लाइफस्टाइल

हनीमून का हर पल बनाऐं खूबसूरत

-शहनाज हुसैन
(अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य विशेषज्ञ व हर्बल क्वीन)
शादी की हर रस्म की बारीकी से तैयारी आप महीनों पहले से शुरू कर देती है। शादी के हर पल में बिन्दास दिखने के बाद हनीमून के आत्मिक क्षणों के फोटों एलबम में आप थके, उदास तथा हल्के मूड में कतई दिखना पसन्द नहीं करेगी। शादी के दौरान विभिन्न रस्म अदायगीयों में मेकअप की बहुतापत से सबसे ज्यादा नुकसान आपकी बाहरी त्वचा को पहुंचता है। शादी के बाद पहली बार जिंदगी के सपनों को साकार होते पलोें की खूबसूरती में आप अपने चेहरे पर दुल्हन की आभा का हर कीमत पर बनाए रखना पसन्द करेगी। अपने पंसदीदा पवर्तीय स्थल/समुद्र किनारे जाने की तैयारियां आपको रोमांचित कर देती है तथा आप सफर की तैयारियों में पूरी उमंग में जुट जाती है। लेकिन इस लम्बें उबाऊ सपफर के दौरान शहरों की चकाचैंध्, पहाड़ों के रोमांच, समुद्री तट के रेत तथा लहरों को अठखेलियों के बीचे प्राकृतिक खुबसूरती को बनाए रखना एक चुनौती से कम नहीं है। लेकिन जीवन के इन यादगारी पलों में हम आपकी तरोताजा, सुन्दर तथा आकर्षक बनाए रखने के लिए आवश्यक सौन्दर्य प्रसाधनों के बारे में जरूर शिक्षित करेंगे।
यात्रा के दौरान आपके सौन्दर्य प्रसाधन आपकी पहुंच के करीब होने चाहिए ताकि आप जब चाहें इन सौन्दर्य प्रसाधनों का उपयोग करनके अपने आपको तरोताजा महसूस कर सके ताकि जब भी आप गाड़ी से उतरे तब आप आकर्षक तथा सुन्दर दिखाई दें। यात्रा के दौरान अपने साथ अत्यन्त जरूरी तथा आवश्यक सौन्दर्य प्रसाधन ही साथ रखे तथा अनावश्यक सौन्दर्य प्रसाधनों को बेवजह बोझ उठा कर न लें जाऐं। ताकि ज्यादातर सौन्दर्य प्रसाध्न आपको सुगमता से उपलब्ध् हो सके। यात्रा के दौरान सूर्य की गर्मी, तेज हवाओं तथा ध्ूल मिट्टी आदि से बालों को बचाने के लिऐ हमेेशा सिर को स्कापर्फ से ढक कर रखे।
आपकी यात्रा शुरू करने से पहले भी अपनी कुछ सौन्दर्य जरूरतों पर जरूर ध्यान दीजिएगा।
यात्रा शुरू करने से पहले ही मैनीक्योर, पैडीक्योर तथा हेयर स्टाईल करवा लें ताकि सपफर के दौरान सौन्दर्य के मामले में सहज रहे। अपने साथ बालों को सजाने, संवारने के लिए एक हल्की कंघी जरूर रखे क्योंकि सफर में बाल बार-बार खराब हो जाते है। अगर आपके बाल लम्बे है तो आप बालों पर हैड बैंड तथा हेयर क्लिप का नियमित उपयोग करें। हनीमून के दौरान मोटर गाड़ी, नौकायान या समुद्री तट पर चहल कदमी करती बार अपने सिर को स्कापर्फ से ढक कर रखे क्योंकि इससे आपके बालों के प्राकृतिक स्वरूप को बनाए रखा जा सके।
चाहे आप ऊंचे बर्फीले स्थल या समुद्री तट को अपनी पंसदीदा पर्यटक स्थल के तौर पर चुने, लेकिन दोनों ही स्थलों पर जाती बार हेयर क्रीम तथा सनस्क्रीन ले जाना कतई न भूले क्योंकि समुद्र के पानी तथा बपर्फ दोनों स्थलों पर प्रतिबिम्ब परत की वजह से सूर्य की किरणों का प्रभाव सामान्य स्तह की अपेक्षा काफी गहन तथा असरकारक होता है तथा इन परिस्थितियों में सनस्क्रीन त्वचा के प्राकृतिक स्वरूप को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। बालों के लिए हेयर ड्राईर काफी लाभदायक साबित होगा। अगर आप समुद्री तट पर जा रही है तो समुद्र के खारे पानी से बालों को बचाने के लिए स्विमिंग कैप का जरूर उपयोग कीजिए। बालों में शैम्पू के बाद कण्डीशनर या हेयर सीरम का जरूर उपयोग कीजिए। समुद्री पानी से बालों को सुरक्षित रखने के लिए हल्के शैम्पू का प्रयोग करके बालों को ताजे सापफ पानी से जरूर धेये क्योंकि इससे बालों के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
यदि आप गर्म स्थल पर जा रही है तो तत्काल उपयोग में लाने वाला स्क्रब जरूर अपने साथ रखें। गर्मियों के मौसम में त्वचा की कोशिकाओं को मैल, गन्दगी तथा तेल से मुक्त रखने के लिए कोशिकाओं की क्लीजिंग अत्यन्त आवश्यक हो जाती है। त्वचा को साफ करने के बाद स्क्रब को सर्कुलर मोचन में अहिस्ता-अहिस्ता त्वचा पर रगडिए। त्वचा को साफ तथा तरोताजा रखने के लिए एक अच्छा स्किन टोनर कापफी आवश्यक माना जाता है तथा इनमें से गुलाब आधारित स्किन टोनर सबसे ज्यादा उपयुक्त माना जाता है। त्वचा को सापफ करने के बाद काटन वूल की मदद से स्किन टोनर से साफ करें। गर्मियों के मौसम में भारी माइस्चराईजर के उपयोग से परहेज करें। गर्म स्थलों पर सूर्य की सीधी किरणों से परहेज करने में ही भलाई है। त्वचा को सापफ तथा ताजा रखने के लिए गीले टीशू हमेशा अपने साथ रखे। रोजाना मेकअप के लिए आई पैन्सिल, काजल तथा लिपस्टिक अपने साथ रखें जोकि दिन तथा रात्राी के पोशाक में बराबर रूप में उपयुक्त साबित होंगे। गर्मियों के मौसम में लिप गलौस, टैल्कम पाउडर तथा पाउडर ब्लश काफी सहायक सिद्ध होते है। मौसम में ज्यादा गर्मी या तैलीय त्वचा में प्री-माईस्चराईजर टिशू लाभदायक साबित होते है। इन्हें हमेशा अपने हैंड बैग में रखे ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल प्रयोग का सके। यात्रा के दौरान डीओडरेंट तथा टैल्कम पाउडर भी सहायक सिद्ध होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *