शिक्षा

नेक्स्ट एजुकेशन ने ग्रामीण भारत के वंचित तबके के बच्चों के लिए शुरू की कम्प्यूटर मस्ती

नई दिल्ली। नेक्स्ट एजुकेशन इंडिया प्रा.लि. ने रायगढ़ जिले के 86 स्कूलों के वंचित तबके के बच्चों को कम्प्यूटर एजुकेशन देने के लिए अनूठी पहल की है, जो टेक्नोलॉजी-बेस्ड एजुकेशन को आसान बनाने के उसके जुनून को प्रदर्शित करता है। भारत के अग्रणी टेक-बेस्ड एजुकेशन सॉल्युशन प्रोवाइडरों में से एक नेक्स्ट एजुकेशन इंडिया प्रा.लि. के इस प्रोजेक्ट के तहत रायगढ़ के महाड़ और मनगांव के ग्रामीण इलाकों में 71 औपचारिक शिक्षा केंद्र खोले गए हैं और साथ ही समग्र कम्प्युटर शिक्षा के लिए बुनियादी ढांचा और प्रशिक्षण भी प्रदान किया गया है।
प्रोजेक्ट के तहत दिव्यांग बच्चों को किताबें, कम्प्यूटर-बेस्ड ट्रेनिंग इक्विपमेंट, ऑडियो-विजुअल प्रोजेक्टर्स और इन बच्चों को मुख्य धारा में जुड़ने में मददगार विशेष सॉफ्टवेयर मुहैया कराए गए हैं। अब तक इस प्रोजेक्ट के तहत रायगढ़ की ग्रामीण झुग्गी-बस्तियों में रहने वाले 49 हजार से ज्यादा वंचित तबके के बच्चों को प्रासंगिक कम्प्युटर शिक्षा और प्रशिक्षण दिया गया है।
प्रोग्राम का नाम दिया गया है – कम्प्यूटर मस्ती। इसे स्वदेस फाउंडेशन की भागीदारी के साथ संचालित किया जा रहा है। इसमें 5 बिंदुओं पर फोकस किया गया है: शिक्षा और साक्षरता प्रोत्साहन, कौशल विकास और सशक्तिकरण, शिक्षक प्रशिक्षण, सामुदायिक कल्याण विकास, और शिक्षा के बुनियादी ढांचे का विकास। नेक्स्ट एजुकेशन ने फ्री एंड ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर (एफओएसएस) आधारित एप्लीकेशंस को वेल-इक्विप्ड कम्प्यूटर लैब्स मुहैया कराई है, जिसमें सेल्फ-पेस्ड इंस्ट्रक्टर्स और लर्निंग एड्स लगे हैं।
नेक्स्ट एजुकेशन ने इस प्रोजेक्ट के तहत बुनियादी ढांचे, सॉफ्टवेयर के प्रावधान और शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए विशेष आठ-सदस्यीय टीम का योगदान दिया है। औपचारिक कम्प्यूटर केंद्रों के तहत लचीली और गैर-ढांचागत शिक्षा देने की कोशिश की जा रही है, ताकि बच्चों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। इन हस्तक्षेपों के जरिये, कम्प्यूटर मस्ती और नेक्स्ट एजुकेशन ने शिक्षा और आईटी स्किल्स को हजारों वंचित तबके के ग्रामीण बच्चों को पहुंचाया है।
प्रोजेक्ट पर टिप्पणी करते हुए नेक्स्ट एजुकेशन के सह-संस्थापक और सीईओ, ब्यास देव राल्हन ने कहा, “हमें कम्प्यूटर मस्ती की सफलता और असर को देखकर बेहद खुशी अनुभव हो रही है। इसने अलग-अलग पृष्ठभूमि वाले बच्चों तक कम्प्यूटर शिक्षा की पहुंच को आसान बनाया है। शिक्षा सभी के लिए है और टेक्नोलॉजी भविष्य है, ऐसे में इस लर्निंग ने कल के नागरिकों के लिए बेहतर अवसर और ज्यादा प्रासंगिक नॉलेज देने का काम किया है। जो भी प्रोग्रेस हुई है, उस पर हमें गर्व है। हम भविष्य में ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक टेक्नोलॉजी एजुकेशन पहुंचाने के लिए संकल्पबद्ध हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *