हलचल

जनरल बिपीन रावत की उपस्थिति में राष्ट्र के बहादुर सम्मानित

नई दिल्ली। रविवार को दिल्ली में कुंवर विओगी मेमोरियल ट्रस्ट ने इस स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्र के बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की। सशस्त्र बलों के चीफ जनरल बिपीन रावत के साथ-साथ सशस्त्र बलों के सैकड़ों अधिकारियों ने घटना में उपस्थित होने के दौरान, सैंडर्स की गर्जना के कथक अनुकूलन को भयभीत किया क्योंकि वह निर्भय रूप से दुश्मन से मुकाबला करता था।
कला में अभिनव – स्वतंत्र भारत के रंग शोकेस थे भारतीय सशस्त्र बलों को समर्पित ट्रस्ट कथक नर्तक संचिता एब्रोल ने अपने शक्तिशाली लेकिन चल रहे कार्य के साथ श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया – प्रस्तु (योोध) – अनसुंग नायकों की कहानी।
अपने कथक नृत्य-नाटक प्रस्तु (द योध) के माध्यम से, संचिता ने एक सैनिक के जीवन को चित्रित किया, जो देश की सेवा के लिए अपना घर छोड़ देता है। नृत्य-नाटक ने एक सैनिक की भावनात्मक उथल-पुथल सुनाई जो अपने घर के लिए उत्सुक था क्योंकि वह युद्ध के मैदान में जाता था, अपने दुश्मन का सामना करने के लिए तैयार था, अपने मातृभूमि को धमकाता था। चूंकि एक योद्धा की आंतरिक आवाज भावनाओं से भरी हुई है, साहस की कल्पना में शामिल ताकत ने देश की रक्षा करने की अपनी इच्छा को दर्शाया – उसका दिल और उसका घर।
साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता समूह कप्तान रणधीर सिंह द्वारा लिखित शास्त्रीय डोगरी कविता के आधार पर, जिसे क्लेमून लाइट्स और ट्रस्ट सदस्य आयुषमान जामवाल, प्र्यस्तु (वोधा) के लेखक द्वारा लोकप्रिय रूप से श्कुंवर वीओगीश् और समकालीन अंग्रेजी कविता ष्मई द वैली हियर मी रोरष् के नाम से जाना जाता है, राष्ट्र के बहादुर के बलिदान को दर्शाते हुए इस अधिनियम में जीवन को बढ़ावा देने के लिए दो विविध भाषाओं और कविता के युग को खूबसूरती से विलय कर दिया।
आयुष्मान जामवाल द्वारा क्यूरेटेड, कला में अभिनव – स्वतंत्र रंग, एक कुंवर विओगी मेमोरियल ट्रस्ट उत्पादन का आयोजन प्रथम महा वीर चक्र प्राप्तकर्ता ब्रिगेड राजिंदर सिंह की 119 वीं जयंती मनाने के लिए भी किया गया था।
आयुष्मान ने कहा, ‘प्रयुत्सु: योध’ हमारे बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि है जो हमारे लोकतंत्र की रक्षा के लिए अपनी जान डालें। यह पहली बार ब्रिगेडियर राजिंदर सिंह जामवाल की सेवा और बलिदान की भावना के लिए सलाम है। 1947 में पाकिस्तान के पहले आक्रमण से कश्मीर घाटी का बचाव करने वाले महा वीर चक्र के प्राप्तकर्ता इस दिन तक रहते हैं। वैलोर डोगरा संस्कृति का एक केंद्रीय खंभा है, जो काम वायु योद्धा समूह कप्तान रणधीर सिंह में शामिल है। कुंवर वीओगी मेमोरियल ट्रस्ट में स्थापित समूह कप्तान रणधीर सिंह की यादें कविता और नृत्य के एक अद्वितीय संलयन के माध्यम से कला की शक्ति के साथ हमारे बहादुर योद्धाओं का सम्मान करती हैं। स्वतंत्रता दिवस के आगे, मेनकेशा केंद्र भारत के योद्धाओं का सम्मान करने के लिए एक उपयुक्त स्थान था।’
घटना के दौरान, बहादुर डोगरा योद्धा ब्रिगेडियर राजिंदर सिंह जामवाल पर एक वृत्तचित्र भी प्रदर्शित किया गया था, जो सैनिकों के अपने बैंड के गौरवशाली बलिदान पर ध्यान केंद्रित कर रहे थे। उनके प्रदर्शन के बारे में बात करते हुए, पद्मश्री श्री शोवाना नारायण के एक शिष्य संचिता ने कहा, ‘मैं उन सभी परियोजनाओं के पीछे उद्देश्य है जो कथक के साथ हमारे सांस्कृतिक समुदायों की पुनरू कल्पना करना है। नृत्य एक आम धागे से अलग-अलग तारों को बांधने के साधन के रूप में कार्य करता है। शास्त्रीय नर्तक के रूप में, मुझे भारतीय कला और संस्कृति के कई रंगों को दुनिया में लाने की जिम्मेदारी महसूस होती है। मेरा उद्देश्य समुदायों के बीच बांड को मजबूत करना और समुदायों के बीच बांड को मजबूत करना है, जो भारत के कपड़े को सुनिश्चित करना है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *