व्यापार

हेल्थकेयर और नकली दवाओं की रोकथाम के लिए उपलब्ध होगी उत्तम पैकेजिंग

नई दिल्ली । हेल्थकेयर पैकेजिंग की गुणवत्ता और हेल्थकेयर उत्पादों की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। नकली दवाएं की बिक्री विकसित और विकासशील दोनों ही देशों के लिए एक बड़ी समस्या है। नकली दवाओं के खिलाफ और हेल्थकेयर उत्पादों की पैकेजिंग की गुणवत्ता में सुधार लाने के उद्देश्य से एसवीएएम पैकेजिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड – जापानी पैकेजिंग जायंट- टोयो एल्यूमिनियम केके के साथ बड़ी साझेदारी कर रही है। टोयो एल्यूमिनियम केके 1931 से स्थापित दुनिया की बेहतरीन एल्यूमिनियम कंपनी है। भारतीय हेल्थकेयर पैकेजिंग उद्योग में यह सबसे बड़ा एफडीआई है। यह साझेदारी भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पॉलिसी के अनुकूल और देश में रोजगार बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगी।
समझौते के अनुसार, टोयो एल्यूमिनियम के.के. एसवीएएम पैकेजिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड में 33.4ः इक्विटी हासिल करेगी और पैकेजिंग सेक्टर में अपनी उन्नत जापानी तकनीक उपलब्ध कराएगी। इस साझेदारी की वजह से हेल्थकेयर उत्पादों और नकली दवाओं की समस्या को रोकने के लिए उन्नत पैकेजिंग विकसित कर उसे उपलब्ध कराया जायेगा। हेल्थकेयर इंडस्ट्री में, कोल्ड फॉर्म (अलू अलू) गर्मी के प्रति संवेदनशील दवाओं के लिए पैकेजिंग का सबसे प्रभावी रूप है। यह तकनीकी उत्पादों को नमी से बचाती है। यह प्रोडक्ट फार्मास्यूटिकल सेक्टर में व्यापक रूप से बढ़ता हुआ उत्पाद है। एसवीएएम का कोल्ड फॉर्म एल्युमीनियम बनाने के क्षेत्र में लगभग 1/3 बाजार हिस्सा है और भारत की लगभग सभी अग्रणी दवा कंपनियों को माल उपलब्ध करता है। भारत के अलावा, कंपनी यूरोप, दक्षिण अमेरिका, मध्य पूर्व, दक्षिण एशियाई देशों और कई अन्य देशों को निर्यात करती है। फार्मास्युटिकल उद्योग की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए सालाना 10,000 टन शीत फॉर्म फोइल बनाने की क्षमता रखती है।
1931 से स्थापित टोयो एल्यूमिनियम, जापान की सबसे बड़ी एल्यूमिनियम पैकेजिंग कंपनी है। टोयो एल्यूमिनियम का कारोबार लगभग एक अरब डॉलर का है। यूरोप, यूएसए, चीन और कई अन्य देशों में इसकी मजबूत उपस्थिति है। कंपनी अब पैकेजिंग क्षेत्र में विस्तार करने के लिए एसवीएएम के साथ साझेदारी में भारत में निवेश कर रही है। कंपनी ने कई पेटेंट हासिल किये हुए हैं और इनका मकसद एल्यूमिनियम उत्पादों के क्षेत्र में अनुसंधान करके बेहतर उत्पाद उपलब्ध कराना है।
इस साझेदारी के माध्यम से, दोनों कंपनियां एक दूसरे की योग्यता का लाभ उठाएगीं जिसमें बेहतर आरएंडडी और कुशल मानव संसाधन शामिल हैं। एसवीएएम टोयल एल्यूमीनियम पैकेजिंग जैसे फार्मास्युटिकल और खाद्य पैकेजिंग उद्योग के लिए लैमिनेट्स का निर्माण करेगा। कंपनी भारत के भीतर और बाहर मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों की स्थापना करेगी और हेल्थकेयर, खाद्य और पेय पैकेजिंग सेगमेंट में उन्नत उत्पादों की पेशकश करेगी। मुख्य और केंद्रीय इकाई भारत के भीतर ही होगी। कंपनी कोल्ड फॉर्म (अलू अलू) पन्नी के बड़े पैमाने पर उत्पादन के साथ-साथ विशेष एल्यूमिनियम लिडिंग इल, चाइल्ड रेसिस्टेंट लैमिनेट्स, स्पेशल प्रिंटिंग एप्लीकेशन और पैकेजिंग इंडस्ट्री के लिए अन्य प्रभावी प्रोडक्ट्स का उत्पादन बढ़ाने का इरादा रखती है।
एसवीएएम पैकेजिंग इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री सतीश ऐलावादी ने कहा, “हमें टोयो एल्यूमिनियम के.के. के साथ साझेदारी करके बड़ी खुशी हो रही है। टोयो एल्यूमिनियम के.के. अपने प्रोडक्ट्स की रचनात्मकता और गुणवत्ता की वजह से विश्व में बड़ी कंपनी मानी जाती है। इस साझेदारी के जरिये हम अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने और हेल्थकेयर के साथ-साथ खाद्य और पेय उद्योग में सुरक्षित पैकेजिंग उत्पाद प्रदान कराएंगे।
श्री सतीश ऐलावादी ने कहा “हमारी टीम लगातार उन्नत प्रोडक्ट्स को विकसित करने की दृष्टि से पैकेजिंग उद्योग में हो रहे प्रयोगों पर नजर रखती है जो उत्पादों, ब्रांडों और नकली दवाओं के समाधानों को उपलब्ध कराने में मददगार साबित होगी। इसके अलावा हम फार्मास्युटिकल उद्योग के लिए बेहतरीन पैकेजिंग सुनिश्चित करने के लिए नई किस्म के लैमिनेट्स का भी उत्पादन करेंगे।
इस अवसर पर बोलते हुए, श्री हिरोशी यामामोटो, अध्यक्ष, टोयो एल्यूमिनियम के.के. ने कहा, “भारत एक बढ़ती हुयी अर्थशक्ति है और यहां की कंपनियों की मांग उन्नत प्रोडक्ट्स की है। हम भारत की विकास की कहानी का हिस्सा बनना चाहते हैं। इसलिए हम इस क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं और पैकेजिंग डोमेन में अपने उत्पाद उपलब्ध कराकर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सही रखने में मदद करेंगे।”
“हमें इस बात का गर्व है कि हमने सालों की मेहनत के बाद हमारी कंपनी ने पैकेजिंग के क्षेत्र में उन्नत समाधान विकसित किये हैं जिससे विश्व की अनेक कंपनियों को फायदा पहुंच रहा है।” श्रीमान हिरोशी यामामोटो ने कहा, हम एल्यूमीनियम की असीमित संभावनाओं को जानने के लिए अपने उन्नत अनुसंधान का काम जारी रखेंगे ताकि हम हरेक उपभोक्ता के लिए उत्पादों को सुरक्षित बना सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *