व्यापार

ऊबर ने अपने राईडर्स के लिए सुरक्षा सुविधाएं सुलभ व आसान बनाने के लिए सेफ्टी टूलकिट लाॅन्च की

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी आॅन-डिमांड राईडषेयरिंग कंपनी, ऊबर ने अमेरिका में ‘सेफ्टी टूलकिट’ के लाॅन्च के कुछ ही महीनों में आज भारत में भी इसके लाॅन्च की घोषणा कर दी। यह भारत में राईडर्स के लिए इन-ऐप विषेशताओं का काॅन्सोलिडेटेड एवं विस्तृत सेट है। ऊबर के कार्यों के केंद्र में टेक्नाॅलाॅजी को रखते हुए इस सेफ्टी टूलकिट का उद्देष्य भारत में राईडर्स को उपलब्ध मौजूदा सुरक्षा सुविधाओं को मजबूत करना और वर्तमान तथा नई सुरक्षा सुविधाओं की जागरुकता एवं उपयोग में वृद्धि करना है। राईडर्स को सेफ्टी टूलकिट ऐप की होमस्क्रीन पर उसी समय प्राप्त हो जाती है, जब ड्राईवर राईड का निवेदन स्वीकार करता है। यह सेफ्टी टूलकिट ट्रिप की समाप्ति तक होम स्क्रीन पर रहती है।
इस लाॅन्च के बारे में ऊबर पर डायरेक्टर, प्रोडक्ट मैनेजमेंट, सचिन कंसल ने कहा, ‘‘ऊबर पर सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और हम राईडर एवं ड्राईवर की सुरक्षा समस्याओं के लिए ज्यादा इनोवेटिव तरीके से टेक्नाॅलाॅजी का उपयोग करना चाहते हैं। भारत में लाखों राईडर्स के लिए सेफ्टी टूलकिट की षुरुआत समाज के लिए हमारी प्रतिबद्धता के तहत की गई है। हमने अपने प्लेटफाॅर्म को अपडेट कर दिया है, ताकि इसकी जागरुकता बढ़े एवं हमारी सुरक्षा सुविधाएं ग्राहकों के लिए ज्यादा सुगम एवं आसान बन जाएं। आज हम ‘सेफ्टी टूलकिट’ के तहत एक प्रमुख विषेशता प्रारंभ कर रहे हैं। ‘भरोसेमंद काॅन्टैक्ट्स’ की यह सुरक्षा सुविधा राईडर्स को अपनी समस्त या देर रात की ट्रिप्स की जानकारी अपने परिवार एवं प्रियजनों के साथ स्वतः षेयर करने का विकल्प देती है। मई में अमेरिका में लाॅन्च के बाद, सेफ्टी टूलकिट का डिजाईन एवं विषेशताएं हजारों राईडर्स के फीडबैक के आधार पर ज्यादा बड़े हिस्से में ले जाए गए हैं।
नई विषेशताएं एवं निवेश :
 सुरक्षा सेंटर :

  • राईडर्स कानून प्रवर्तन एजेंसियों के साथ साझेदारी में बनाई गई सुरक्षा टिप्स प्राप्त कर सकते हैं और हमारी ड्राईवर स्क्रीनिंग प्रक्रियाओं, बीमा सुरक्षा एवं सामुदायिक दिषानिर्देषों के बारे में जान सकते हैं।
  • इस तरह राईडर्स को प्रमुख सुरक्षा जानकारी एवं विषेशताएं एक ही स्थान पर मिल जाती हैं, जो उनके लिए काफी मददगार होती हैं।

भरोसेमंद संपर्क :

  • राईडर्स ने हमें बताया है कि हमारी षेयर ट्रिप की विषेशता उन्हें सुकून प्रदान करती है, लेकिन इसके बाद भी जानकारी या विजिबिलिटी की कमी की वजह से इस विषेशता का उपयोग कम किया जा रहा है।
  • हमारी नई विषेशता द्वारा राईडर्स 5 प्रियजन निर्धारित कर सकते हैं, जिनके साथ ट्रिप की जानकारी षेयर करने के लिए उन्हें नियमित तौर पर याद दिलाया जाएगा।
  • राईडर्स सभी ट्रिप्स या केवल रात की ट्रिप्स की जानकारी षेयर करने के लिए सेटिंग संषोधित कर सकते हैं। वो ट्रिप्स की जानकारी षेयर न करने का भी विकल्प चुन सकते हैं।
  • इससे आपकी ट्रिप की जानकारी षेयर करना बहुत आसान हो गया है और राईडर की गोपनीयता बनाए रखते हुए आपके प्रियजन आपको पूरी यात्रा के दौरान देख सकते हैं कि आप कहां पर हैं और कब सुरक्षित रूप से घर पहुंच रहे हैं।

इमरजेंसी बटन :

भारत में ऊबर ऐप पर इमरजेंसी बटन पहले से ही था, लेकिन सेफ्टी टूलकिट में षील्ड बटन के नीचे इस नए प्लेसमेंट से आपातकाल में राईडर्स को अधिक तीव्र स्वाईप फीचर मिल गया है।  ऊबर के लिए भारत पहला देष है, जहां इसने इमरजेंसी बटन प्रारंभ किया। यह अब सेफ्टी टूलकिट ऐप का हिस्सा बन गया है, जिसमें राईडर्स को सभी सुरक्षात्मक एवं रोकथाम के उपाय एक ही जगह उपलब्ध हैं। इन परिवर्तनों द्वारा षहरों में राईडषेयरिंग के साथ प्रारंभ हुई सुरक्षा सुविधाएं मजबूत होंगी, तथा लोगों को नषे में वाहन न चलाने, जीपीएस द्वारा हर ट्रिप की पूरी जानकारी रखने, स्थानीय पुलिस अधिकारियों के सेफ्टी ऐप से इंटरलिंकिंग तथा हमारी रिस्पाॅन्स टीम की सहायता मिलने में मदद मिलेगी तथा 24/7 फीडबैक उपलब्ध होगा।
ऊबर हर ट्रिप पर राईडर्स की सुरक्षा मजबूत करने के लिए पारदर्षिता एवं उत्तरदायित्व सुनिष्चित करने के लिए टेक्नाॅलाॅजी का अधिकतम उपयोग कर रहा है। कंपनी ने राईडर्स व ड्राईवर्स को यात्रा का सुरक्षित विकल्प प्रदान करने के लिए टेक्नाॅलाॅजी का उपयोग करते हुए अपने षेयर्ड मोबिलिटी प्लेटफाॅर्म पर कई इनोवेटिव विषेशताएं प्रारंभ की हैं, जिनमें रियल-टाईम आईडी चेक, इमरजेंसी बटन, षेयर स्टेटस का विकल्प, राईडर व ड्राईवर की टू वे रेटिंग आदि शामिल हैं। पिछले साल ऊबर ने सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी इकाईयों, जैसे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के साथ साझेदारी के लिए समझौतापत्र पर हस्ताक्षर किए। कंपनी ने दिल्ली और कोलकाता पुलिस तथा सेफ्टीपिन जैसे ऐप्स के साथ साझेदारी की, ताकि राईडर्स के साथ होने वाली अनपेक्षित घटनाओं को रोकने में मदद मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *