शिक्षा

स्टुडेंट्स बिनाले, 2018 के लिए आवेदन आमंत्रित

कोच्चि। दक्षिण एशिया के युवा कलाकारों को भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे बड़े समकालीन कला आयोजन कोच्चि-मुजिरिस बिनाले के समानांतर आयोजित होने वाले वैश्विक मंच पर अपनी कला-कृतियों को प्रदर्षित करने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। कोच्चि-मुजिरिस बिनाले (केएमबी) के 2018 संस्करण का आयोजन इस साल दिसंबर से होने वाला है।
कोच्चि बिनाले फाउंडेशन (केबीएफ) ने स्टुडेंट्स बिनाले के तीसरे संस्करण के लिए परियोजना प्रस्तावों की सार्वजनिक घोषणा की है। स्टुडेंट्स बिनाले एक शैक्षणिक पहल है जो बैचलर आफ फाइन आर्ट्स (बीएफए) और मास्टर आफ फाइन आर्ट्स (एमएफए) के छात्रों को प्रमुख क्युरेटरों के मार्गदर्शन में अपनी कृतियों को प्रस्तुत करने, प्रदर्षित करने और प्रतिबिंबित करने का मंच प्रदान करती है।
आवेदन युवा कलाकारों और कला संग्रहकर्ताओं से आमंत्रित किए गये हैं जो वर्तमान में बीएफए (तीसरे/चौथे/अंतिम वर्ष) या एमएफए (प्रथम/दूसरे वर्ष) के छात्र हैं। चयनित परियोजनाओं को प्रोडक्शन अनुदान के रूप में सहायता प्रदान की जाएगी और बिनाले के लिए कोच्चि आने का अवसर मिलेगा।
इस साल फाउंडेशन अन्य सार्क देशों – अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और म्यांमार के छात्र कलाकारों का स्वागत कर रहा है।
क्यूरेटर कृष्णप्रिया सीपी, निशाद एम पी, के पी रेजी, संचयन घोष, श्रुति रामलिंगैया और शुक्ला सावंत भारत के युवा कलाकारों के साथ काम करेंगे, जबकि केबीएफ के सचिव और केएमबी के कार्यक्रम निदेशक रियास कोमू अन्य सार्क देशों के युवा कलाकारों की कृतियों का चयन करेंगे।
2018 स्टुडेंट्स बिनाले “मेकिंग ए थिंकिंग“ के विचार पर केंद्रित है। आवेदकों को इस विशय पर अपनी कृतियां प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है कि कोई स्टुडियो संस्थान के ढांचे में कैसे स्थित हो सकता है, और निर्माण की धारणा उनके संदर्भ का जवाब देने और इससे परे होकर प्रतिबिंबित करने की प्रक्रिया कैसे बन सकती है।
स्टुडेंट्स बिनाले को टाटा ट्रस्ट के प्रमुख समर्थन के साथ फाउंडेशन फॉर इंडियन कंटेम्पररी आर्ट (एफआईसीए) और फाउंडेशन फॉर इंडियन आर्ट एजुकेशन (एफआईएई) के सहयोग से आयोजित किया गया है।
इच्छुक छात्र केबीएफ वेबसाइट, www.kochimuzirisbiennale.org/students-biennale के माध्यम से कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर सकते हैं और आवेदन कर सकते हैं। आवेदनों की समय सीमा 31 जुलाई है।
“पीपुल्स बिनाले“ के नाम से लोकप्रिय कोच्चि-मुजिरिस बिनाले को इस वर्ष प्रसिद्ध कलाकार अनीता दुबे क्यूरेट कर रही हैं। यह 12/12/18 से 29/03/19 तक 108 दिनों तक चलेगा। प्रदर्शनी को कोच्चि में कई स्थानों पर आयोजित किया जाएगा और इस दौरान वार्ता, कार्यशालाओं, फिल्म स्क्रीनिंग और संगीत के सहायक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *