राष्ट्रीय

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया नानाजी देशमुख प्लान्ट फिनोमिक्स यूनिट का उद्घाटन

नई दिल्ली। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने नानाजी देशमुख के सौ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में 11 अक्टूबर 2017 को आईएआरआई इण्डियन एग्रीकल्चर रीसर्च इन्सटीट्यूट में हाईटेक क्लाइमेन्ट कन्ट्रोल्ड इन्फ्राट्रक्चर युनिट का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री जी के साथ इस मौके पर शिरकत करने वाले अन्य दिग्गजों में शामिल थे श्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभागिय श्री पुरूषोत्तम भाई रूपाला, कृषि, किसान कल्याण एवं पंचायती राज के लिए राज्य सरकार के केन्द्रीय मंत्री। इस युनिट का इन्सटाॅलेशन प्रख्यात कृषि कम्पनी मैसर्स सवीर बायोटेक लिमिटेड द्वारा किया गया है।
विशेष रूप से चावल एवं गेहूं की फसलों के व्यवहार/विशेषताओं का अध्ययन करने के लिए इस यूनिट का लाॅन्च किया गया है। युनिट में 5 क्लाइमेट कन्ट्रोल क्राॅप सेक्शन हैं जो पौधों के विकास के लिए विविध मानकों का मापन एवं नियन्त्रण करते हैं जैसे सही तापमान, आर्द्रता, प्रकाश आदि। इस सुविधा में तापमान को 10 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे लाने की क्षमता है। तापमान नियन्त्रण के लिए यूनिट को थर्मल स्øीन से कवर किया गया है। इसके अलावा यूनिट वांछित स्पैक्ट्रम के लिए स्वचालित रोशनी (आॅटोमेटेड लाईट) से युक्त है।
पावर की कमी होने की कोई सम्भावना नहीं क्योंकि पूरी यूनिट 100 फीसदी पावर बैक-अप से लैस है। इसके अलावा युनिट को कई आधुनिक फीचर्स से अपग्रेड किया गया है जैसे इंटरनेट बेस्ड कन्ट्रोल, कार्बन डाई आॅक्साईड मापन, इमेज कैमरा सपोर्ट तथा तापमान में उतार-चढ़ाव पर निगरानी रखने के लिए वैदर स्टेशन। यह सुविधा बायो सेफ्टी लैवल 3 (जैव सुरक्षा स्तर 3) के अनुरूप है तथा कार्यप्रवाह को सुगम बनाने के लिए एपाॅक्सी फ्लोर कोटिंग से भी युक्त है। इस सुविधा के संचालन के लिए हमारे इंजीनियरों एवं वैज्ञानिकों की टीम ने पूरे समर्पण के साथ कड़ी मेहनत की है। हम भारतीय अनुसंधान कृषि संस्थान एवं उनकी टीम के सहयोग के लिए उनके आभारी हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *