व्यापार

फॉरएवरमार्क इण्डिया ने दिल्ली में फॉरएवरमार्क फोरम के सातवें संस्करण की मेजबानी की

दिल्ली। डी बीयर्स ग्रुप ऑफ कम्पनीज के डायमंड ब्रांड, फॉरएवरमार्क, दुनिया भर के सभी अधिकृत ज्वैलर्स, डायमंडटेरीज और निर्माताओं के प्रति प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए, बहुप्रतीक्षित फॉरएवरमार्क फोरम के 7वें संस्करण की मेजबानी, 9-11, जुलाई, 2018 के दौरान दिल्ली में हुआ। फोरम में इस वर्ष का थीम था ‘द फ्यूचर इज नाउ’।
इस बेहद सफल फोरम का लक्ष्य अपने सभी भागीदारों के लिए उद्योग के भीतर और बाहर की घटनाओं के संदर्भ में फॉरएवरमार्क विकास के नए परिप्रेक्ष्य पर बातचीत, लेन-देन और लाभ के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करना है। भागीदारों ने एक बहुमुखी भविष्य में उपलब्ध विभिन्न अवसरों के साथ विचार, संस्कृति, डिजाइन और नवाचार में विविधता पर चर्चा की।
श्री स्टीफन लूसीयर, सीईओ, फॉरएवरमार्क, ने कहा, ‘हमारी डी बीयर्स विरासत और वंशावली को देखते हुए, हमारे सहयोगी इस मंच को भविष्य के उद्योग, प्रबंधन और उत्पाद के रुझानों को समझने के लिए सूचना, सीखने, रणनीति और दिशा के स्रोत के रूप में देखते हैं। हम हमेशा से एक विघटनकारी ब्रांड रहे हैं और उद्योग में नए परिप्रेक्ष्य और भविष्य के खुदरा नवाचार लाने के लिए हमारे मूल्यवान भागीदारों के साथ काम जारी रखने की प्रसन्नता है।’
एक जागरूक और ईमानदार उपभोक्ता, जिसकी आवश्यकताएं निरन्तर बदलती और गतिशील हैं को सेवा प्रदान करने वाले सामाजिक-आर्थिक माहौल को ध्यान में रखते हुए, फॉरएवरमार्क, अपने भागीदारों को बेहतर व्यापार करने और उपभोक्ता की मांग से हमेशा आगे रहने के लिए नवीनतम खुदरा नवाचारों, नवीनतम तकनीक और उपभोक्ता अंतर्दृष्टि के साथ सुसज्जित करता है। मौजूदा और संभावित भागीदारों को नए शोध और अन्य टूल्स जिनके माध्यम से वे उपभोक्ताओं से सफलतापूर्वक जुड़ सकते हैं, के बारे में सूचित किया जाता है।
एक ब्रांड जो उद्योग का उदाहरण के रूप में नेतृत्व करता है, फॉरएवरमार्क, सबसे खूबसूरत, दुर्लभ और जिम्मेदारीपूर्वक सोर्स किए गए डायमंड्स के लिए जाना जाता है, जो उपभोक्ताओं और ब्रांड के बीच पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करता है, और यह ब्रांड समाज और समुदाय जहां से यह डायमंड सोर्स किए गये हैं, को वापस देते समय भी सख्ती से प्रोटोकॉल और पैरामीटर सैट का पालन करता है।
फॉरएवरमार्क इंडिया के प्रेसीडेंट सचिन जैन ने कहा, ‘वर्षों से फॉरएवरमार्क फोरम आभूषण उद्योग के भविष्य तक अपने भागीदारों को ले जाने में अग्रणी रही है और डायमंड बिजनेस के सभी ज्वैलर्स के लिए एक महत्वपूर्ण इवेंट बन गया है। प्रत्येक फोरम के साथ, हम विरासत बनाने, साझेदारी को मजबूत करने और डायमंड उद्योग को एक सुनहरे भविष्य में ले जाने का प्रयास करते हैं। बदलते आर्थिक माहौल के साथ, व्यापार में नैतिकता का महत्व पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हो रहा है। डिजिटल व्यवधान अपने उपभोक्ताओं के साथ जुड़ने के लिए नये रास्ते बना रहा है और हमें उनके जीवन के प्रत्येक महत्वपूर्ण इवेंट के बारे में कहानी के साथ पहुंचने में मदद कर रहा है। जब हम सोचते हैं कि सतत प्रथाओं को नहीं नजरअंदाज किया जा सकता है और हम समुदाय को लैंगिक समानता, पर्यावरण संरक्षण, रोजगार सृजन और शिक्षा के साथ समुदाय को विभिन्न पहलों के माध्यम से वापस देने में भारी निवेश किया जाता है।’
इस वर्ष के इवेंट का सबसे बड़ा टेकअवे हांगकांग स्थित हैंनसन कंपनी द्वारा निर्मित सबसे उन्नत सामाजिक मानव रोबोट, सोफिया की उपस्थिति थी। अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न पर मॉडल की गई, सोफिया पिछले रोबोटिक वेरिएंट की तुलना में अपने मानव जैसे दिखावट और व्यवहार के लिए जानी जाती है। सोफिया ने श्री स्टीफन लूसीयर, सीईओ, फॉरएवरमार्क, के साथ फॉरएवरमार्क डायमंड चुनने और ज्वैलरी के एक टुकड़े को डिजाइन करने की पूरी प्रक्रिया में भाग लेने की अपनी क्षमता व्यक्त की। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का ज्वैलरी व्यापार में यह पहला उपयोग था!
इस फोरम में अनुभवी और बौद्धिक विचारों को प्रेरणा देने के लिए विशेष नॉलेज सीरीज भी शामिल की गई है, जो विचार-केंद्रित हैं और सार्थक चर्चाओं को स्थापित करती है। इस वर्ष के प्रसिद्ध वक्ता रोनी स्क्रूवाला – मीडिया पायनियर और उद्यमी और अभीक सिंघी दृ सीनियर पार्टनर, मैनेजिंग डायरेक्टर, बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप थे जिन्होंने व्यापार और जीवन में एक नया परिप्रेक्ष्य के साथ-साथ व्यक्तिगत तौर पर अपने को समृद्ध बनाने वाले अनुभव साझा किये।

फोरम में शो-केस और चर्चाओं के प्रमुख हाइलाइट्स हैं :
ट्रैण्ड्स 2018 :
इस फोरम में, फॉरएवरमार्क ट्रैण्ड्स के चार प्रमुख मूड्स से 2000 से अधिक डिजाइन के साथ 2018 के लिए नवीनतम ट्रैण्ड्स को प्रदर्शित कियाय इस वर्ष के प्रमुख ट्रैण्ड्स थिंक पिंक, गार्डन ऑफ वंडर्स, गेम ऑफ शेप्स और टाइम कैप्सूल थे। ट्रैण्ड्स कलेक्शन का मुख्य पहलू भविष्य की शैलियों को ध्यान में रखते हुए तैयारी है। प्रवृत्तियों की एक अच्छी समझ निवेश हिस्सों के निर्माण का समर्थन करती है, जो समकालीन अपील के साथ कभी न खत्म होने वाली सुन्दरता को जोड़ती है।

कंजूमर कैम्पैन :
हाफ कैरेट : फॉरएवरमार्क हाफ कैरेट प्रोग्राम उन महिलाओं को लक्षित करता है जो बोल्ड, ब्रिलियंट आत्मनिर्भर हैं और जिनमें अपने विकल्पों को चुनने का आत्मविश्वास है। यह ज्वैलरी टुकड़े आधा कैरेट या अधिक के हीरे के साथ डिजाइन किए गए हैं और क्षमता, डिजाइन और भावनात्मक मूल्य में बहुमुखी प्रतिभा के लिए शक्ति और क्षमता रखते हैं। इस रेंज से सम्बन्धित कई डिजायनें अंगूठियों, बालियों और पैनडैन्ट रोज पहनने के लिए परफेक्ट है।
ट्रीब्यूट : फॉरएवरमार्क ट्रीब्यूटन्न् कलेक्शन एक ऐसी रेंज है जो पहनने वाली महिलाओं की विशिष्टता और प्रतिभा का जश्न मनाती है। इन टुकड़ों को आपकी व्यक्तिगत शैली और चरित्र को प्रतिबिंबित करने के लिए स्टैक्ड या लेयर्ड तरीके से पहना जा सकता है। जुड़ने पर वे मल्टीपल डायमंड जैसे दिखते हैं, जो आपको एक अविश्वसनीय महिला बनाने वाले कई गुणों को दर्शाते हैं। अपने विशिष्ट गुणों का प्रतीक, या महिला होने के कई गुणों का जश्न मनाने के लिए, फॉरएवरमार्क ट्रीब्यूट कलेक्शन अधिकृत फॉरएवरमार्क ज्वैलर पर उपलब्ध है।
ट्रेडिशनल सेटिंग : फॉरएवरमार्क ट्रेडिशनल सेटिंग कलेक्शन में दक्षिण भारतीय डिजाइनों के शानदार प्रदर्शन के साथ यलो और रोज गोल्ड रंगों की कीमती धातुओं की डायमंड ज्वैलरी की एक उत्कृष्ट श्रृंखला है। फॉरएवरमार्क ने इस सदी के ट्रेडिशनल ज्वैलरी के साथ आधुनिक डिजाइनों के मिश्रण को चाहने वालों के लिए डायमंड ज्वैलरी की यह श्रेणी बनाई है। डायमंड के आकार के डिजाइन, सेटिंग और पसंद दक्षिण क्षेत्र के लिए अद्वितीय हैं।

रिटेल प्रोग्राम
ब्लैक लेबल : फॉरएवरमार्क ब्लैक लेबल कलेक्शन चमक को प्रतिबिंबित करने के लिए सर्वोच्च समरूपता और अभूतपूर्व सटीकता के साथ डायमंड का एक उत्कृष्ट कलेक्शन है।
कैरेट प्लस : 100 दुर्लभ वन-कैरेट प्लस फॉरएवरमार्क डायमंड की एक बास्केट जो अदभुत कारीगरी और सुंदरता का नमूना है और जो 4सी से ज्यादा है। यह प्रोग्राम चयनित फॉरएवरमार्क अधिकृत ज्वैलर्स पर 3 सप्ताह के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।
एक्सेप्शनल्स : यह 5 कैरेट से अधिक के सबसे उतकृष्ट डायमंड्स का चयन है। यह कलेक्शन फॉरएवरमार्क विश्वास के शिखर का प्रतिनिधित्व करता है: कैरेट वजन में पृथ्वी की सबसे शानदार कृतियां, जो दर्शाती हैं कि प्राकतिक सुंदरता कितनी जादुई और अदभुत हो सकती है।
रेड कार्पेट : इस वर्ष, फॉरएवरमार्क के डायमंड्स ने ऑस्कर, गोल्डन ग्लोब और बाफ्टा में अपनी चमक बिखेरी। वैश्विक मंच पर भारत की बेहतरीन शिल्प कौशल और प्रतिभा के साथ, फॉरएवरमार्क ने रेड कार्पेट सीजन के लिए अंतरराष्ट्रीय सेलिब्रिटीज को शानदार आभूषण प्रदान किए।
सर्कल ऑफ ट्रस्ट : फॉरएवरमार्क का सर्कल ऑफ ट्रस्ट डायमंड चूड़ियों का एक चमकदार कलेक्शन है, जो प्रेम और टाइमलैसनेस का प्रतीक है। इस कलेक्शन की चूड़ियों में प्रत्येक हीरे में एक यूनीक इन्स्क्रप्शन नम्बर और पहचान पत्र के साथ फॉरएवरमार्क वादा होता है, जिसमें दुर्लभ और जिम्मेदार रूप से सोर्स किये जाने का आश्वासन होता है।
ब्लैक रूम : केवल आपकी आंखों के लिए, फॉरएवरमार्क ने एक विशेष ब्लैक रूम संलग्नक बनाया है जहां एक फॉरएवरमार्क डायमंड फॉरएवरमार्क वादे की सुंदरता को प्रदर्शित कर रहा है। इस विशेष प्रदर्शन ने दिखाया कि कैसे प्रकाश एक शानदार हीरे के माध्यम से गुजरकर अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करता है। फॉरएवरमार्क डायमंड की सौंदर्यता 4सी से कहीं ज्यादा है और दर्शक डायमंड से अपवर्तित होते कई रंगों के प्रकाश को देख पाते हैं।

कंज्यूमर इनसाइट सीरीज
वीमेनॉमिक्स : फॉरएवरमार्क ने अंतर्दृष्टि के अवलोकन से यह पता लगाया कि महिलाएं अब इस सुंदर जवैलरी को पुरूषों द्वारा देने की प्रतीक्षा नहीं कर सकती हैं। अब महिलाओं का एक बड़ा प्रतिशत आर्थिक रूप से स्वतंत्र होने के कारण, उनके पास उन चीजों में अच्छी तरह से निवेश करने की शक्ति है जो उनके आत्म-मूल्य और कड़ी मेहनत को दर्शाती है। ज्यादातर महिलाएं खुद के लिए कीमती धातुओं या डायमंड खरीदकर परपंरा को तोड़ रही हैं – अपनी सफलता का जश्न मनाने का एक छोटा सा तरीका। महिलाओं द्वारा यह मांग दुनिया भर के 90ः से ज्यादा डायमंड ज्वैलरी बिक्री का प्रतिनिधित्व करती है। हमने इन तीन ट्रैण्ड्स को गहराई से देखा जो समाज में महिलाओं की भागीदारी के बदलते तरीकों का प्रदर्शन करते हैं।
डिजिटल लाइफ मूमेंट्स : फॉरएवरमार्क मानता है कि आज के गतिशील बिजनेस वातावरण में, बदलाव के लिए खुलापन और अनुकूलन क्षमता बहुत महत्वपूर्ण हैं। हमें नए उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने और नए अवसरों को चुनना होगा। हमने ग्राहकों के सूक्ष्म-मूमेंटस और महत्वपूर्ण जीवन इवेंट्स के दौरान लक्षित करने के सबसे अच्छे तरीकों को समझने के लिए एक व्यापक शोध किया है। हमारा अध्ययन हमारे भागीदारों को ठीक उसी समय जब ग्राहक डायमंड खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, मिलने की कला को मास्टर करने में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

डिजाइनर कैम्पैन्स
जैन्याह कलेक्शन : मास्टर डिजायनर सब्यासाची मुखर्जी ने फॉरएवरमार्क डायमंड्स के साथ साझेदारी की और जैन्याह कलेक्शन लॉन्च किया। इस कलेक्शन में यलो, रोज और व्हाइट गोल्ड में पुरुषों और महिलाओं के लिए इनेम्ल्ड ड्रॉप ईयरिंग्स और विंटेज स्टाइल रिंग्स एक डेलीकेट रेंज शामिल है।
आर्टिमिस एक्सटेंशन लाइन : शीर्ष इंडियन डिजाइनर, बीभू मोहपात्रा के फॉरएवरमार्क डायमंड की साझेदारी में आर्टेमिस कलेक्शन तीन मुख्य रूपों पर केन्द्रित घूमता हैरू सूरज, चंद्रमा और सितारे, जिन्हें ईयरिंग्स, रिंग्स, ब्रैसलेट्स, पैन्डैन्ट्स और ब्रोच में देखा जा सकता है।

टैक्नोलॉजी डिसरप्शन
ईमानदारी का सबूत : डी बीयर्स ने रफ डायमंड्स के चयन के लिए एक दृढ़ और सुरक्षित डिजिटल मार्ग अपनाया है क्योंकि वे माइन से कटर और और पॉलिशर के माध्यम से एक ज्वैलर तक पहुंचते हैं। ट्रैकर नामक ब्लॉकचेन प्लेटफार्म, इस वर्ष के अन्त में लॉन्च होगा और उद्योग के लिए खुलेगा।
फॉरएवरमार्क डायमंड इन्स्टीट्यूट : डी बीयर्स ग्रुप ऑफ कम्पनीज, डायमंड विज्ञान से सबसे निकटता से जुड़े संगठन, 2008 में स्थापित, इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायमंड ग्रेडिंग एंड रिसर्च (आईआईडीजीआर), से जुड़ा हुआ है। आईआईडीजीआर की तीन वैश्विक स्थानों, एंटवर्प, सूरत और मैडेनहेड में प्रयोगशालाएं हैं। प्रत्येक प्रयोगशाला हीरा ग्रेडिंग और परीक्षण में प्रथम श्रेणी की सेवाएं प्रदान करती है। सुविधाओं में विशेषज्ञों का समावेश होता है जो विभिन्न प्रकार के इन-हाउस और स्वामित्व वाले उपकरणों के उपयोग के साथ व्यापक विश्लेषण करते हैं जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक आकलित डायमंड प्राकृतिक और अनट्रीटेड है।
2018 फॉरएवरमार्क फोरम में उद्योग के 600 सबसे प्रमुख उद्योग प्रभावकों, खुदरा श्रृंखला मालिकों और स्वतंत्र ज्वैलर्स द्वारा भाग लिया गया। इस प्लेटफॉर्म पर उपस्थित भारत के अग्रणी ज्वैलर्स में से कुछ सी कृष्णिया चेट्टी एंड संस, ए एस मोतीवाला, हजूरिलाल, ज्योयलुकास, महेश नूतनदास, मलबार गोल्ड एंड डायमंड्स, सेन्को गोल्ड एंड डायमंड्स, टीबीजेड – द ओरिजनल और वुमिदी बंगारू ज्वैलर्स थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *