राष्ट्रीय

खाने-पीने के शौकीनों के लिए दिल्ली में शुरू होने वाला है ‘स्ट्रीट फूड फेस्टिवल’

नई दिल्ली। 14 दिसंबर 2018 से नई दिल्ली के जनपथ स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र में नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल का आगाज हो रहा है। जो लोग खाने-पीने के शौकीन हैं उनके लिए यहां हर तरह के व्यंजन का स्वाद चखने का खास मौका है। आपको यहां हर राज्य के व्यंजन मिलेंगे। यह मेला 16 दिसंबर तक चलने वाला है।
इस बार इस फेस्टिवल का शीर्षक ‘फर्स्ट नेशनल ईट राइट मेला’ रखा गया है। पिछले 10 वर्षों से इस फेस्टिवल का आयोजन हो रहा है। इस मेले में देश के सभी हिस्सों के लगभग 500 स्ट्रीट फूड विक्रेता स्ट्रीट फूड की विविधता और स्वादों का जश्न मनाने के लिए एक ही छत के नीचे इकट्ठा होंगे।
दिल्ली में स्वादिष्ट खानों और उनके स्वाद के इस फेस्टिवल को लेकर सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के सीईओ पवन अग्रवाल ने बताया कि 16 अक्तूबर को स्वस्थ भारत यात्रा शुरू हुई थी जो अब तक 10 हजार किमी. की यात्रा कर चुकी है। इस दौरान 225,000 लोगों को स्वास्थ्य और भोजन से जुड़ी तमाम जानकारियां दी गई हैं। बता दें नेशनल स्ट्रीट फूड फेस्टिवल में खानपान को लेकर विशेष जानकारियां उपलब्ध कराई जाएंगी तथा मशहूर शेफ संजीव कपूर से मिलने और उनकी भोजन से जुड़ी टिप्स जानने का मौका मिल सकेगा। इसके अलावा यहां सभी नागरिकों को खाद्य दूरदर्शी और शेफ और विशेषज्ञों जैसे शिखा शर्मा, प्रोफेसर पुष्पेश पंत, के साथ बातचीत करेने और बातचीत में शामिल होने का मौका मिलेगा। देश भर से स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड, सैंपल विविध स्वादों को पसंद करने वालों के लिए शेफ मंनजीत गिल और शेफ राकेश सेठी जैसे सेलिब्रिटी शेफ द्वारा लाइव हेल्थी खाना पकाने के प्रदर्शन को देखना का मौका मिलेगा और साथ ही साथ आप लाइव संगीत नृत्य और रंगमंच प्रदर्शन का आनंद लें सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *