व्यापार

आईआईटीएफ में हाल न. 11 के स्टाॅल न. 11जे. पर मिल रहा है विटामिन डी से बने खाद्य पदार्थ

नई दिल्ली। दिल्ली के प्रगति मैदान में इंटरनेशनल ट्रेड फेयर का आगाज 14 तारीख से हो चुका है। हर साल की तरह इस साल भी यह मेला 14 नवम्बर से 27 नवम्बर तक चलेगा। हमेशा की तरह इस साल भी पहला 4 दिन बिजनेस एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत सिर्फ कारोबारी दर्शक और मीडिया के लिये है। आईआईटीएफ 2018 में झारखंड को फोकस राज्य का दर्जा दिया गया है। प्रगति मैदान के हाल नंबर सात, आठ, नौ, दस, 11, 12 और 12 ए में आयोजित मेले में ग्रामीण और लघु उद्योगों पर जोर दिया गया है। मेले में अकेले अफगानिस्तान से 48 कंपनियों ने भाग लिया है जबकि देश विदेश की कुल मिलाकर 800 छोटी, मझौली कंपनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं।
इस बार प्रगति मैदान में सिर्फ 22प्रतिशत हिस्से पर मेला लगा हुआ है जो पिछले कुछ वर्षों के मुताबिक इस बार काफी छोटा है लेकिन इस बार भी आईआईटीएफ की तरफ से पूरी कोशिश की गई है कि दर्शक इस साल भी मेले का भरपूर लुत्फ उठा सकें।
इस बार हमने प्रगति मैदान में लगे मेले में जाकर कई स्टाॅल्स का दौरा किया। बता दें कि यदि आप चटपटे नमकीन, अचार, पापड़ इत्यादि के शौकीन हैं तो आपको यह सभी हाॅल न. 11 में मिल जाएंगे। यहां कई सारे स्टाॅल्स लगाए गए हैं, इन्हीं में से एक स्टाॅल ‘‘हिदा लाइफ सांइन्स एएलपी’’ का लगा हुआ है जिसका स्टाॅल न. 11जे. है। यह कंपनी प्रमुख रूप से अहमदाबाद, गुजरात में कार्यरत है। हमने स्टाॅल पर मौजूद हिदा लाइफ साइन्स की डायरेक्टर मेनका गुरनानी से बात की, उन्होंने बताया कि इस बार उनके स्टाॅल पर विटामिन डी से बने उत्पाद जैसे विटामिन डी पाउडर, विटामिन डी से भरपूर खाखड़ा और चाॅकलेट विशेष रूप से उपलब्ध हैं। भारत में ऐसा पहली बार है कि विटामिन डी को खाद्य पदार्थ के रूप में लाया गया है। मेनका जी ने बताया कि मात्र दो खाखड़ा या दो चाॅकलेट खाने से ही आपके शरीर में प्राकृतिक रूप से विटामिन डी मिल जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *