मनोरंजन

आमिर खान ने लॉन्च की मंजीत हिरानी की किताब ‘हाऊ टू बी ह्यूमन’

राजकुमार हिरानी की पत्नी मंजीत हिरानी द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘हाऊ टू बी ह्यूमन’ को आमिर खान ने आज मुम्बई में लॉन्च किया। सुपरस्टार आमिर खान निर्देशक राजकुमार हिरानी के साथ ‘3 इडियट्स’ और ‘पीके’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके है। और अब आमिर ने कुत्तों पर आधारित एक पुस्तक का अनावरण किया है जिसे हिरानी ने ‘पीके’ के सेट पर गोद लिया था।
आमिर खान, मंजीत हिरानी, राजकुमार हिरानी साथ अनुभवी पत्रकार अनुपमा चोपड़ा पुस्तक लॉन्च समारोह में उपस्थित थे। इस खास मौके पर, आमिर ने अपने पालतू जानवर के साथ अनुभव साझा किया और बताया किस तरह उनके ये नन्हें दोस्त अभिनेता पर प्यार न्यौछावर करते है।
आमिर ने कहा, ‘मुझे लगता है कि वे अद्भुत होते है। लेकिन यह मुझे तब तक नही समझा जब तक मंजीत ने मुझे फोन कर के अपनी इस पुस्तक के बारे में नहीं बताया। यह वाकई में सच है कि हम हमारे इन नन्हें दोस्तों से काफी कुछ सिखने मिलता है। क्योंकि वे हमारी तरह किसी के साथ, किसी की तुलना नहीं करते। हम मनुष्य के रूप में बहुत जजमेंटल होते है। हम बहुत सी चीजों पर बहुत कारणों की वजह से अनुमान लगाना शुरू कर देते, हालांकि ऐसा करने की जरूरत भी नही होती है। जानवर भी जजमेंटल होते है लेकिन बहुत कम चीजों में, उन्हें सिर्फ अपने जीवन रक्षा की चिंता होती है। तो अगर कोई हिरण जा रहा है तो वो जजमेंटल होगा शेर के लिए, की ये यार मुझे खा जाएगा (हँसते हुए)।’
मंजीत हिरानी ने विस्तार से अपनी इस पुस्तक और अपने नन्हें दोस्त बड्डी हिरानी के बारे में बात की। मंजीत ने कहा, ‘एक खास बात जो बड्डी से मैंने सीखी है वो ये है कि आप जानते है आपके घर मे मेहमान आये है और बड्डी हमेशा उनके आस पास रहना चाहता है और दरवाजे पर मेहमानों का अभिनंदन भी करता है। और कुछ लोग होते है जिन्हें कुत्ते पसंद नहीं होते, ऐसे में हम बड्डी को वहाँ से जाने के लिए कहते है लेकिन जब हम उसे जाने के लिए कहते है तो बिना किसी को परेशान किये एक पत्थर की तरह वहाँ बैठ जाता है और जब आप उसे छेड़ते है तो वो काफी क्रूर हो जाता है। ऐसे में, हम उसे एक चिकन स्टिक देते है और जाने के लिए कहते है लेकिन जब मेहमान चले जाते है तो वो उसी ऊर्जा के साथ वापस आता है जैसे कि कुछ हुआ ही नहीं था। वह सब भूल जाता है और एटीट्यूड नही दिखाता, जो हम दिखाते है।’
मंजीत हिरानी एक एयरलाइन पायलट, इन्फ्लूएन्सर और स्पीकर हैं। इस पुस्तक में, मनजीत हिरानी ने अन्य चीजों के बीच अटैचमेंट, पेरेंटिंग, और कर्मा के बारे में लिखा हैं। उन्हें पता है कि घर में एक कुत्ते की मौजूदगी किस तह आपके परिप्रेक्ष्य और आपके जीवन के अनुभव को बदल सकता हैं। हाऊ टू बी ह्यूमन एक आकर्षक और दिल छू लेने वाली किताब है। जिसका एक छोटा सा स्पर्श, जीवन को देखने का आपका नजरिया बदल देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *