हलचल

रसायन विज्ञान का अनुसंधान एवं दवा उद्योग के क्षेत्र में महत्व – डॉ. अन्नपूर्णा शर्मा

रेवाड़ी। मीरपुर स्थित इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय में मंगलवार को विश्वविद्यालय के रसायन विभाग एवं आईआईटी, खड़गपुर के तत्वाधान में दो द्विवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला के विषय रसायन सूचना एवं अनुसंधान और दवा उद्योग में इसके अनुप्रयोग पर आयोजन किया गया। कार्यशाला का शुभाराम्भ आईआईटी खड़गपुर रसायन सूचना के तकनीकि विशेषज्ञ श्री जितेश डोसी ने द्वीप प्रज्ज्वलित करके किया। इस कार्यशाला की निदेशिका एवं विभागाध्यक्षा प्रो. मन्जू परूथी ने अपने सभी फैकल्टी सदस्यों सहित आईआईटी खड़गपुर रसायन सूचना के तकनीकि विशेषज्ञ श्री जितेश डोसी का इस विश्वविद्यालय में आगमन पर उनका स्वागत किया।
कार्यशाला की संरक्षक इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय, मीरपुर, रेवाड़ी की कुलसचिव डॉ. अन्नपूर्णा शर्मा ने अपने संदेश में विद्यार्थियों को रसायन विज्ञान के आज के परिप्रेक्ष्य में तथा अनुसंधान के क्षेत्र में महत्व से अवगत कराया एवं कार्यशाला के अन्तिम चरण में होने वाली प्रतियोगिता के लिए प्रोत्साहित किया।
तकनीकि विशेषज्ञ जितेश डोसी ने विद्यार्थियों को रसायन सूचना के अनुसंधान के क्षेत्र में तथा दवा उद्योग के क्षेत्र में क्या-क्या अनुप्रयोग संभव है, की विस्तृत जानकारी के साथ-साथ प्रयोगशाला में विद्यार्थियों को प्रशिक्षण भी दिया। इसके अन्तर्गत उन्होंने जैव अणु किस प्रकार से एड्स, कैंसर, एल्जाइमर जैसी गंभीर बिमारियों के उपचार में सहयोगी है एवं उन पर किस प्रकार वातावरण का प्रभाव पड़ता है, इत्यादि बिन्दुओं पर जानकारी दी।
कार्याशाला की निदेशिका प्रो. मन्जू परूथी एवं संयोजक राजेन्द्र कुमार ने विद्यार्थियों के बढ़-चढकर भाग लेने तथा विभाग के सभी फैकल्टी सदस्यों को इस कार्याशाला को सुनियोजित ढंग से आयोजित करने में उनको प्रोत्साहित किया। समन्वयक कर्मवती यादव, आयोजन सचिव मीनाक्षी यादव एवं आयोजक समिति के समस्त सदस्यों लक्ष्मी यादव, गीतांजलि यादव, अमित कुमार तथा निशा यादव, सुनिल सहित ने इस कार्याशाला के सफल आयोजन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मंच संचालन मीनाक्षी यादव ने किया। इस अवसर पर डॉ डी. पी. गोयल, डॉ. सविता स्योराण, डॉ. सतेन्द्र बल तथा डॉ. एस. एस. सिलवन्त सहित विभाग के बहुतायत संख्या में विद्यार्थी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *