लाइफस्टाइलसौंदर्य

थोड़े बदलाव के साथ कैसे करें मानसून में बालों की देखभाल…

-निशी कपूर
हेयर केयर एक्सपर्ट ‘‘कलरमेट’’
मानसून का मौसम अपने साथ गर्मी के मौसम में आर्द्रता (ह्यूमिडिटी) को कहीं अधिक बढ़ा देता है, मौसम में बदलाव के चलते स्वास्थ्य और जीवनशैली पर भी काफी फर्क पड़ता है। विभिन्न शारीरिक समस्याओं के बीच बालों पर इनका खासा फर्क पड़ता है क्योंकि स्टाईलिश व अपने पसंदीदा अंदाज के लुक रखने वाले व्यक्ति कई तरह के कैमिकल वाले उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं जो कि ऐसे मौसम में या तो अधिक चिकनायी उत्पन्न करते हैं या फिर इनमें सूखापन आ जाता है और चिकनायी के चलते रूसी (डेंड्रफ) भी हो सकती है, ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि किसी मौसम विशेष में ही नहीं, साधारण तौर पर भी लोगों को कैमिकल से दूर रहकर प्राकृतिक उत्पादों को उपयोग में लाना चाहिए।
कलरमेट की हेयर केयर एक्सपर्ट निशी कपूर बताती हैं कि आज के समय में हर्बल उत्पादों व वस्तुओं की तरफ लोगों का रूझान बढ़ा है और अब सभी हर्बल, हैंडमेड व नेचुरल की तरफ आ रहे हैं। बालों की बात करें तो मेहंदी से अलग कैमिकल वाले हेयर कलर को छोड़कर लोगों के प्राकृतिक हेयर कलर में रूझान दिखाया है और लगातार नये प्रयास बाजार में किये जा रहे हैं। कलरमेट में हमने विभिन्न पक्षों को ध्यान में रखते हुए प्राकृतिक हर्बल पाउडर श्रृंखला जारी की है जो पूरी तरह से प्राकृतिक है और इससे बालों को कोई नुकसान भी नहीं होता।
कलरमेट की निशी कपूर बताती हैं कि मानसून के मौसम में अक्सर बालों के गिरने के साथ-साथ रूसी, खुजली जैसी परेशानियां आती हैं। ऐसे में हमारा सुझाव है कि किसी भी तरह के कैमिकल वालें हेयर केयर ट्रीटमेंट जैसे कि स्ट्रेटनिंग या पर्मिंग से बचना चाहिए, क्योंकि यह मानसून के मौसम में बालों को अधिक नुकसान पहुंचाने के साथ बालों के झड़ने जैसी परेशानियों का सबब बन सकते हैं। यह मौसम ऐसा है जहां बालों में किसी तरह का ट्रीटमेंट न कराना बेहतर है, इससे बालों में ठंडक रहती है और कैमिकल इस्तेमाल करने से यह नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए मानसून में कैमिकल ट्रीटमेंट का सुझाव नहीं दिया जाता।
निशी कपूर, हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार ऐसे मौसम में बातों में जैतून या नारियल के तेल से मसाज अच्छा विकल्प है, इससे रक्त परिसंचरण अच्छा रहता है जो खोपड़ी का पोषण करता है और बालों को गिरने से रोकने में समर्थ है। इसके अतिरिक्त घर में दही व शहद से बना हेयर मास्क भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो बालों को शीन प्रदान करके उन्हें मजबूत बनाता है।
बेहतर रक्त परिसंचरण के लिए जैतून या नारियल के तेल के साथ बालों के मालिश के लिए जाएं जो आपके खोपड़ी को मजबूत करने में मदद करेगा और इसलिए बालों को गिरने से बचाएगा। आप दही और शहद के साथ घर से बना बाल मास्क भी आजमा सकते हैं जो आपके बालों को शीन को मजबूत बना देगा।
इनके अतिरिक्त बालों को साफ व स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से उन्हें शैम्पू व कंडीशन करना चाहिए क्योंकि सफाई के द्वारा खोपड़ी साफ रहती है और बालों का झड़ना भी कम हो जाता है।
जीवनशैली में थोड़े से बदलाव, विशेष रूप से खान-पान में पत्तेदार सब्जियों, गाजर, अंडे, मछली आदि जैसे अधिक प्रोटीन वाले आहार जोड़कर स्वास्थय वर्द्धक खाना भी खाएं और बहुत सारे पानी पीकर खुद हो हाइड्रेटेड रखें।
यदि आप बारिश में गीले हो जाते हैं या शैम्पू और कंडीशनिंग के बाद गीले बालों में तुरंत कंघी न करें क्योंकि गीले बाल गिरने की ओर अधिक अग्रसर होते हैं, इसी जरूरी है इन्हे अच्छे से सूखाएं फिर इसे कंघी करें।
कलरमेट की निशी कपूर की इन हेयर केयर टिप्स के द्वारा इन मानसून में बालों की देखभाल करने के साथ-साथ स्वस्थ रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *