व्यापार

पीएचडीसीसीआई और इंडियन योगा एसोसिएशन (आईवाईए) ने करार पर दस्तखत किए

नई दिल्ली। पीएचडी चैम्बर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) और भारतीय योग एसोसिएशन (आईवाईए) ने एक करार पर दस्तखत किए हैं ताकि दोनों संगठनों के बीच चर्चा और सहयोग को आसान बनाया जा सके। ऐसा आपसी शक्ति और सुविज्ञता, खासकर स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में किया जाएगा। आपसी सहयोग से करार में सहयोग का क्षेत्र बढ़ाया जा सकता है और उसका विस्तार भी किया जा सकता है। इससे दोनों संस्थाएं एक-दूसरे के और करीब आएंगी तथा यह कई अन्य क्षेत्रों में होगा जो उनकी शक्ति और सुविज्ञता का होगा।
करार में यह तय है कि आईवाईए पीएचडी चैम्बर के मेगा आयोजनों का ईवेंन्ट पार्टनर है और यह खास किस्म के पर्यटन का विकास करने पर केंद्रित है। इनमें आध्यात्मिक, वेलनेस, हेरीटेज, धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐडवेंचर टूरिज्म शामिल होगा। इसे समय-समय पर निर्धारित किया गया है और इस पर दस्तखत पीएचडी चैम्बर तथा आईवाईए के सेक्रेट्री जनरल क्रम से श्री डीके अग्रवाल और श्रीमती कमलेश बरवाल ने दस्तखत किए हैं। इस मौके पर आध्यात्मिक और योग गुरू बाबा रामदेव मौजूद थे।
इस मौके पर जो अन्य लोग उपस्थित थे उनमें पीएचडी चैम्बर के यूपी चैप्टर के चेयरमैन और को-चेयरमैन – डॉ. ललित खैतान और श्री रणजीत चतुर्वेदी तथा ऐसे ही अन्य लोग जैसे चैम्बर के प्रिंसिपल डायरेक्टर श्री योगेश श्रीवास्तव मौजूद थे।
इस करार के बाद पीएचडीसीसीआई और आईवाईए कांफ्रेंस, सेमिनार, कार्यशाला, शिविर, भिन्न विषयों पर जनसभा आदि का आयोजन करेंगे जो विरासत, संस्कृति, धार्मिक टूरिज्म आदि पर तथा धार्मिक महत्व की ऐसी ही प्रमुख जगहों जैसे मथुरा, वृन्दावन, हरिद्वार, ऋषिकेश, कृष्णा सर्किट आदि पर होगा तथा कृष्ण सर्किट पर पीएचडीसीसीआई पर्यटकों के लाभ के लिए आईवाईए के साथ साझेदारी करेगा तथा उद्योग के साझेदारों और प्रायोजकों को भिन्न अन्य आयोजनों के लिए उद्योग के साझेदार और प्रायोजक मुहैया कराएगा जो केंद्र और राज्य सरकारों के साथ जहां जरूरत हो संपर्क करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *