मनोरंजन

मोनी रॉय, रशमी देसाई, अर्जुन बिजलानी में क्या है? वो एक सामान्य बात

हिना खान, श्रिति झा, करणवीर बोहरा, सुरभि ज्योति, लविना टंडन, सोनारिका भदौरिया, शाइनी दोशी, पूजा बोस, श्रीजीता दे, शयंातनी घोष और कई अन्य लोकप्रिय टीवी अभिनेता पिनाकल सेलिब्रिटी मैनेजमेंट एजेंसी से अपने करियर का प्रबंधन करवाते हैं। साल 2006 में अलीगढ़ के रहनेवाले संतोष गुप्ता ने पिनाकल सेलिब्रिटी मैनेजमेंट को शुरू किया था। संतोष पेशे से एक चाटर्ड अकाउंटेंट थे।
अब यह कंपनी एक प्रीमियम एजेंसी बन गई है, जिसे ज्यादातर टेलीविजन कलाकारों की तलाश है। संतोष की 75 कलाकारों की एक प्रभावशाली श्रृंखला है जिन को उनकी कंपनी मैनेज करती है। (‘हर दो मिनट के ग्लैमर के लिए, कड़ी मेहनत के आठ घंटे हैं’ – जेसिका साविच, अमेरिकी पत्रकार)
यह लाइन आज के कटथ्रोट एंटरटेनमेंट उद्योग का वर्णन करती है। बहुत कम सेलिब्रिटी मैनेजर को सही ब्रांड टाई-अप और सर्वोत्तम मूल्य प्राप्त करना आता है। संतोष कहते हैं, ‘हम न केवल ग्रुमिंग प्रदान करते हैं, बल्कि कलाकार के समय सारिणी, मीडिया सेवाओं, मार्केटिंग और विज्ञापन अभियानों, प्रचार, लाॅन्च पार्टियां और व्यक्तिगत काम का प्रबंधन भी करते हैं।’
संतोष गुप्ता इस क्षेत्र में 12 साल से हैं, उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से स्नातक किया और वहां चार्टर्ड अकाउंटेंसी का अध्ययन पूरा किया। अपने स्कूल के दिनों से ही उद्यमिता की भावना रखने वाले संतोष, बचपन से ही कहानी की किताबें और वीडियो गेम किराए पर देते थे।
‘हमारे अनुभव के माध्यम से हमने टेलीविजन क्षेत्र में एक बढ़ते स्टार को चुनने के लिए कुछ दूरदर्शिता विकसित की है। मेरा टीवी के लिए जुनून था और टीवी के विकास की कहानी को देखकर मैंने इस क्षेत्र में कुछ काम करने का निश्चय किया। श्री बच्चन ने स्टार प्लस के केबीसी की मेजबानी शुरू की थी और मैंने देखा कि वो किस तरह लोगों के दिलों तक पहुंच गए। मैं हमेशा टीवी हस्तियों की आभा को ब्रांडों और इवेंट्स से जोड़ने के बारे में सोचा करता था’ संतोष ने कहा।
‘कलाकार प्रतिनिधित्व अब एक आवश्यकता बन चुकी है। परिवर्तन धीरे-धीरे हो रहा है और हमारी तरह की एजेंसियां इसमें सबसे आगे हैं। हर निर्णय का कलाकार के कैरियर पर सीधा प्रभाव पड़ता है, इसलिए हमें अपने निर्णय में तेजी लाने के लिए बहुत कुछ जानकारी होनी चाहिए, ताकि प्रत्येक मौके को पूरा किया जा सके।
संतोष जी ने आगे बताया कि, ‘मुझे विश्वास है कि अगर युवाओं में सही स्वभाव और धैर्य हो, तो वे अच्छे सेलिब्रिटी मैनेजर बन सकते हैं। हम आम तौर पर बड़े पैमाने पर मीडिया और प्रबंधन स्नातकों की टीम का हिस्सा बनना पसंद करते हैं क्योंकि उन्हें व्यापार की व्यापक समझ होती है। एक सेलिब्रिटी मैनेजर को 24Û7 उपलब्ध होना चाहिए।’
2018 में संतोष निर्माता भी बन गए हैं और उन्होंने एम टीवी पर ‘ए डेट टू रिमेम्बर’ नामक रियलिटी शो का निर्माण किया है। इसके अलावा वह बालाजी बॉक्स क्रिकेट लीग टीम ‘मुंबई टाइगर्स’ के सह-मालिक हैं। ‘यह हमारे लिए एक प्राकृतिक प्रगति थी। हम एक संगीत बैंड बनाने की प्रक्रिया में भी है’।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *