व्यापार

मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड पहले भारत पर्यटन मार्ट- नई दिल्ली में फास्ट ग्रोइंग टूरिज्म सेक्टर का प्रदर्शन करता है

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है जो सच्ची सांस्कृतिक विरासत और अविश्वसनीय भारत का इतिहास दर्शाता है। अशोक से गुप्ता तक भारत के महान सम्राट ने इस मिट्टी पर चढ़ाई की है। उन्होंने ऐतिहासिक स्मारकों और सांस्कृतिक विरासत के रूप में अपनी उपस्थिति पर प्रकाश डाला। मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड ने 16 से 18 सितंबर 2018 तक नई अशोक, नई दिल्ली में आयोजित आईटीएम (इंडिया टूरिज्म मार्ट) में भाग लिया था। उनका फोकस मध्य प्रदेश के तेजी से बढ़ रहे पर्यटन क्षेत्र को प्रदर्शित और पुनर्जीवित करना था।
मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के विचारों का आदान-प्रदान करने के लिए मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के स्टाल का दौरा शीर्ष उद्योग, उद्योग प्रभावक, यात्रा उत्साही, कॉर्पोरेट, व्यापार प्रमुख, यात्रा ऑपरेटर और शहर के विभिन्न कोनों से मीडिया पेशेवरों ने किया था। भारतीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम) में भागीदारी ने पर्यटन को अपनी सुंदरता और बहुमुखी प्रतिभा दिखाने और मध्य प्रदेश पर्यटन द्वारा नवीनतम पेशकश और विश्व स्तरीय पर्यटन सुविधाओं के बारे में पर्यटकों को शिक्षित करने का अवसर प्रदान किया है।
जैसा मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों द्वारा उद्धृत किया गया है, ‘मध्य प्रदेश केंद्रीय रूप से स्थित है, इसलिए इसे अविश्वसनीय भारत का दिल कहा जाता है। यह ऐतिहासिक चमत्कारों, वन्यजीव जानवरों के घर और गर्म दिल वाले लोगों के साथ समृद्ध है। इसे भारत का बाघ राज्य भी कहा जाता है। हम मुख्य रूप से ब्रिटेन से प्रमुख इनबाउंड पर्यटक फुटफॉल की उम्मीद करते हैं। यदि आप स्विट्जरलैंड जैसे अंतरराष्ट्रीय स्थलों के आंकड़ों को देखते हैं, तो सिंगापुर अब भारत के पर्यटकों द्वारा भरा जाता है। इसलिए यदि भारतीय विदेश जाने और दुनिया के स्थलों को देखने के इच्छुक हैं तो क्यों न अपने देश का पता लगाएं और मध्यप्रदेश में नहीं आते। इसलिए हम पर्यटन के सभी क्षेत्रों जैसे साहस, वन्यजीवन, विरासत और कई अन्य लोगों में संतुलित दृष्टिकोण रखते हैं।’
मध्यप्रदेश में हमेशा आकर्षण के विभिन्न आकर्षण होते थे। राज्य के सबसे बड़े वन क्षेत्र और वन्यजीवन हॉटस्पॉट (10 राष्ट्रीय उद्यान और 25 वन्यजीव अभ्यारण्य) के साथ राज्य होने के नाते, 3 यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों (खजुराहो के स्मारक, भीम्बेटका के गुफा आश्रय और सांची के स्तूप) खजुराहो नृत्य उत्सव जैसी घटनाओं के लिए, मालवा उत्सव, तानसेन फेस्टिवल, अलाउद्दीन म्यूजिक फेस्ट (सांस्कृतिक और संगीत बहिष्कार) राज्य में प्रत्येक पर्यटक विकल्प की पेशकश करने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पाद हैं। मध्यप्रदेश में आपके दिल और पर्यटकों की कल्पना को लुभाने के लिए कोई रास्ता नहीं छोड़ा गया है।
पर्यटन क्षेत्र में निवेश के लिए मध्य प्रदेश भी एक आकर्षक गंतव्य है। राज्य को एक उद्यम अनुकूल गंतव्य बनाने के लिए सरकार ने कई पहल की हैं। राज्य में पब्लिक पार्सल, विरासत संपत्तियों और पट्टे पर जमीन की अच्छी संख्या है, जो हाल ही में राज्य में सार्वजनिक निजी भागीदारी द्वारा भविष्य के विकास और विकास के लाभ के लिए राज्य द्वारा विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रचारित किया गया है।
आने वाली प्रमुख घटनाओं और प्रदर्शनी जिसमें मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड भाग लेगा, भारतीय यात्रा मार्ट (आईटीएम) लखनऊ 20 वीं से 22 सितंबर 2018 तक और यात्रा और पर्यटन मेला (टीटीएफ) पुणे 28 से 30 सितंबर 2018 तक प्रदान करने के उद्देश्य से विभिन्न विक्रेताओं और अंतरराष्ट्रीय खरीदारों के साथ बातचीत के लिए हितधारकों के लिए एक मंच। मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड इस वर्ष भोपाल में 2 प्रमुख कार्यक्रम आयोजित करने जा रहा है। पहला मध्य प्रदेश ट्रैवल मार्ट 5 से 7 अक्टूबर तक है और दूसरा साहसिक कार्य 3-5 दिसंबर से है। एटीओएआई के सहयोग से मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के सहयोग से एटीटीए द्वारा मेगा इवेंट एडवेंचर नेक्स का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम को पहली बार एशिया और मध्य प्रदेश में आयोजित किया जा रहा है, इस आयोजन को पूरे आयोजन की मेजबानी करने का यह शानदार अवसर मिला है। एटीटीए ने मध्य प्रदेश को अपने साहसिक अनुकूल स्थलों और राज्य के साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के महान प्रयासों के कारण चुना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *