सलेमपुर में शिक्षार्थियों ने विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मनाया गांधी जयंती

ग्रेटर नोएडा। सलेमपुर गुज्जर सरकारी प्राथमिक विद्यालय दनकौर ब्लॉक, गौतमबुद्ध नगर, ग्रेटर नोएडा में स्थित सरकारी स्कूलों में से एक है जिसे दीपालय गैर सरकारी संगठन द्वारा परियोजना स्टेडी के अंतर्गत अपनाया गया है। यह परियोजना एशियान पेंट्स लिमिटेड के सीएसआर कार्यक्रम के तहत चलाया जा रहा है। दीपालय के कार्य शुरू करने के बाद से पिछले 9 महीनों में, इस स्कूल में ‘प्रिवेंशन ऑफ स्कूल ड्राप आउट’ कार्यक्रम के तहत, नामांकन संख्या 126 से 200 तक बढ़ गई है। अभिनव शिक्षण पद्धतियों को अपनाया गया जिससे की छात्रों की शिक्षा की स्तर में काफी सुधर भी आया है।
गांधी जयंती के अवसर पर आज सरकारी प्राथमिक विद्यालय, सलेमपुर गुज्जर के छात्रों ने स्कूल परिसर में एक कार्यक्रम आयोजन की। श्री रॉय चेरियन राज, प्रोजेक्ट इन चार्ज, स्टेडी ने छात्रों को दिन के महत्व, गांधीजी के जीवन व भारत की स्वतंत्रता के प्रति उनके योगदान के बारे में बताया। ‘बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो, बुरा मत कहो’ गांधीजी के इस कहावत के बारे में भी उनको बताया गया।
“स्वच्छता ही सेवा” को ध्यान रखते हुए, छात्रों को स्वच्छता अभियान के बारे में सूचित किया गया, और उन्होंने अपने पास-पड़ोस को स्वच्छ और सुन्दर बनाने की शपथ लिया। दीपालय के प्रशिक्षकों के साथ छात्रों के एक समूह ने समुदाय में एक स्वच्छता रैली भी निकाली, जिसमें ‘गांधीजी का था ये सन्देश, स्वच्छ रहे हमारा देश’, ‘हम सब ने ये ठाना है, भारत को स्वच्छः बनाना है” जैसे पोस्टर भी दर्शाया गया। आस-पास के इलाकों के लगभग 40 महिलाएं, जिन्हें दीपालय द्वारा शुरू किए गए ‘प्रौढ़ शिक्षण कार्यक्रम’ में नामांकित किया गया है, ने भी रैली में हिस्सा लिया। ये महिलाएं 25-60 आयु वर्ग के हैं, और ज़्यादा पढ़े-लिखे नहीं है। साथ ही, स्कूल परिसर में सब छात्रों ने मिलकर सफाई की।
क्षेत्र में सीमित पढाई के सुविधाओं और लड़कियों के खिलाफ भेदभाव को ध्यान में रखते हुए, परियोजना स्टेडी पिछले 4 वर्षों से उत्तर प्रदेश के अर्ध-शहरी इलाकों में आत्मरक्षा प्रशिक्षण, करियर काउंसिलिंग, योग, डिजिटल शिक्षा, बाल संसद, आदि का प्रचार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *