व्यापार

पुराने डेबिट और क्रेडिट कार्ड 1 जनवरी से हो जाएंगे बंद

दिल्ली। रिजर्व बैंक के निर्देशानुसार पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड एक जनवरी से अपने आप बंद हो जाएंगे, इनकी जगह पर बैंक नए जमाने के ईएमवी चिप वाले कार्ड जारी कर रहा है। रिजर्व बैंक के अनुसार 31 दिसंबर तक पुराने डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड बदले जा सकते हैं। नई ईएमवी चिप वाले कार्ड सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा बेहतर हैं।
जानकारी के लिए बता दें चिप वाले कार्ड नए जमाने के कार्ड हैं। ये कार्ड सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर होते हैं। इन कार्डों में उपभोक्ता का डेटा चिप में होता है। इस कार्ड से ट्रांजैक्शन करते समय वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आता है। ईवीएम कार्ड के अंतर्गत मास्टर कार्ड और वीसा कार्ड आएंगे। ये कार्ड खरीदारी और ऑनलाइन ठगी को रोकने में काम आएंगे, साथ ही यह डाटा चोरी रोकने के काम आएंगे।
रिज़र्व बैंक के अनुसार, मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड पुरानी टेक्नोलॉजी के हो चुके हैं। ऐसे कार्ड्स बनना बंद हो गया है। दरअसल, यह कार्ड्स पूरी तरह सुरक्षित नहीं थे। इस वजह से इन्हें बंद कर दिया गया इनकी जगह ईवीएम चिप कार्ड को तैयार किया गया है। सभी पुराने कार्ड्स को नए चिप कार्ड्स से बदला जाएगा।
मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड से ट्रांजैक्शन के लिए उपभोक्ता के सिग्नेचर या पिन की जरूरत होती है, जिसमें आपके अकांउट की डिटेल्स मौजूद होती है। इसी स्ट्राइप की मदद से कार्ड स्वाइप के वक्त मशीन आपके बैंक इंटरफेस से जुड़ती है और प्रोसेस आगे बढ़ता है। वहीं ईवीएम कार्ड में सारी इन्फॉर्मेशन चिप में मौजूद होती है। इसमे ट्रांजैक्शन के लिए पिन और सिग्नेचर जरूरी होते हैं। लेकिन, ईएमवी चिप कार्ड में ट्रांजैक्शन के वक्त यूजर को ऑथेंटिकेट करने के लिए एक यूनीक ट्रांजैक्शन कोड आता है, जिसे वेरीफाई करना होता है। यह प्रक्रिया मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड में नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *