दो धर्मों के बीच एक लव स्टोरी और बाढ़ की त्रासदी को दर्शाती है ‘केदारनाथ’

फिल्म का नाम : केदारनाथ
फिल्म के कलाकार : सुशांत सिंह राजपूत, सारा अली खान, निशान्त दहिया, अलका अमीन, सोनाली सचदेव, पूजा गौर, नीतीश भारद्वाज
फिल्म के निर्देशक : अभिषेक कपूर
फिल्म के निर्माता : अभिषेक कपूर और रोनी स्क्रूवाला
रेटिंग : 3/5
फिल्म ‘केदारनाथ’ का निर्देशन निर्देशक अभिषेक कपूर ने किया है। वे पहले भी ‘रॉक ऑन’ और ‘काई पो चे’ जैसी सफल फिल्में दे चुके हैं। इस फिल्म के ज़रिए सैफ अली खान और अमृता अरोड़ा की बेटी सारा अली खान डेब्यू कर रही है।

फिल्म की कहानी :
फिल्म की शुरूआत केदारनाथ के खूबसूरत नजारे से होती है। फिल्म सुशांत का किरदार शंकरा गाने के साथ आगे बढ़ती है। एक पुजारी की बेटी मंदाकिनी उर्फ मुक्कु (सारा अली खान) जिसे एक मुसलमान पिट्ठू मंसूर (सुशांत सिंह राजपूत) से प्यार हो जाता है। लेकिन दोनों का धर्म अलग-अलग होने की से उनके परिवार वालों को इनका प्रेम करना स्वीकार्य नहीं होता इसलिए दोनों समुदायों में टकराव होता है और लड़ाई-झगड़े होते हैं। मुक्कू का परिवार इस रिश्ते के खिलाफ होने की वजह से रातोंरात मुक्कू की शादी उसके मंगेतर से कर देता है। मंसूर के प्रेम करने की सजा सभी मुस्लिम समुदाय को भुगतनी पड़ती है। अभी इसका नतीजा कुछ निकलता इससे पहले बाढ़ के रूप में कुदरत का कहर शुरू हो जाता है। आगे क्या होता है यह जानने के लिए आपको सिनेमाघर जाकर देखना पड़ेगा।

निर्देशक अभिषेक ने साल 2013 में केदारनाथ में हुई त्रासदी को वीएफएक्स ग्राफिक्स की मदद से परदे पर उकेरने की अच्छी कोशिश की है। उन्होंने हिमालय की वादियों में बसी खूबसूरती को भी दिखाया है जो कहीं भी बनावटी नहीं लगता। लेकिन पुरानी फिल्मों की लव स्टोरी की तरह ही इस फिल्म में भी वैसी ही लव स्टोरी को दिखाया गया है जो थोड़ा बोर करती है। यदि कहानी पर थोड़ा और काम किया जाता तो फिल्म बेहतरीन होती।

एक्टिंग की बात करें तो सारा अली खान की यह डेब्यू फिल्म है लेकिन उन्होंने अपनी अदाकरी से साबित कर दिया है कि एक्टिंग उनके खून में है। पहली फिल्म करने की जो घबराहट होती है वो कहीं भी उनके चेहरे पर दिखई नहीं दी। सुशांत सिंह राजपूत ने अपने किरदार को बहुत ही अच्छे से निभाया है। हमेशा कि तरह ही उन्होंने इस फिल्म में भी अपना बेस्ट देने की कोशिश की है।

फिल्म क्यों देखें ?: अगर आप जानना चाहते हैं कि सारा अली खान की एक्ंिटग के बारे में और केदारनाथ की त्रासदी को देखना चाहते हैं तो फिल्म एक बार देखा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *