मनोरंजन

पानी फाउंडेशन का एक्शन पोस्टर लगाने के लिए आमिर खान पहुंचे पुणे के कॉलेज

सुपरस्टार आमिर खान ने सिंबियोसिस पुणे का दौरा किया, जहाँ पानी फाउंडेशन के बारे में जागरूकता फैलाने वाले अभिनेता ने छात्रों के साथ बातचीत की और सामाजिक पहल के एक्शन पोस्टर्स चिपकाकर इस मुहिम में उनकी भागीदारी की मांग की है। आमिर खान ने छात्रों से पानी की कमी और सूखे की स्थिति से जुंझ रहे महाराष्ट्र में गांवों को श्रमदान में शामिल होने और स्वयंसेवी करने के लिए आग्रह किया है।
आमिर खान इस मौके पर पुणे के कलेक्टर नवल किशोर, अभिनेता और निर्देशक गिरीश कुलकर्णी और पानी फाउंडेशन के सीईओ सत्यजीत भटकल के साथ मिलकर छात्रों और मीडिया कर्मियों के बीच पानी फाउंडेशन के बारे में जागरूकता फैलाते हुए नजर आये। अभिनेता ने इंस्टीट्यूशन के प्रिंसिपल के साथ कॉलेज में पोस्टर लगाए और छात्रों से उनके समर्थन के लिए आगे आने के लिए आग्रह किया है। पुणे के एक कॉलेज में भाषण देते हुए, पानी फाउंडेशन के संस्थापक, आमिर खान ने छात्रों और सभी शहरी नागरिकों को ‘जलमित्रा’ बनने और सूखे के खिलाफ इस प्रयास में शामिल होने की अपील की है।
आमिर खान ने अपने इंस्टाग्राम पर पुणे से एक तस्वीर साझा की है और छात्रों को उनके सोशल मीडिया के माध्यम से भी श्रमदान में शामिल होने के लिए आग्रह किया है। कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर एक पोस्टर चिपकान के लिए अभिनेता ने सिंबियोसिस के संस्थापक और राष्ट्रपति एस.बी. मुजुमदार से इसकी अनुमति मांगी ताकि इसके जरिये अधिकांश लोग इस मुहिम से जुड़ सकें। लोगों से इस पहल में शामिल होने का आग्रह करते हुए आमिर खान ने ट्विटर पर एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘आइये, 1 मई को हमसे जुड़िये!’
अभिनेता ने सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, आलिया भट्ट, रणवीर सिंह, राजकुमार राव, स्वरा भास्कर, रिचा चड्डा, अभिषेक बच्चन जैसे अन्य हस्तियों को भी टैग किया है। उसी के बारे में बात करते हुए आमिर ने कहा, ‘मैंने अपने ट्वीट्स में बहुत से हस्तियों को टैग किया हैं, इसके पीछे की वजह ये है कि इस जानकारी को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुँचाना चाहता हूँ।’ इस साल महाराष्ट्र दिवस यानी 1 मई के अवसर पर, आमिर खान का पानी फाउंडेशन, लोगों को बड़ी संख्या में बाहर आने और कुछ घंटों के लिए ग्रामीणों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेंगे।
लिंक jalmitra.paanifoundation.in पर साइन अप करके, शहरों के लोग 1 मई यानी महाराष्ट्र दिवस पर ग्रामीणों के साथ गांवों में काम करने के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। 25 अप्रैल की मध्यरात्रि तक, आप 1 मई को होने वाले महाशरामदान के लिए रजिस्टर कर सकते है। पिछले तीन हफ्तों में अब तक 1 लाख से अधिक लोग इस मुहिम के लिए साइन अप कर चुके है। यदि आपके पास 1 मई को गांव की यात्रा करने का समय नहीं है, तो आप वॉटरशेड प्रबंधन संरचनाएं बनाने के लिए मशीन के काम पर पैसा दान करके योगदान कर सकते हैं। बस www.paanifoundation.in पर जाएं और आपके सभी प्रश्नों का उत्तर दिया जाएगा।
2016 में आमिर खान और किरण राव द्वारा शुरू की गई एक गैर-लाभकारी कंपनी पानी फाउंडेशन ने सत्यमेव जयते वाटर कप का आयोजन किया था जो गांवों के बीच हर साल एक प्रतियोगिता आयोजित करते है, यह देखने के लिए कि कौन सा गांव वाटरशेड प्रबंधन में सबसे अच्छा काम करता है। यह पानी के प्रचुर, समृद्ध महाराष्ट्र के लिए लोगों का आंदोलन है। पानी फाउंडेशन, जल प्रबंधन के विज्ञान में लोगों को ट्रैन करता है, जिसके बाद ग्रामीण सरकार और गैर-सरकारी संगठनों की मदद से अपने गांव में विभिन्न जल प्रबंधन योजनाओं को अंजाम देता है।
आंदोलन लगातार बढ़ रहा है, और पिछले दो वर्षों में, शहरों में हजारों लोगों ने इस प्रयास में योगदान करने की इच्छा व्यक्त की है। विभिन्न तरीकों से स्वयंसेवक और भाग लेने के लिए इसे संभव बनाने के लिए, पानी फाउंडेशन ने ‘जलमित्रा’ या ‘फ्रेंड ऑफ वाटर’ पहल का निर्माण किया, जिसे विश्व जल दिवस – 22 मार्च 2018 को लॉन्च किया गया था। कोई भी और दुनिया के किसी नही भाग में मौजूद व्यक्ति, jalmitra.paanifoundation.in  पर साइन अप करके जलमित्रा बन सकता है।
1 मई को सत्यमेव जयते वाटर कप के सभी 75 तालुकों में महाराष्ट्र भर में ‘महाशरणदान’ होगा, जहां हजारों शहरी और ग्रामीण नागरिक पानी की बहुतायत के लिए मिलकर काम करेंगे। आमिर खान ने कहा कि उनका मानना है कि ग्रामीण और शहरी के बीच यह साझेदारी न सिर्फ ग्रामीणों बल्कि शहर के लोगों को भी मदद करेगी, हमारे किसान मित्रों को बारीकी से समझने का मौका मिलेगा, और यह जानने का अवसर मिलेगा कि हमारा खाना, पानी और लेबर कहाँ से आता है। यह शहरों और गांवों के बीच चक्कर लगाने में मदद करेगा, और दोनों के बीच एक और अधिक न्यायसंगत और मानवीय संबंध बनाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करेगा। उन्होंने छात्रों से पानी की कमी के खिलाफ लड़ाई लड़ने और एक समृद्ध और खुश महाराष्ट्र बनाने के लिए आगे आने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *