एआई और एमएल प्लेटफाॅर्म के निर्माण के लिए थाॅटस्पाॅट ने भारत में अपने इंजीनियरिंग सेंटर का विस्तार किया

बेंगलुरु। विभिन्न कंपनियों को सर्च एवं एआई आधारित एनालिटिक्स सेवा देने के क्षेत्र में अग्रणी फर्म थाॅट स्पाॅट ने 2019 में भारत में अपने कारोबार की विस्तार योजनाओं का ऐलान किया। इन योजनाओं के तहत थाॅटस्पाॅट अपने बेंगलुरु कार्यालय में कर्मचारियों की संख्या दो गुनी करते हुए 100 से अधिक करेगी। इससे कंपनी को आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी। थाॅटस्पाॅट भारतीय बाजारों की समझ रखने वाले अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों को अपने साथ जोड़ने के लिए अपने विश्वस्तरीय इकोसिस्टम को और विस्तार भी देगी।
थाॅटस्पाॅट के कार्यकारी अध्यक्ष एवं सहसंस्थापक अजीत सिंह ने कहा, “थाॅटस्पाॅट लगातार डाटा से जुड़ी संभावनाओं को नई ऊंचाई दे रही है और भारत में परिचालन के विस्तार से कंपनी इस क्षेत्र में उपलब्ध अद्वितीय प्रतिभाओं का पूर्ण लाभ ले सकेगी। हम एनालिटिक्स को और सहज व शक्तिशाली बनाने के लिए अपने प्लेटफाॅर्म में मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की नई क्षमताएं जोड़ रहे हैं, ऐसे में भारत में बढ़ती हमारी टीम इस इनोवेशन को बाजार में लाने में अहम भूमिका निभाएगी।“
बीता साल विकास के लिहाज से थाॅटस्पाॅट के लिए शानदार रहा। कंपनी ने रिकाॅर्ड बिक्री के साथ 145 मिलियन डाॅलर का फंड भी जुटाया। 2019 में भी थाॅटस्पाॅट इस विकास को जारी रखेगी और क्षेत्र में सेल्स आॅपरेशन बढ़ाएगी। रिटेल, बीएफएसआई, सरकारी और स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ी कंपनियों को डाटा के बेहतर इस्तेमाल में मदद के लिए थाॅटस्पाॅट बड़े इंडियन सिस्टम इंटीग्रेटर्स के साथ गठजोड़ करेगी।
अजीत सिंह ने आगे कहा, “कंपनियों को डाटा से जुड़े प्रश्नों के आसान और त्वरित समधान मुहैया कराते हुए थाॅटस्पाॅट ने थोड़े ही समय में एनालिटिक्स मार्केट में बड़ी उपस्थिति दर्ज कराई है। कंपनी ने पैमाने, सुरक्षा व अन्य प्रशासनिक जरूरतों से समझौता किए बिना यह किया है। हम थाॅटस्पाॅट को एक टिकाऊ और सतत कारोबार वाली कंपनी के रूप में स्थापित करना चाहते हैं, इसलिए मजबूत सहयोगियों की जरूरत है। यदि हम वैश्विक कंपनियों के समक्ष आने वाली डाटा से जुड़ी चुनौतियों का हल खोजने में मदद करना चाहते हैं, तब भी यह गठजोड़ जरूरी है।“
203 अरब डाॅलर का डाटा एवं एनालिटिक्स उद्योग इस समय संक्रमण के दौर से गुजर रहा है। यह उद्योग कंपनियों में तकनीकी यूजर्स तक केंद्रितहै, जबकि लगातार ऐसे लोगों की संख्या बढ़ रही है, जिन्हें अपने काम के लिए डाटा और इनसाइट्स की जरूरत होती है। वर्तमान डाटा टीम और पुराने समाधानों पर काम कर रही टीमें इस जरूरत को पूरा करने में अक्षम हैं। थाॅटस्पाॅट ने इस समस्या के समाधान के लिए बिलकुल अलग रास्ता चुना है। इसने बिना किसी प्रशिक्षण के बिलकुल नाॅनटेक्निकल लोगों के हाथमें 1000 एनालिस्ट की ताकत दे दीहै। कारोबारी लोग थाॅटस्पाॅट के आसान सर्च आधारित एनालिटिक्स की मदद से अपने सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *