व्यापार

एशिया का सबसे बड़ा मोटर शो ( ऑटो एक्स्पो 2018) का भव्य समापन

ग्रेटर नोएडा। ऑटो एक्स्पो – मोटर शो 2018, द्विवार्षिक ऑटो शो, ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो मार्ट में मोटर शो के 6 वें सार्वजनिक दिन पर सफल समापन पर आया। भारतीय ऑटोमोबाइल कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (एसीएमए), भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआइएएम) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित इस प्रदर्शनी को 9 फरवरी – 14 फरवरी 2018 तक आयोजित किया गया था।
ऑटो एक्सपो का यह संस्करण एक शानदार सफलता से समापन हुआ और भारतीय ऑटो उद्योग के लिए परिवर्तन का अग्रदूत रहा है। ऑटो एक्स्पो – मोटर शो 2018 ने 119 प्रदर्शकों से 500 से अधिक उत्पाद प्रदर्शित किए। इसमें 53 मूल वाहन निर्माता शामिल हैं, जिसमें 100 से अधिक उत्पादों का प्रदर्शन किया गया है, जिसमें 22 लॉन्च, 81 उत्पाद अनावरण और 18 अवधारणा शोकेस शामिल हैं। 14 नए ब्रांड लॉन्च किए गए जिनमें किआ मोटर्स इंडिया, इंडिया कावासाकी मोटर्स और क्लीवलैंड साइकिल वर्क्स शामिल थे। ऑटो एक्सपो के इस संस्करण में 25 इलेक्ट्रिक वाहन प्रदर्शित किए गए थे। ऑटो एक्स्पो 2018 के इस संस्करण के माध्यम से कुल 11 स्टार्ट-अप भारत में उपस्थिति के रूप में चिह्नित हुए। भीड़ बड़ी संख्या में इकट्ठी हो गई, न केवल सप्ताहांत पर बल्कि नियमित सप्ताह के दिनों में भी। अतिरिक्त दिन बड़ी मंडली, खासकर विशेष क्षेत्र में, इस समय इस समय का निर्माण हुआ।
सियाम के महानिदेशक श्री विष्णु माथुर ने कहा, ‘ऑटो एक्सपो – मोटर शो 2018 अभी तक एक और मील का पत्थर है, जो एक भव्य प्रदर्शनी के रूप में है, जिसने वर्षों से खुद के लिए एक ब्रांड छवि बनाई है। यह भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के लिए ‘भारत में गतिशीलता’ के भविष्य की दिशा में अपनी प्रतिस्पर्धात्मक और विश्वस्तरीय उत्पादों, प्रौद्योगिकी और भविष्य की अवधारणा के साथ सबसे बड़ा मंच है।’
सियाम के उप महानिदेशक श्री सुगातो सेन ने कहा, ‘ऑटो एक्सपो – मोटर शो 2018 की सफल समाप्ति उद्योग के लिए एक महान उपलब्धि है। ऑटो एक्सपो के इस संस्करण के दौरान हमारे पास 6,05,175 फुटफॉल थे, जैसा कि उम्मीद थी। एक दिन से ऑटो एक्सपो का विस्तार आगंतुकों और निर्माताओं द्वारा एक जैसे स्वागत किया गया है। इससे भीड़ को कुशलता से प्रबंधित करने में मदद मिली, बुनियादी ढांचा का उपयोग बेहतर तरीके से किया गया और सड़कों और पार्किंग पर कोई बाधा उत्पन्न नहीं हुई। सभी तिमाहियों से प्राप्त प्रतिक्रिया सकारात्मक रही है और सभी के लिए एक अद्भुत अनुभव रहा है जो मोटर शो के प्रमुख उद्देश्यों में से एक था।’
ऑटो एक्स्पो – मोटर शो का उद्घाटन श्री अनंत जी गीते, माननीय मंत्री, भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किया गया, जिन्होंने अपने प्रयासों में सरकार का समर्थन करने के लिए ऑटो उद्योग को सम्मानित किया और ऑटो एक्सपो की सराहना की। एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो एक स्तर के आधार पर संपूर्ण मोटर वाहन बिरादरी को एक साथ लाता है।
पिछले संस्करणों की तरह, इस वर्ष में शानदार खेल हस्तियों समेत चमकदारता की भागीदारी देखी गई। शाहरुख खान, जॉन अब्राहम, अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, गुल पनाग, राहुल खन्ना, स्टैंड-अप कॉमेडियन कानन गिल को विभिन्न लॉन्च में देखा गया। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन, गौतम गंभीर और भारतीय सीमर आर पी सिंह भी ऑटो एक्सपो में वाहनों के लान्च पर दिखाई दिए।
विशेष क्षेत्र इस वर्ष के वास्तविक आकर्षण थे, जिससे इसने बहुत सारी चर्चाएं पैदा कीं और विशेष क्षेत्रों में एकत्रित भीड़ भी हुईं। इन क्षेत्रों ने न केवल ऑटो शो में एक नया अपरंपरागत परिप्रेक्ष्य दिया बल्कि एक युवा दर्शकों को आकर्षित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 750 से अधिक सरकारी स्कूल के बच्चों को इस यात्रा के लिए एक अनोखा अवसर दिया गया। गतिशीलता के भविष्य पर एक सत्र ने ’70 साल के भारतीय ऑटोमोबाइल’ का सार बताया। दोनों देशों में ऑटो उद्योग के बीच औद्योगिक तालमेल विकसित करने के लिए एक इंडो-जर्मन संयुक्त कार्य समूह की बैठक का आयोजन किया गया था और ‘ऑटो ट्रेड वार्ता’ का आयोजन किया गया था, जहां चीन, जापान, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन और कनाडा के वैश्विक उद्योग विशेषज्ञों पर विचार विमर्श किया गया था। ऑटो एक्सपो के दौरान, सियाम के साथ मिलकर ऑटोमोटिव स्किल डेवलपमेंट काउंसिल द्वारा एक जॉब फेयर भी आयोजित किया गया था। नौकरी मेहनत ने स्वचालन और ऑटो-सहायक क्षेत्र के क्षेत्र में युवाओं को 136 नौकरियों की पेशकश की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *