राष्ट्रीय

काशी में आयोजित परमधर्मसंसद् 1008 के आयोजन की तैयारियां जोरों पर

नई दिल्ली। काशी में आगामी 25, 26, 27 नवंबर को आयोजित होने वाले परमधर्मसंसद 1008 की तैयारियां जोरों पर है। सीरगोवर्धन में होने वाले इस आयोजन की तैयारियों को लेकर लोगो मे अपार उत्साह देखने को मिल रहा है। 20 बीघे में अस्थायी परमधर्मसंसद 1008 के भवन का निर्माण हो रहा है । 180 x 180 फूट में बन रहे इस भवन में कुल 5 द्वार है। उपस्थित होने वाले परम धर्मासदों, प्रवर धर्मासदों व धर्मासदों के बैठने हेतु त्रिस्तरीय व्यवस्था की गयी है । इसके अतिरिक्त परमधर्मसंसद भवन में प्रथम तल पर गैलरी का निर्माण किया जा रहा है जिसमें पत्रकार दीर्घा होगी । इसी स्थान सै सनातनी जनता परमधर्मसंसद के भीतर चल रही धर्म -चर्चा को सुनने के साथ ही साथ आगत विशिष्ट सन्तों के
दर्शन भी प्राप्त कर सकते है । इसके अतिरिक्त परिसर में अस्थायी धर्मंध्वजा स्थल, गोशाला, यज्ञशाला, अन्नपूर्णालय, कंप्यूटर कक्ष अदि का भी निर्माण किया जा रहा हे।
परमधर्मसंसद की इन जोरदार तैयारियों को देखने हेतु आस-पास गांवों के ग्रामीण भी आयोजन स्थल पर पहुँचा कर अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पा रहे हे। सनातनी जनता में धर्मसंसद को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा हे। जनता इसलिये भी प्रसन्न हे क्योकि एक साथ सनातनधर्म के इतने शीर्ष व सिद्ध सन्तों का दर्शन प्राप्त होगा और उनके मन में उठ रही धार्मिक जिज्ञासाओं का समाधान भी प्राप्त होगा।
आज 20 नवंबर से धार्मिक कार्यक्रमों को आयोजन आरम्भ हो गया हे। कल 2 बजे गड़वाघाट से माताएं कलश में जल भरकर धर्मसंसद स्थल पर बने यज्ञ मण्डप पर पहुंचे। आज से सप्तदिवसीय पंचदेव प्रीतिकर महा यज्ञ आरम्भ हो जायेगा।
वेबसाईट के माध्यम से भी आ रहे प्रश्न
परमधर्मसंसद में आए धर्माचार्यों से अपनी जिज्ञासाओं का समाधान पाने के लिए जनता अपने प्रश्न वेबसाईट www.paramadharmasansad1008.in के माध्यम से प्रेषित कर रही है। अब तक हजारों की संख्या में देश ही नही अपितु विदेश से भी प्रश्न आ रहे है। एक ही विषय के आए प्रश्नो का वर्गीकरण कर उसे वेबसाईट पर प्रकाशित भी किया जा रहा है। प्रश्न के साथ ही साथ लोग अब परमधर्मसंसद् में किस विषय पर चर्चा हो यह भी सुझाव दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *