व्यापार

भारत बिल भुगतान प्रणाली के लिए थाने जनता सहकारी बैंक लि. के साथ करार महाग्राम

एक एजेंट संस्थान है जो टीजेएसबी बैंक (बीबीपीयू) के अंतर्गत एनपीसीआई के बीबीपीएस मंच से पंजीकृत है। इस संस्थान ने वित्तीय समावेश और ई काॅमर्स और बैंकिंग पर ध्यान केन्द्रित करते हुए भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के लिये देश की एक बढ़ती फिनटेक कंपनी थाणे जनता सहकारी बैंक लिमिटेड के साथ सफलतापूर्वक करार किया है। कंपनी ने भारत बिल भुगतान प्रणाली यबीबीपीएसद्ध के माध्यम से जिसकी निगरानी राष्ट्रीय भुगतान निगम यएनपीसीआईद्ध करता है, अपनी भुगतान सेवाएं प्रदान करने की घोषणा की है। महाग्राम में का ईग्राम नाम का एक डिजिटल वित्तीय सेवा मंच है जिसने लेन-देन के लिये सेवाओं की एक एकीकृत श्रेणी प्रदान कर भुगतान प्रक्रिया में क्रांति ला दी है। बीबीपीएस पर लक्ष्य केंद्रित करते हुए, महाग्राम लोगों के दरवाजों तक इन सेवाओं के पहुंचने में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने का प्रयास कर रहा है। डिजिटल भुगतान उद्योग की तरह ये भारत को कैशलेस बनाए जाने में मदद देने के लिये सेवाएं प्रदान करता है।
भारत बिल भुगतान प्रणाली, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संकल्पित है जिसे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम संचालित करता है। ये सभी प्रकार के बिलों के लिये एक वन स्टाॅप भुगतान प्रणाली है। जिससे पूरे भारत में सभी ग्राहकों को निश्चितता, विश्वस्नीयता और सुरक्षित लेन-देन के साथ एक अंतरसंचालित और सुलभ बिल भुगतान सेवा प्रदान की जा सकती है। एनपीसीआई एक अधिकृत भारत बिल भुगतान की केन्द्रीय इकाई के रूप में कार्य करेगी, जो तकनीकी और व्यापारिक आवश्यकताओं में सहायता करने वाले सभी प्रतिभागियों के लिये व्यावसायिक मानकों, नियमों और प्रक्रियाओं की नीवं रखने के लिये उत्तरदायी होगा। बीबीपीएस प्रतिदिन किसी भी प्रकार की उपयोगी सेवाओं के लिये बार बार किये जाने वाले भुगतानों को कवर करेगा।
बीबीपीएस में भुगतान के कई तरीके हैं। ये एसएमएस या रसीद के माध्यम से भुगतान की तत्काल पुष्टि प्रदान करता है। बीबीपीएस एक एकल खिड़की पर ही कई प्रकार के बिल संग्रह श्रेणियों जैसे बिजली, दूरसंचार, डीटीएच, गैस, पानी के बिल आदि प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त ये अपनी श्रेणियों को प्रीमियम, म्यूचुअल फंड, स्कूल फीस, संस्थान शुल्क, के्रेडिट कार्ड, स्थानीय करों, चालान भुगतान आदि के विस्तार के लिये योजना बना रहे हैं। उपभोक्ता शिकायतों को संभालने के लिये एक प्रभावी तंत्र भी इसमें मौजूद है ताकि उपभोक्ता को बीबीपीएस में बिल से सम्बंधित समस्याओं के बारे में सहायता मिल सके।
प्रगति पर बोलते हुए, महाग्राम के संस्थापक और सीईओ श्री रामश्रीराम ने कहा, ‘‘हम बीबीपीएस के साथ जुड़कर प्रसन्न हैं, क्योंकि डिजिटल भुगतान आजकल केवल एक लेन-देन नहीं है। बल्कि ये उपयोगकर्ता का एक अनुभव है जो कीमती है। एक से अधिक बिलर्स, एक सिंगल विंडों पर एक से अधिक भुगतान विकल्पों को भारत बिल भुगतान प्रणाली में कवर किया गया है। इसलिये बिना परेशानी उठाए, एक विंडो के माध्यम से, बिजली, दूरसंचार, डीटीएच, गैस और पानी आदि के बिल का भुगतान किया जा सकता हैं
उन्होंने कहा, ‘‘ भारत में 6 करोड़ लोग विकलांग हैं। हम डिविडंेड लाभांश उन तक कैसे ले जा सकते हैं। इसमें रिटेल असिस्टेड ई काॅमर्स निश्चित रूप से मदद करेगा।
बात आगे बढ़ाते हुए महाग्राम के चेयरमेन श्री लक्षमण राव ने कहा, कि सरकार हमेशा से ही सार्वजनिक नीतियां स्थापित करके बड़ी समस्याओं को सुलझाने में एक बड़ी भूमिका निभाती है। भारत बिल भुगतान प्रणाली एक नीति निर्धारक तंत्र है जो बिल भुगतान को आसान और इसे एक उचित मूल्य प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *