व्यापार

टेलीकॉम स्किल फोरम द्वारा टेलीकॉम मंथन का आयोजन

नई दिल्ली। टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल द्वारा टेलीकॉम के क्षेत्र में एक दिवसीय सेमिनार टेलीकॉम मंथन 2018 का आयोजन एआईसीटीई ऑडिटोरियम में किया गया था। इस अवसर पर एनएसडीसी के एमडी श्री मनीष कुमार एवं टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल के सीईओ ले. ज. डॉ. एस.पी कोचर सहित टेलीकॉम क्षेत्र से कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। टेलीकॉम मंथन एक ऐसा मंच बनकर उभरा है जहां टेलीकॉम इंडस्टी की तमाम तकनीकियों, स्किल डेवलपमेंट की जरुरतों पर बातचीत हुई। स्पेषल सेकेटरी डीओटीएन सिवासाइलम ने कहा कि इस अवसर पर कहां हुनरमंद युवाओं को एम्पायमेंट से जोडना बेहद जरुरी है। स्किल मैनपावर स्मार्ट सिटीज के डेवलपमेंट में अहम भूमिका निभा सकती है। टीएससीसी के सीईओ डॉ. एस.पी. कोचर ने टेलीकॉम मंथन के सफलतापूर्वक आयोजन के अवसर पर मीडिया से मुखातिब हुए कहा कि टेलीकॉम सेक्टर का देष के विकास में अहम भूमिका निभाई है।
टेलीकॉम मंथन 2018 सभी आईसीटी शिक्षा और कौशल निर्माण स्कीम घारकों, अकादमिक, प्रशिक्षण और मूल्यांकन भागीदारों, नीति निर्माताओं, प्रौद्योगिकी विकेताओं, सेवा प्रदाताओं और आजीविका तलाशने वालों के लिए जीवंत मंच प्रदान करेगा। टेलीकॉम मंथन 2018 का मुख्य उद्देश्य दूरसंचार के क्षेत्र में अवसरों और चुनौतियों का समाधान करना। पर्याप्त और गुणवत्ता टेलीकॉम के क्षेत्र की प्रतिभा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
वर्ष 2018 भारतीय टेलीकॉम उधोग के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष है, क्योंकि इस क्षेत्र में नई चुनौतियां और अवसर होंगे। टेलीकॉम मंथन 2018 विशेषज्ञों मे निम्नलिखित विचारों, चुनौतियों और अवसरों के लिए आगे बढ़ने के तरीके, अकादमिक, छात्रों के लिए टेलीकॉम के क्षेत्र में आगे बढ़ने, नए नौकरी के आवश्यक कौशल, उनके विचारों को स्पष्ट करने का अवसर मिलेगें। इसके साथ ही टेलीकॉम के क्षेत्र में नए नौकरी के अवसर पैदा होने की उम्मीद है, जिसके लिए डिजिटल युग के लिए कुशल जनशक्ति की आवश्यकता होगी। अनुमान है कि 2021 तक इस क्षेत्र में लगभग 8,70,000 लोगों के लिए नए नौकरी के रास्ते होंगे। टेलीकॉम क्षेत्र 2020 तक पांच मिलियन प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *