शिक्षा

छोटे कस्बे – बड़े सपने – गूगल में नक्सली क्षेत्र का एक छात्र कैसे चुना गया – युडासिटी स्कॉलरशिप

नई दिल्ली। वैश्विक लाइफलॉन्ग लर्निंग प्लेटफार्म, युडासिटी ने महाराष्ट्र के नक्सली इलाके के एक युवा छात्र और युडासिटी नैनोडग्री के छात्र के सपनों को सच कर दिखाया और उन्हें गूगल-युडासिटी स्कॉलरशिप कार्यक्रम में चुन लिया गया। स्वप्निल को युडासिटी में मुफ्त एंड्रॉइड बेसिक्स कोर्स के लिए नामांकित किया गया था और उन्होंने सीखना शुरू कर दिया था। इस युवा डेवलपर के लिए, युडासिटी नैनोडेग्री की सामग्री और परामर्श काफी मददगार साबित हुई। वह गढ़चिरोली से आते हैं जो महाराष्ट्र में एक छोटा अविकसित नक्सली प्रभावित जिला/शहर है। जब वह माध्यमिक विद्यालय में थे, तो उन्होंने कंप्यूटर को पहली बार देखा और उस उपकरण पर मोहित हो गये थे जो कई चीजें करने में सक्षम था। उन्होंने अपने चाचा की दुकान पर टाइप करना सीखना शुरू कर दिया।
युडासिटी-गूगल स्कॉलरशिप के पहले चरण में चुने के लिए वीडियो से वेब डेवलपमेंट सीखना, स्वप्निल की यात्रा असाधारण रही है। अपने सफर और अवसर पर टिप्पणी करते हुए स्वप्निल ने कहा, “स्कॉलरशिप प्राप्त करना उड़ने के लिए पंख मिलने की तरह था! इस अद्भुत अवसर को प्राप्त करने से मुझे बेहतर लीडर और एंड्रॉयड डेवलपर बनने में मदद मिली है। मैं युवा लोगों से यह महसूस करने का आग्रह करता हूं कि यदि आप सीखना चाहते हैं, तो कुछ भी आपको रोक नहीं सकता है। मैं अपने युडासिटी के मेंटर्स और प्रशिक्षकों का मुझे दिए गए अविश्वसनीय समर्थन के लिए शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने अपने डेवलपर कौशल को तेज करने और उत्कृष्टता प्राप्त करने में मेरी मदद की।”
अपने नैनोडग्री के पाठ्यक्रम को विकसित करने के साथ-साथ नैनोडग्री के पूरा होने पर अपने स्नातकों को सर्वोत्तम संभावित रोजगार अवसर प्रदान करने के लिए युडासिटी ने गूगल और दुनिया भर की कई अन्य अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। इसने स्कॉलरशिप कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए गूगल, बर्टेल्समान, लिफ्ट और एटीएंडटी जैसी कंपनियों के साथ भी साझेदारी की है और अब तक दुनिया भर में 180,000़ स्कॉलरशिप का समर्थन किया है। युडासिटी इस तरह के कार्यक्रमों का उपयोग अपने नैनोडग्री कार्यक्रमों, आज दुनिया में उपलब्ध सर्वोत्तम श्रेणी की प्रौद्योगिकी शिक्षा के लोकतांत्रिककरण के अपने लक्ष्य को बेहतर ढंग से प्राप्त करने के लिए करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *