है, ष्प्रतिभाशाली छात्रों की कलीसिया भारत में खत्म होने वाले कई देशों के उभरते वैज्ञानिकों के रूप में भारत के सबसे अच्छे विज्ञान प्रतिभाओ के साथ-साथ शीर्ष सम्मान के लिए लड़ने के साथ ही रोमांचक होगा । मुझे आशा है कि अगले संस्करण में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के साथ और परियोजनाएं होंगी।
डॉ एन सी वाधवा – कुलगुरू, एमआरआईआरएस कहते हैं, ‘भारत के युवाओं की विशाल प्रतिभा है और हम मानव रचना में लगातार अपनी प्रतिभा दिखाने और विज्ञान में रुचि बढ़ाने के लिए मंच प्रदान करने का प्रयास करते हैं। आईईवाईआई मेजबान के रूप में हमारे लिए एक ऐसा रोमांचक अवसर है।’
एफजीएसआई भारतीय छात्रों के बीच अभिनव विज्ञान सोच को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है और उन्हें दुनिया भर में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मेलों में अपनी विज्ञान प्रतिभा दिखाने के लिए मंच प्रदान करता है। उनके पास 2018 तक 100,000 से अधिक छात्रों तक पहुंचने और सलाहकारों के साथ अपनी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने का एक दृष्टिकोण भी देता है।
मानव रचना इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ रिसर्च एंड स्टडीज, (पूर्व में मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, फरीदाबाद) एक एनएएसी मान्यता प्राप्त ‘ए’ ग्रेड यूनिवर्सिटी, करियर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट (सीआईटीएम) से उत्कृष्टता का निरंतरता का प्रमाण है, और इसे श्डीम्ड- यूजीसी अधिनियम 1 9 56 की धारा 3 के तहत विश्वविद्यालय बनने के लिए। हाल ही में, विश्वविद्यालय को शिक्षण, सुविधाओं और रोजगार के लिए 5 स्टार क्यूएस रेटिंग और 3 सितारों की समग्र रेटिंग से सम्मानित किया गया है। यह इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और एप्लाइड साइंसेज, प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग, होटल प्रबंधन, अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम, वाणिज्य, मानविकी, मीडिया, वास्तुकला, डिजाइन और कई अन्य क्षेत्रों में उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के ज्ञान और अनुभव का एक दृश्य प्रतीक है। विवरण के लिए आप हमारी वेबसाइट डीआर एन सी वाधवा – कुलगुरू का उल्लेख कर सकते हैं, एमआरआईआरएस का कहना है, ‘भारत के युवाओं की विशाल प्रतिभा है और हम मानव रचना में लगातार अपनी प्रतिभा दिखाने और विज्ञान में रुचि बढ़ाने के लिए मंच प्रदान करने का प्रयास करते हैं। आईईवाईआई मेजबान के रूप में हमारे लिए एक ऐसा रोमांचक अवसर है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *