मूवी रिव्यु

शेयर बाज़ार के उतार-चढ़ाव और उसके इर्द-गिर्द की कहानी है ‘‘बाज़ार’’

फिल्म का नाम : बाजार
फिल्म के कलाकार : सैफ अली खान, राधिका आप्टे, चित्रांगदा सिंह, रोहन मेहरा, मनीष चैधरी
फिल्म के निर्देशक : गौरव के. चावला
फिल्म के निर्माता : निखिल आडवानी
रेटिंग : 3.5/5

निर्देशक के. चावला पहली बार सिनेमा जगत में फिल्म निर्देशक के तौर पर ‘‘बाज़ार’’ लेकर आए हैं। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह फिल्म शेयर बाज़ार पर आधारित है। इस फिल्म के ज़रिए स्वर्गीय अभिनेता विनोद मेहरा का बेटा रोहन मेहरा भी बाॅलीवुड में डेब्यू कर रहा है।

फिल्म की कहानी :
फिल्म की शुरूआत खुद को शेयर बाज़ार का राजा मानने वाले शकुन कोठारी (सैफ अली खान) से होती है जो कि मुंबई शहर का एक बड़ा उद्योगपति है। पैसा ही उसका भगवान है। उसके काम करने का तरीका औरों से एकदम अलग है, वो हर काम सिर्फ पैसों के लिए करता है। वो अमीर, लालची, चालाक और घमंडी है इसलिए भी किसी भी व्यापारी से उसकी नहीं बनती है। मंदिरा कोठारी की भूमिका में चित्रांगदा सिंह है जो शकुन की बीवी बनी है। एक दिन इलाहाबाद से ट्रेडिंग करने वाले रिजवान अहमद (रोहन मेहरा) की एंट्री मुंबई में होती है, उसका एक ही सपना है कि वह एक बार शकुन कोठारी से मिलना चाहता है। इस दौरान रिजवान की मुलाकात प्रिया (राधिका आप्टे) से होती है, जो कि एक ट्रेडिंग कंपनी में काम करती है। शकुन और रिज़वान इन दोनों के मिलने से शेयर बाजार की दुनिया में कई उतार-चढ़ाव आते हैं। किस तरह शकुन रिजवान का इस्तेमाल करता है और अंत में कहानी अलग मुकाम पर पहुंच जाती है। आगे क्या-क्या होता है? यह जानने के लिए आपको फिल्म देखना पड़ेगा।

फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प है। निर्देशक के. चावला की यह डेब्यू फिल्म है लेकिन फिल्म देखकर लेगता है कि उन्होंने कमाल की फिल्म बनाई है। ऐसा लगता है कि शेयर बाज़ार के बारे में के काफी गहराई से रिसर्च की गई है और उसके बाद ही कहानी पर काम किया गया है। फिल्म का स्क्रीनप्ले बहुत ही बुहतरीन है। एक तेज़तर्रार उद्योगपति के रूप में सैफ अली काफी जच रहे हैं वो यकीनन इस रूप में दर्शकों का दिल जीत लेंगे क्योंकि उन्होंने कमाल की एक्टिंग की है। राधिका आप्टे का काम अच्छा है। रोहन मेहरा भी अपने किरदार को काफी अच्छे से निभाते हुए नज़र आते हैं। चित्रांगदा सिंह और मनीष चैधरी को रोल बहुत ज़्यादा बड़े नहीं हैं फिर भी दोनों ने अच्छा काम किया है। फिल्म के सवांद काफी दिलचस्प हैं और फिल्म का संगीत भी ठीक-ठाक है।

फिल्म क्यों देखें? : बहुत दिनों के बाद एक अलग तरह कि फिल्म आई है। फिल्म की कहानी काफी दिलचस्प है जो आपको ज़रूर पसंद आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *