मनोरंजन

बुलंद हौंसले की कहानी है सूरमा

फिल्म समीक्षा

फिल्म का नाम : सूरमा
निर्देशक : शाद अली
फिल्म के कलाकार : दिलजीत दोसांझ, तापसी पन्नू और विजय राज
रेटिंग : 3.5/5
ऐसा लगता है कि बाॅलीवुड में अभी बायोपिक का दौर चल रहा है इसलिए ‘मैरी काॅम’, ‘एम एस धोनी-द अनटोल्ड स्टोरी’, ‘भाग मिल्खा भाग’, ‘दंगल’, ‘सुल्तान’ और ‘संजू’ आदि कुछ ऐसी फिल्में हैं जो किसी न किसी की बायोपिक हैं लेकिन बाॅलीवुड में हिट हुई हैं। ‘सूरमा’ भी इंडियन हॉकी टीम के पूर्व कप्तान संदीप सिंह की बायोपिक है, इसकी कहानी हॉकी के सूरमा संदीप सिंह के जीवन की कहानी है। इस फिल्म में ‘सूरमा’ का किरदार दिलजीत दोसांझ ने निभाया है।

फिल्म की कहानी : ‘सूरमा’ की कहानी शुरू होती है एक महिला हॉकी प्लेयर हरप्रीत कौर की जुबानी जो ये बताती है कि कोच की सख्ती की वजह से 9 साल की उम्र में संदीप ने हॉकी खेलना छोड़ दिया था लेकिन बड़ा होने के बाद हरप्रीत (तापसी पन्नू) के प्यार और उसे हासिल करने की वजह से वो हॉकी स्टिक उठाता है और भारत के लिए खेलता है, लेकिन एक हादसे की वजह से उसे गोली लगती है और वो कोमा में चला जाता है। 15 दिन बाद जब वह कोमा से बाहर आता है तो उसे पता चलता है कि वह अब चल नहीं सकता। इसके बाद फिल्म के सैकेंड हाफ में शुरू होता है संदीप सिंह का असली संघर्ष। वापसी का ये संघर्ष क्लाइमैक्स आते-आते उन्हें सच्चा सूरमा साबित कर देता है। इस बार वो देश के लिए खेलना चाहता है और फिर से हिम्मत और मेहनत कर वो भारत के लिए खेलता है और जीत दिलाता है।

  • संदीप सिंह का रोल दिलजीत दोसांझ ने बहुत अच्छे से निभाया है, उन्होंने अपनी प्राकृतिक अभिनय से ही संदीप सिंह के किरदार में जान डाली है। जो बिल्कुल भी नहीं अखरता है। हरप्रीत के रोल को तापसी पन्नू ने बहुत गंभीरता से निभाया है। दोनों की केमेस्ट्री फिल्म में बहुत अच्छी है जो फिल्म को देखने लायक बनाती है।
  • फिल्म का स्क्रीनप्ले दमदार है जो दर्शकों को बांधे रखता है और बोर नहीं होने देता। एक अच्छी फिल्म की खासियत यही होती है कि दर्शक अपने आपको फिल्म से जोड़ पाता है तभी फिल्म देखना मज़ा आता है और यही बात फिल्म को हिट साबित करने में मदद करती है। इस फिल्म में कई ऐसे सीन हैं, जिसे देखकर दर्शक खुद को इसके साथ जोड़ पाएंगे।

क्यों देखें : फिल्म में इमोशन, ड्रामा, ट्विस्ट सबकुछ मौजूद है जो आपको इस पूरी फिल्म में देखने को मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *