व्यापार

गुरमीत सिंह चेयरमैन और एमडी फिर चुने गए शीर्ष इंडस्ट्री बॉडी आरएएमए के प्रेसिडेंट

दिल्ली। 2016-18 के दौरान रेफ्रिजरेशन एंड एयर-कंडीशनिंग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएएमए) के प्रेसिडेंट रहे गुरमीत सिंह को फिर से यानी 2018-20 तक की अवधि के लिए प्रेसिडेंट चुन लिया गया है। वह जॉनसन कंट्रोल्स-हितैची एयर कंडीशनिंग इंडिया (जेसीएच-आईएन) लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी भी हैं। आरएएमए के इतिहास में यह दुर्लभ मौका है, जब किसी व्यक्ति को लगातार दूसरी बार प्रेसिडेंट चुना गया है। प्रेसिडेंट का चुनाव जुलाई, 2018 में रामा के कार्यालय में संपन्न हुआ था।
आरएएमए भारत में रेफ्रिजरेशन और एयर कंडीशनिंग इंडस्ट्री की एमएनसी सहित कई मैन्युफैक्चरर कंपनियों के प्रतिनिधियों और इंडस्ट्री लीडर्स का सबसे बड़ा फोरम है। यह इंडस्ट्री के विकास में अहम भूमिका निभाता है और सुनिश्चित करता है कि इंडस्ट्री इस वैश्विक प्रतिस्पर्धी माहौल में सर्वश्रेष्ठ तकनीक उत्पादों का विनिर्माण करे। यह एचवीएसी उद्योग से संबंधित कई राष्ट्रीय और अंतररष्ट्रीय मंचों पर भारत का प्रतिनिधित्व भी करता है। 2016- 18 के गुरमीत सिंह के कार्यकाल के दौरान आरएएमए ने भारतीय एसी इंडस्ट्री की प्रगति और विकास के लिए कई औद्योगिक और सरकारी संस्थाओं के साथ कई अहम मुद्दों पर परामर्श किया। उनकी पहल इस प्रकार हैं-
ऽ आरएएमए ने गुणवत्ता नियंत्रण आदेश (क्यूसीओ) को लागू कराने में अहम भूमिका निभाई। क्यूसीओ एक सरकारी पहल है, जो गुणवत्तापूर्ण उत्पादों का उत्पादन और उनकी डिलिवरी सुनिश्चित करती है। आरएएमए ने भारतीय गुणवत्ता मानकों और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रक्रियाओं के अनुरूप बनाने के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के साथ काम करने की पहल की।
ऽ आरएएमए ने चिलर्स के लिए परीक्षण और रेटिंग मानकों के विकास पर इंडियन सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनिंग इंजीनियर्स (आईएसएचआरएई) के साथ काम सफलतापूर्वक काम किया। इसे बीआईएस द्वारा भारतीय मानकों के तौर पर स्वीकार किया गया। यह चिलर्स के लिए एनर्जी लेबलिंग प्रोग्राम को लागू करने के लिए ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) के साथ मिलकर कम कर रहा है। इस प्रोग्राम के अंतर्गत जनवरी, 2019 से चिलर्स के लिए स्टार रेटिंग स्वैच्छिक हो जाएगी और 2021 से यह अनिवार्य हो जाएगी।
ऽ आरएएमए इस उद्योग का अहम स्टेकहोल्डर है और किगाली समझौते के क्रम में नेशनल कूलिंग एक्शन प्लान (एनसीएपी) तैयार करने के लिए ओजोन सेल, पर्यावरण, वन्य एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है। उसका जोर मुख्य रूप से ऊर्जा दक्षता और जलवायु के लिहाज से सुरक्षित रेफ्रिजरैंट्स के साथ रूम एसी का टिकाऊ विकास सुनिश्चित करने पर है।
ऽ आरएएमए उद्योग जागरूकता अभियान भी कराता है, जिसमें एचसीएफसी के फेज आउट मैनेजमेंट प्लान सहित संगठित और असंगठित क्षेत्र के लिए भारत सरकार की कई पहल शामिल हैं।
एसोसिएशन के प्रमुख का दायित्व दिए जाने के लिए आरएएमए के सदस्यों के प्रति आभार प्रकट करते हुए गुरमीत सिंह ने कहा, ‘लगातार दूसरी बार ऐसे प्रतिष्ठित संगठन का प्रमुख बनना मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। ग्राहकों की संतुष्टि हमेशा से ही हितैची की प्राथमिकता बनी रही है और मुझे उम्मीद है कि हम आरएएमए के हिस्से के तौर पर इस भावना को पूरे उद्योग तक फैलाने में सक्षम रहेंगे। आरएएमए इस उद्योग का सबसे बड़ा मंच है और हम विनिर्माताओं, उद्योग संगठनों और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के सरकारी नियामकों के साथ समन्वय की दिशा में पिछले कई साल से काम कर रहे हैं, जिससे हम गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को पेश करने की दिशा में तालमेल के साथ काम कर सकें। हमें उम्मीद है कि हम इस दिशा में आगे बढ़ेंगे और उद्योग के मानकों को अगले मुकाम पर ले जाएंगे।’
उद्योग में 30 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाले गुरमीत सिंह बीते 18 साल से ज्यादा वक्त से हितैची ब्रांड के साथ जुड़े हुए हैं। उन्हें सीईएएमए (कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड अप्लायंसेज मैन्युफैक्चर्स एसोसिएशन) का वाइस प्रेसिडेंट (उत्तरी क्षेत्र) भी नियुक्त किया गया है। आरएएमए और सीईएएमए दोनों ही उद्योग की शीर्ष संस्थाएं हैं, जो एचवीएसी और अन्य संबंधित उद्योगों पर करीब से नजर रखती हैं। साथ ही उद्योग से संबंधित नीतियों के निर्माण पर सरकारी संस्थाओं के साथ भी मिलकर काम कर रही हैं। उन्होंने अप्लायंसेस उद्योग में उल्लेखनीय योगदान के लिए 2016 में सीईएएमए द्वारा ‘मैन ऑफ अप्लायंसेस’ पुरस्कार भी हासिल किया था।
हितैची भारत की अग्रणी और भारत में तीसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला एयर कंडीशनर ब्रांड है। हितैची कदी, गुजरात में स्थित अपनी विनिर्माण इकाई में रूम एयर कंडीशनर्स (स्प्लिट और विंडो एसी) से लेकर कमर्शियल एयर कंडीशनर्स के अलावा वीआरएफ सिस्टम, चिल्लर, कैसेट एयर कंडीशनर्स, डक्टेबल एयर कंडीशनर्स और टेलिकॉम एयर कंडीशनर्स की व्यापक रेंज का विनिर्माण करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *