सौंदर्य

ब्यूटी प्रॉडक्ट का न करें ज्यादा इस्तेमाल

सौन्दर्य उत्पादों की दुनिया पर किसी भी प्रकार का कोई नियंत्रण नहीं है। साथ ही हर कोई इन उत्पादों के बारे में इतना बढ़ा-चढ़ा कर प्रस्तुत करता है कि ग्राहक इन उत्पादों के पीछे दीवाने हो जाते हैं। यह सोचे और जाने बिना कि उनका हमारी त्वचा और शरीर पर क्या असर पड़ेगा। यह सौन्दर्य उत्पाद आपकी त्वचा को काफी नुक्सान पहुंचाते हैं इसलिए यह ध्यान में रखे कि इनका प्रयोग कभी-कभी ही करें। ये हैं वो सौन्दर्य उत्पाद जिनका उपयोग कम से कम करना चाहिए।
विटामिन A युक्त सनस्क्रीन :
एक ताजा अध्ययन के हिसाब से आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग करने से बचना ही चाहिए। इसका कारण यह है कि जब विटामिन A सूरज के संपर्क में आता है तो वह कोशिकाओं में कैंसर पैदा कर सकता है। रेटिनॉल (पशुओं में पाया जाने वाला विटामिन A) हमेशा रात में लगाने वाली क्रीम में प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसका प्रयोग दिन में नहीं करना चाहिए। इसलिए आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करना चाहिए।
त्वचा की सफाई करने वाले ब्रश :
सफाई करने वाले ब्रश हम सब को इसलिए इतने पसंद होते हैं क्योंकि वो हमारी त्वचा और शरीर से धूल और गन्दगी को बिलकुल साफ कर देते हैं। लेकिन इनके अधिक प्रयोग से त्वचा पर दाने और खुजली होने की सम्भावना होती है। इन ब्रशों के रेशे बहुत कड़े होते हैं जिससे त्वचा में रूखापन और सूजन आने की सम्भावना होती है। इसलिए यह जरूरी है कि इनका प्रयोग ना करें। अगर आप प्रयोग कर रही हैं तो इनको समय-समय पर बदलती रहें।
सूखे शैम्पू :
आपके सिर की त्वचा को स्वस्थ और सूखा रखने के लिए ये सूखे शैम्पू एक अच्छा विकल्प है। यदि आप अपने बालों में शैम्पू नहीं करना चाहते तो इन सूखे शैम्पू से आप अपने बालों से तेल हटा सकते हैं। लेकिन आपको यह सूखे शैम्पू बहुत बहुत अधिक उपयोग नहीं करने चाहिए क्योंकि इनको बहुत अधिक इस्तेमाल करने से सिर के केश छिद्र बंद हो सकते हैं। इसके कारण बालों में रक्त का संचार रुक सकता है। जिसके कारण आपके बाल पतले हो सकते हैं और झड़ भी सकते हैं।
सिलिकॉन प्राइमर :
त्वचा की खामियां छुपाने के लिए सिलिकॉन प्राइमर एक बहुत प्रसिद्द उत्पाद है। लेकिन सिलिकॉन युक्त प्राइमर के इस्तेमाल से आपकी त्वचा बहुत खराब हो सकती है। सिलिकॉन से आपकी त्वचा के रोम छिद्र बंद हो सकते हैं जिससे आपकी त्वचा पर मुंहांसे और झाइयां पड़ सकती हैं।
लिक्विड लिपस्टिक :
सौदर्य प्रसाधनों की दुनिया में लिक्विड लिपस्टिक एक चमत्कारी उत्पाद है लेकिन इसका प्रयोग आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है। बहुत अधिक लिपस्टिक लगाने से आपके होंठ अस्वस्थ और रूखे हो जाते हैं। लिपस्टिक के कारण होंठ कट-फट भी जाते हैं। इसीलिए कोशिश करें कि लिक्विड लिपस्टिक बहुत देर तक ना लगाए रखें और जब भी आप इसे साफ करें, उसके बाद अपने होठों पर नारियल तेल से मसाज जरूर कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *