व्यापार

इस बार 38वां अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला-2018 ‘भारत में ग्रामीण उद्यम’ पर केंद्रित होगा

नई दिल्ली। भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) ने इस वर्ष मेले की थीम को ‘भारत में ग्रामीण उद्यम’ के रूप में समर्पित किया है। गांधी जी का भारत राष्ट्र निर्माण में योगदान रहा है, जो हमें हमेशा अपने कार्य के प्रति समर्पित करने की प्रेरणा देता है।
इस बार मेले की थीम ’भारत में ग्रामीण उद्यम’ है, जहां सभी राज्य, सरकारी संगठन और अन्य हितधारक भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी यानी ’सब का साथ’, सबका विकास के दर्शन के अहसास के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कदम आगे बढ़ाएंगे, जो स्थानीय संसाधनों के अधिकतम उपयोग के लिए ग्रामीण रोजगार को बढ़ाने और गांवों से शहरों तक प्रवासन की प्रवृत्ति को रोकने के लिए भी महत्वपूर्ण है। मेले में हॉल 7 एफजीएच में ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा थीम मंडप की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा, मेले में सरकार द्वारा ’मेक इन इंडिया’, ’डिजिटल इंडिया’, ’स्किल इंडिया’, ’स्वच्छ भारत’ और ’स्टार्ट अप इंडिया’ जैसी विभिन्न पहलों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की जाएगी।
आईआईटीएफ ने 1979 में अपनी स्थापना के बाद से आईटीपीओ के लिए एक मेगा ट्रेडमार्क कार्यक्रम के रूप में कई चरणों के द्वारा विकसित किया है। इस साल भी व्यापार और कौशल विकास के नए रास्ते की विशेषता है, इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों और नीतियों के बहु-क्षेत्रों में सुधारों के साथ-साथ नीतिगत पहलों पर प्रकाश डाला गया है। भारतीय उद्योग सीएसआर पहल के साथ-साथ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों, उत्पादों, सेवाओं और नवाचारों की विशेषता के अलावा, यह भारत के प्रशंसित खादी हस्तशिल्प और हथकरघाओं को उनके विविध रंगों, डिजाइनों, प्रारूपों और तकनीकों के साथ दिखाता है।
इस साल, उपलब्ध प्रदर्शनी अंतरिक्ष प्रगति मैदान में आईईसीसी परियोजना के कार्यान्वयन के कारण पिछले आईआईटीएफ संस्करणों का लगभग एक चौथाई हिस्सा है। हालांकि मैग्नीम ऑपस के आकार को कम करना और घटना के नियमित प्रारूप को बनाए रखना बेहद मुश्किल है, आईटीपीओ ने आईआईटीएफ के सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों के साथ-साथ उपलब्ध स्थान में विदेशी प्रतिभागियों के प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रयास किए हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि लगभग सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने मेले में अपनी उपस्थिति जारी रखी है। ’पार्टनर कंट्री’ इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान ’और’ फोकस कंट्री ’’नेपाल के संघीय लोकतांत्रिक गणराज्य ’है। ’फोकस स्टेट’ ’झारखंड’ है।
मेले में राज्योंध्सरकारी विभागों के लगभग 800 प्रतिभागियों, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियां ग्रामीणों की काफी भागीदारी के साथ भाग ले रही हैं। जिनमें विभिन्न पंजीकरण कारीगर और एसएमई उद्यमियों शामिल हैं।
विश्व व्यापार मेले में अफगानिस्तान, चीन, हांगकांग, ईरान, केन्या, म्यांमार, नेपाल, नीदरलैंड, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, तुर्की, ट्यूनीशिया, यूनाइटेड किंगडम, यूएसए, यूके और संयुक्त अरब अमीरात ने हॉल 9 और 10 में विदेशी भागीदारी की है।
इसके अतिरिक्त एमएसएमई जैसे सरकारी समूह भागीदारी, सीएपीएआरटी, सामाजिक न्याय मंत्रालय, अल्पसंख्यक मामलों के मंत्रालय, केवीआईसी, औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग, राष्ट्रीय जूट बोर्ड और ट्राइफेड हॉल 7 और आसन्न खुले क्षेत्र में स्थित हैं। प्रसाधन सामग्री, स्वास्थ्य क्षेत्र, इलेक्ट्रॉनिक्स, रसोई उपकरण, कंप्यूटर परिधीय, मोबाइल फोन, खाद्य उत्पाद, चमड़ा और वस्त्र और हॉल 11 में बहु उत्पादक जबकि राज्य और यूटी मंडप हॉल 12 और 12 ए में स्थित हैं।
आईटीपीओ ने व्यापारिक आगंतुकों के लिए प्रारंभिक चार दिन (14-17 नवंबर, 2018) निर्धारित किया है। प्रति व्यक्ति व्यावसायिक दिनों के लिए प्रवेश दरें 500/- और सीजन टिकट 1800/- निर्धारित हैं।
अन्य सार्वजनिक दिनों के दौरान सभी दर्शकों और आगंतुकों के लिए (नवंबर 18-27, 2018), शनिवार/रविवार/ प्रति सप्ताह सार्वजनिक अवकाश के लिए टिकट शुल्क 120/- और चाइल्ड रुपये 60/- होगी, जबकि कार्य दिवसों के लिए, टिकट शुल्क रुपये 60/- और बच्चे 40/- होगी।
बता दें कि प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन (प्रगति मैदान गेट्स में प्रवेश टिकटों की बिक्री) को छोड़कर 66 टिकट मेट्रो स्टेशनों पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग के साथ-साथ प्रवेश टिकटों की बिक्री उपलब्ध होगी। मेले का समय सुबह 9.30 बजे से 7.30 बजे तक रहेगा।
इस साल, आगंतुकों की परेशानी मुक्त प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की जा रही हैं, जिनमें समर्पित डाकघर, बैंक और एटीएम के अलावा, अन्य सुविधाओं में शामिल हैं। मीडिया सेंटर, प्रोटोकॉल, लाउंज ’ए’ गेट नंबर 1 में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र, व्हीलचेयर वाले ’दिव्यंग’ व्यक्तियों के लिए हेल्पेज काउंटर, व्यावसायिक दिनों के लिए पंजीकरण (केवल चार दिन) गेट नंबर 1 और 10 पर, पेड पार्किंग प्रदर्शकों और आगंतुकों के लिए भैरों रोड पर उपलब्ध होगी, आगंतुकों और दर्शकों की सुविधा के लिए, भैरों मंदिर के बीच शटल सेवा गेट नंबर 1, प्रगति मैदान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर (से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा निगरानी की जा रही है), गेट नंबर 1 से प्रगति मैदान पर फैले पांच अलग-अलग स्थानों पर पेयजल, शीतल पेय, चाय और कॉफी, गर्म सूप इत्यादि के वेंडिंग प्वाइंट्स के खाद्य आउटलेट 1 से 10 तक, ’पी लो शुद्ध जल’ द्वारा मामूली दरों पर पेयजल, राज्य के व्यंजन खाद्य न्यायालय में उपलब्ध होंगे।
प्रत्येक वर्ष, आईआईटीएफ को आईआईटीएफ की घटनाओं के सभी हितधारकों के समर्थन और सहयोग के साथ संगठित किया जाता है, जिसमें सुरक्षा एजेंसियों, विभिन्न नगर पालिकाओं, परिवहन प्राधिकरणों, राज्य सरकारों, सीमा शुल्क, उत्पाद शुल्क और घटना के सफल संचालन के लिए अन्य संगठनों की एक बड़ी संख्या शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *