हलचल

कैन किड्स..किड्स कैन और पल्लियम इंडिया ने विश्व होस्पिस और पालीएटिव केयर डे मनाया

नई दिल्ली। ‘यह कमरे में एक हाथी जैसा है जिसे हम अब अनदेखा नहीं कर सकते हैं। हमारे देश में 55 मिलियन लोग हर साल विनाशकारी बीमारियों के स्वास्थ्य खर्च से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भुगतान करना, उन्हें गरीबी में डाल देता है। बच्चे स्कूल से बाहर निकलते जाते हैं और लोग अपनी नौकरियां खो देते हैं। भारत स्वास्थ्य गुणवत्ता देशों की सूची में नीचे है, लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। बहुत कम लागत पर पेलिएटिव केयर सैकड़ों और हजारों घरों तक पहुंच सकता है।’ पद्मश्री पुरस्कार विजेता 2018 और अध्यक्ष पल्लियम इंडिया – डॉ एमआर राजगोपाल के अनुसार।
12 अक्टूबर 2018 को, विश्व होस्पिस और पालीएटिव केयर डे से पहले जो अक्टूबर के दूसरे शनिवार को पड़ता है, कैनकिड्स..किड्सकैन और पल्लियम इंडिया एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी के लिए एक साथ आए। अपनी एक रिपोर्ट में लांसेट आयोग ने सलाह दी है कि फोकस (बीमारी पर ध्यान देने के साथ) स्वास्थ्य संबंधी खर्चों पर भी कार्य होना चाहिए। उन्होंने यह अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में 61 मिलियन लोग इस तरह के पीड़ा में हैं, और जिसमें से भारत में 10 मिलियन लोग है।
‘स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता का कर्तव्य पीड़ा को कम करना है। डॉ. राजगोपाल ने समझाया, ‘कभी-कभी इलाज करना, अक्सर आराम करना और आराम न करना’ है। ‘यहां तक कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद भी सहमत है कि इस सिद्धांत के लिए कोई अपवाद नहीं है। लेकिन आज, लगभग सभी प्रयास निदान और इलाज के उद्देश्य से हैं। दर्द और अन्य बीमारी से संबंधित पीड़ा – चाहे वह शारीरिक, सामाजिक, मनोवैज्ञानिक या आध्यात्मिक हो – लगभग पूरी तरह से अनदेखा किया जाता है। जब इलाज संभव नहीं होता है, तो रोगी या तो आक्रामक अनुचित उपचार के लिए खारिज या जमा किया जाता है जो शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक संकट में जोड़ता है।’
पूनम बागई ने कहा, ‘यह समय है जब सिविल सोसाइटी, मरीज देखभाल करने वाले और रोगी और उनका परिवार स्वास्थ्य देखभाल में गुणवत्ता की मांग कर रहा है। हम एक राष्ट्रव्यापी नागरिक समाज प्रतिज्ञा अभियान शुरू कर रहे हैं।’ ‘से नो टू पेन’ -जिसके तहत हम नीति निर्माताओं, दवा नियंत्रकों, स्वास्थ्य प्रदाताओं, चिकित्सकों और देखभाल विशेषज्ञों से यह निवेदन कर रहे है की वो इस फील्ड में बदलाव करे। भारत में 10 मिलियन लोगों के लिए गंभीर स्वास्थ्य संबंधी पीड़ा होने का अनुमान है। हमारा लक्ष्य 100,000 प्रतिज्ञा एकत्र करना है ताकि इसके माध्यम से हम सरकार से निवेदन करेंगे उनकी नीतिओं में बदलाव के लिए।
विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, ‘पालीएटिव देखभाल एक ऐसा दृष्टिकोण है जो रोगियों और उनके परिवारों की जिंदगी की गुणवत्ता में सुधार करता है, जो जीवन को हानि देने वाली बीमारी से जुड़ी समस्याओं का सामना करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *