राष्ट्रीय

आईआईटीएफ की विरासत को निरंतर जारी रखने के लिए आईटीपीओ की सराहना की जानी चाहिए : डॉ. महेश शर्मा

नई दिल्ली। आज भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के 38वें संस्करण का उद्घाटन करते हुए मंत्री, डॉ. महेश शर्मा ने कहा है कि प्रगति मैदान के पुनर्विकास की एक विश्व स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर (आईईसीसी) में चल रही परियोजना के बावजूद आईआईटीएफ की विरासत को निरंतर जारी रखने के लिए आईटीपीओ की सराहना की जानी चाहिए। वहीं वाणिज्य श्री सीआर चैधरी ने वास्तविक विज्ञापन और उपयुक्त सुविधा के साथ उत्पादों में विश्व स्तर की गुणवत्ता को अपनाने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, कहा है कि उपभोक्ता संरक्षण संशोधन बिल पहले ही संसद में लंबित है और यह बिल आने वाले शीतकालीन सत्र में साफ हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि सरकार ’व्यवसाय करने की आसानी’ रैंकिंग में सुधार के लिए सभी संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आईआईटीएफ का अगला संस्करण प्रगति मैदान के पुनर्विकास की आईटीपीओ की प्रतिष्ठित महत्वाकांक्षी परियोजना को एक प्रतिष्ठित विश्व स्तरीय अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर (आईईसीसी) में पूरा करने के बाद भारत और विदेशों से भागीदारी के मामले में नई ऊंचाई को हासिल करेगा।
श्री सीआर चैधरी, माननीय केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री, भारत सरकार ने उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता की। इसके अलावा, समारोह में श्री संजय सेठ, अध्यक्ष, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड, सरकार ने भाग लिया। झारखंड, एचई. मोहम्मद खैरुल्ला अजाद, चार्ज दा अफेयर्स, इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान (साथी देश), श्री तीरथ राकेश पौदेल, आर्थिक काउंसलर, चार्ज दा अफेयर्स नेपाल दूतावास (फोकस देश), श्री एलसी गॉयल, अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक, आईटीपीओ और श्री दीपक कुमार, कार्यकारी निदेशक, आईटीपीओ उपस्थित रहे।
भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2018 के 38वें संस्करण के साथ-साथ अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-कन्वेंशन सेंटर (आईईसीसी) में प्रगति मैदान में चल रही पुनर्विकास योजना के लिए आईटीपीओ लगातार आईआईटीएफ को विश्व स्तरीय कार्यक्रम और आईईसीसी के रूप में वितरित कर रहा है। जो बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भारत के कद के अनुकूल है।
इस अवसर पर श्री एल.सी. गोयल, सीएमडी आईटीपीओ ने कहा कि प्रगति मैदान में चल रहे पुनर्विकास से संबंधित सभी चुनौतियों के बावजूद, मेले प्रदर्शनी परिसर के अंदर उपलब्ध कुल स्थान के 22 प्रतिशत पर आयोजित किया गया है, जो इसके सटीक प्रारूप को बनाए रखता है।
उन्होंने उम्मीद जताई कि आईटीपीओ का अगला संस्करण विश्व स्तरीय सुविधा में सबसे बड़ा होगा। अपने स्वागत भाषण में, आईपीटीओ के कार्यकारी निदेशक श्री दीपक कुमार ने इवेंट की मुख्य विशेषता पर प्रकाश डाला।
मोहम्मद खैरुल्ला अजाद, चार्ज दा अफेयर्स, इस्लामी गणराज्य अफगानिस्तान (साथी देश) ने कहा कि मेला आईआईटीएफ 2018 में अफगानिस्तान की भागीदारी दोनों देशों के द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को एक नए स्तर पर ले जाएगा। इस साल उन्होंने बताया कि इस वर्ष 48 कंपनियों ने अपने पारंपरिक उत्पादों जैसे सूखे फल, सैफ्रॉन, कालीन आदि के साथ भाग लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *