व्यापार

महिंद्रा इलेक्ट्रिक और मेरू ने विद्युत चालित वाहनों को तैनात करने के लिए सहयोग का हाथ बढ़ाया

नई दिल्ली/हैदराबाद। अर्थ डे के अवसर पर, महिंद्रा इलेक्ट्रिक, विविध सक्षम 19 बिलियन अमरीकी डालर का हिस्सा महिंद्रा समूह और मेरु, तकनीकी सक्षम कैब सेवाओं के अग्रणी, ने कल हैदराबाद में एक पायलट ईवी परियोजना के लिए एक सहयोग की घोषणा की थी जिसमें उसी मॉडल को दोहराने के इरादे से जल्द ही अन्य शहरों। पायलट देखेंगे कि मेरु ने महिंद्रा द्वारा ऑल-इलेक्ट्रिक सेडान, बेड़े के वीरिटोस को तैनात किया।
महिंद्रा इलेक्ट्रिक के सीईओ, महेश बाबू ने कहा, ‘‘विद्युत गतिशीलता के अग्रदूतों के रूप में, हम महिंद्रा इलेक्ट्रिक में भारत में इलेक्ट्रिक बेड़े को गोद लेने के लिए खुश हैं और हैदराबाद में ईवीरिटोस के पायलट तैनाती के लिए मेरु के साथ साझेदारी करने में प्रसन्न हैं। यह निश्चित रूप से शहर के लिए ईवी प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए आसान बना देगा और ईवी को बड़ी शहरी आबादी के लिए अधिक सुलभ बनाने के हमारे निरंतर प्रयास के अनुरूप होगा। हमारा मानना है कि इस पायलट जैसे अभिनव और अद्वितीय साझेदारी मॉडल शहरी शहरों में सतत परिवहन की दिशा में मार्ग प्रशस्त करेंगे। अब हम इस परियोजना को और शहरों में लाने के लिए मेरु के साथ काम करने की उम्मीद कर रहे हैं।’’
नई पहल पर बोलते हुए, मेरु के सीईओ नीलेश सांगोई ने कहा, ‘‘विद्युत वाहन पारिस्थितिक तंत्र इन्फ्लिक्शन बिंदु की ओर तेजी से बढ़ रहा है जहां यह जल्द ही व्यवहार्यता अंतर को पुल करेगा। ईवी की क्षमता देश के ऊर्जा बिलों में वायु प्रदूषण के स्तर और बचत को कम करने की क्षमता अद्वितीय है। सरकार सक्रिय रूप से राष्ट्रीय विद्युत गतिशीलता मिशन और विभिन्न मंत्रालयों के माध्यम से अन्य पहलों के माध्यम से ईवीएस को गोद लेने का बढ़ावा दे रही है। हम हैदराबाद में एक पायलट लॉन्च कर रहे हैं जिसमें महिंद्रा ईविरिटो सेडान कारें एमिग्रीन के सहयोग से हैं। इस पायलट की शिक्षाओं के आधार पर, हम इस पहल का विस्तार अन्य शहरों में हमारे नेटवर्क में अधिक ईवी शामिल करने के लिए करेंगे। अगले 4 वर्षों में, हम अपने बेड़े के बड़े हिस्से को ईवीएस में स्थानांतरित करना चाहते हैं। हमारा मानना है कि इस पहल से समाज, उपभोक्ताओं को बहुत फायदा होगा और हमारे ड्राइवर भागीदारों की आय में भी वृद्धि होगी।’’
महिंद्रा ईवीरिटो मेरु के मोबाइल ऐप, वेबसाइट यूूूण्उमतनण्पद), कॉल सेंटर (4422-4422) के माध्यम से हैदराबाद में बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा, और हैदराबाद हवाई अड्डे पर मेरु जोन में भी उपलब्ध होगा। सेवाएं सैलान के लिए तेलंगाना सरकार के रेडियो टैक्सी किराए द्वारा शासित एक ही किराए पर उपलब्ध होंगी।
महिंद्रा इलेक्ट्रिक एक दशक के करीब भारत में ईवी आंदोलन का नेतृत्व कर रहा है, जबकि मेरु पिछले 11 सालों से सीएनजी उपलब्ध शहरों में अपने पूरे बेड़े को हरित ईंधन पर चला रहा है। दोनों संगठन पर्यावरणीय अनुकूल प्रथाओं के प्रति जागरूक कदम उठा रहे हैं और यह संगठन इन दर्शनों के साथ समन्वयित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *