’जब सितारों की तरह रैम्प पर चले रिपोर्टर’

आपने कितनी बार ये नजारा देखा होगा कि मनोरंजन से जुड़े तमाम पत्रकार फिल्म इंडस्ट्री की एक्सक्लूसिव खबरें आप तक पहुंचाने के लिए सितारों के पीछे बेतहाशा भाग रहे होते हैं? किसी एक सेलिब्रिटी की एक बाइट लेकर उससे जुड़ी एक्सक्लूसिव खबर आप तक पहुंचाने के लिए जी तोड़ मेहनत कर रहे होते हैं? और तमाम तरह के सेलिब्रिटी इवेंट्स और लॉन्च इवेंट्स में कवरेज करते हुए सितारों को उनकी अहमियत का एहसास कराने के गवाह भी आपमें से कितने लोग रहे होंगे?
जाहिर है कि उपरोक्त सभी सवालों का जवाब एक जैसा ही होगा…
बमुश्किल ऐसा होता है कि पत्रकार अपनी जी तोड़ कोशिशों के बदले में कुछ चाहता या फिर मांगता है। और शायद ही कभी ऐसा होता होगा कि इस सबके बदले पत्रकारों के लिए कुछ विशेष करने के बारे में सोचा जाता होगा। मगर शनिवार का दिन बेहद अलग और खास था।
न सिर्फ इन मेहनती पत्रकारों को रैम्प पर चलने का मौका मिला, बल्कि जसबीर सिंह और वर्षा शर्मा ने एक अनूठी पहल करते हुए इस पूरे कार्यक्रम को ही बेहद खास बना दिया। कई प्रतिष्ठित मीडिया घरानों के जाने-माने पत्रकारों की तस्वीरों को वार्षिक कैलेंडर ग्लैमरामा (ळसंउवतंउं) में आकर्षक रूप से जगह दी गई है, जिसे शनिवार को एक बेहद भव्य और शानदार अंदाज में लॉन्च किया गया।
ये अनूठा आइडिया किस तरह से आया? इस बारे जसबीर सिंह ने बताया, ‘दिल्ली में अपने संघर्ष के दिनों में मैं यांे म्यजिक चैनल में काम किया करता था, जहां मेरी तनख्वाह बेहद कम हुआ करती थी। मैं कुछ और लड़कों के साथ बदरपुर बाॅर्डर इलाके में रहा करता था और मेरा ऑफिस गाजियाबाद में हुआ करता था। मेरा रोजाना का सफर बेहद लम्बा और कठिन होता था, जिसे मैं पब्लिक ट्रांसपोर्ट के सहारे पूरा किया करता था। एक दिन हुआ कुछ यूं कि भारी बारिश की वजह से दिल्ली पानी पानी हो गई। ऐसे में वाहनों की आवाजाही पर भारी असर पड़ा। मेरे पास पैदल घर जाने के अलावा कोई और चारा नहीं था।’
जसबीर ने आगे बताया, ‘मुझे घर पहुंचने के लिए लगातार सात घंटे पैदल चलना पड़ा, मगर ये आइडिया जैसे मुझे तुरंत ही आ गया। उस वक्त मुझे ख्याल आया कि कैसे पत्रकार मूसलाधार बारिश या फिर हर मौसम में सेलिब्रिटी की एक झलक या बाइट लोगों तक पहुंचाने के लिए घंटों खड़े रहते हैं। मैंने तभी ठान किया था कि मैं ऐसे पत्रकारों के लिए एक न एक दिन कुछ जरूर करूंगा।’
कुछ साल पहले जसबीर सिंह मुम्बई आये और जल्द ही उन्होंने इस शहर में अपने पैस जमा लिए। मगर इस आइडिया पर काम करने में उन्हें ज़्यादा वक्त नहीं लगा। कुछ ही वक्त में उन्होंने ग्लैमारामा नामक मीडिया कैलेंडर को हकीकत का जामा पहना दिया। एक ऐसा कैलेंडर जिसमें मनोरंजन जगत से जुड़े तमाम तरह के पत्रकारों को तवज्जो दी गई। कार्यक्रम बेहद सफल रहा और कैलेंडर लॉन्च के मौके पर अभिनेत्री डेजी शाह, बिग बॉस फेम अरशी खान, विकास गुप्ता, प्रियांक शर्मा, रोहित वर्मा, अभिनता विशाल सिंह और ऐसे कई सेलिब्रिटीज ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराके और तमाम पत्रकारों के साथ रैम्प पर वॉक करके इस इवेंट और भी यादगार और खास बना दिया।
ऐसे में इस बेमिसाल इवेंट को सफलतापूर्वक अंजाम देनेवाले जसबीर सिंह की जितनी तारीफ की जाये, कम ही होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *