राष्ट्रीय

टुमारो इंडिया ने बदलते भारत के समन्वेषण को किया प्रदर्शित

नई दिल्ली। देश में बदलते सामाजिक वातावरण और अग्रसर युवा को सही राह दिखने के क्रम में सीरी फोर्ट ऑडिटोरियम में टुमारो इंडिया ग्लोबल समिट 2017 का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन टुमारो इंडिया द्वारा किया गया, जिसमें देश की विभिन्न क्षेत्र की 40 से अधिक हस्तियों ने अपने मत और अनुभव साझा किये। कार्यक्रम का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश के एम.एस.एम.ई मंत्री सत्यदेव पचौरी ने किया। इस उपलक्ष्य में उन्होंने कहा की भारत देश में बहुत बड़ी जनसँख्या युवाओं की है। हम उनके विचार और उनकी कार्यक्षमता की सराहना करते हैं, ऐसे कार्यक्रम लोगों के बीच चेतना पहुंचने का कार्य करते हैं।
इस अवसर पर टुमरो इंडिया के संस्थापक एच.पी.सिंह ने कहा की हमारा प्रयास अलग-अलग क्षेत्रों में कार्य करने वाले सक्षम लोगों को एक मंच पर लाना था। इस कार्यक्रम में हमने विज्ञान, सिनेमा, कला, रियल लाइफ स्टोरी, ह्यूमन राइट, इकॉनोमी, जैसे कई क्षेत्रों के लोगों को शिरकत के लिए आमंत्रित किया है। हमारा देश अपनी अखंडता के साथ-साथ विश्व पटल पर बहुत तेजी से अग्रसर हो रहा है। हम उसी के बिंदुओं पर चर्चा कर रहे हैं।
इस अवसर पर अलग-अलग वक्ताओं ने अपने अनुभव साझा किये जिसमे अरुण शौरी, राम सुभ्रमनियम गाँधी, चेतन भगत, डॉ० रणदीप गुलेरी राजदीप सरदेसाई, रेणुका सिंह, रजत कपूर, नंदिता दास आदि नामचीन हस्तियों ने शिरकत की।
इस अवसर पर एसिड अटैक की विक्टिम लक्ष्मी अग्रवाल ने अपने अनुभव बताते हुए कहा की एक समय मैं समाज और जीवन दोनों से हाशिये पर चली गई थी। अथक प्रयास और कुछ करने की छह ने मुझे भी बढ़ाया और मैं आज अपने जैसी अन्य विक्टिम के लिए भी प्रेरक बन चुकी हूँ। वर्तमान में मेरे साथ मेरे जैसी ही कई लड़कियां अपना व्यवसाय कर खुशहाल जीवन व्यतीत कर रही है।
कार्यक्रम के अंत में अभिनेत्री कल्कि कोचलिन ने अभिभाषण किया जिसमें उन्होंने महिला सशक्तिकरण को पुरजोर करने के लिए पुरुषों की सहभागिता पर जोर दिया, इस उपलक्ष्य में वरुण ग्रोवर की जोरदार स्टैंडअप कॉमेडी और यूफोरिया बैंड की परफॉर्मेंस ने भी खासा समां बांधा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *