व्यापार

व्हाट्सएप्प पेमेंट से 200 मिलियन भारतीय उपयोगकर्ता के बैंक खातों को खतरा

हाल ही मैं लांच हुआ व्हाट्सएप्प पेमेंट की सुविधा लोगों के लिए एक बहुत बड़ी असुविधा बनती नज़र आ रही है, जहाँ सरकार नागरिकों की अपनी मेहनत की कमाई को सुरक्षित रखने के लिए नए-नए कानून ला रही है वहीं लोगों के बीच एक ऐसा एप्प आ गया है जिसमें ग्राहक के पैसों की सुरक्षा को बिल्कुल नज़रअंदाज़ कर दिया गया है। व्हाट्सएप्प में कोई भी सिक्यूरिटी फीचर ना होने की वजह से पलभर में लोगों का बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। जहाँ डिजिटल पेमेंट को पसंद करने वाले लोग क्यू.आर. कोड का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं उधर व्हाट्सएप्प मैं इस फीचर का कोई जिक्र तक नहीं है। गौरतलब है की आधुनिक दुनिया मैं पुरानी तकनीकों से काम नहीं होता है। ऐसे मैं व्हाट्सएप्प का पेमेंट मार्केट मैं खड़ा हो पाना भी मुस्किल दिखाई दे रहा है, जहाँ लोग अपने छोटे से लेकर बड़े पेमेंट ऑनलाइन करने लगे हैं चाहे वो राशन मंगवाना हो या किसी बिजली पानी या मोबाइल बिल का भुगतान करना हो पर व्हाट्स पेमेंट मैं ऐसा कोई फीचर नहीं है और नहीं कबतक आएगा ऐसी कोई समय सीमा है। जहाँ सरकार ने आई.एफ.एस.सी. कोड और आधार को आवश्यक बना दिया है पर व्हाट्सएप्प ने ऐसी किसी भी जरुरत को पूरा करने पर प्राथमिकता नहीं दी है।
पेमेंट देने-लेने में जहाँ लोग दस बार सोचते हैं वहीं दूसरी तरफ अगर आपके पैसे काट लिये जाएँ और कोई ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आपकी बात सुनने वाला ना हो तो इस्तेमाल करने से पहले 10 बार सोचना तो बनता है।
व्हाट्सएप्प पेमेंट की सीमा बहुत ही छोटी है यह सिर्फ व्हाट्सएप्प के ग्राहकों को आपस में लेन-देन में मदद करेगी अगर आप सोच रहे हैं की आप किसी गैर व्हाट्सएप्प धारक को भेजना चाहें तो आपको निराशा का सामना करना पड़ेगा।
अगर बात व्हाट्सएप्प पेमेंट के तकनीक की बात की जाए तो आपको यह जानकर आश्चर्य होगा की यह वी.पी.ये. पर आधारित है जिसको याद रखना और खोज पाना बेहद ही मुष्किल है। इस भागते हुए समय मैं जहाँ आपको पेमेंट करने के लिए घंटो इंतजार करना पड़े तो डिजिटल पेमेंट का क्या फायदा। ऐसी पेमेंट एप्प जिससे ग्राहक अपने पैसे को अपने ही बैंक अकाउंट मैं ना भेज पाये वो लोगों के लिए सिर्फ महज एक चुनौती बनकर ही रह जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *