त्रिलोकुरी संजय लेक – शिव विहार मेट्रो कॉरिडोर पैसेंजर के लिए शुरू किया गया

दिल्ली। 17.8 किलोमीटर लंबी त्रिलोकपुरी संजय झील – शिव विहार मेट्रो काॅरीडोर औपचारिक रूप से एस द्वारा यात्रियों के संचालन के लिए हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), आवास और शहरी मामलों और श्री. मनीष सिसोदिया, उपमुख्यमंत्री, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली द्वारा आज ध्वजांकित किया गया।
इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए, श्री पुरी ने कहा, ‘2002 में शुरू हुई यात्रा 300 किलोमीटर के निशान से 314 किलोमीटर तक पहुंच गई है। दिल्ली में मेट्रो परियोजना वैश्विक सफलता है।’
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री, श्री. मनीष सिसोदिया ने खंड के उद्घाटन के लिए दिल्ली मेट्रो की सराहना की और कहा, ‘हम दिल्ली मेट्रो में सिविल इंजीनियरिंग के चमत्कार देख रहे हैं। दिल्ली जैसे शहर में, यह आश्चर्य की बात है कि मेट्रो ने चांदनी चैक जैसे क्षेत्रों के माध्यम से कैसे विस्तार किया है।’
श्री। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने खंड के उद्घाटन के लिए दिल्ली के लोगों को बधाई दी और कहा, ‘देश भर में डीएमआरसी का नाम बहुत गर्व के साथ लिया जाता है।’
संसद सदस्य, श्री. मनोज तिवारी ने इस खंड पर परिचालन की शुरुआत का भी स्वागत किया और कहा कि यह उत्तर पूर्व दिल्ली के लोगों के लिए खुशी का दिन था।
डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक, डॉ. मांगु सिंह ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि त्रिलोकपुरी संजय झील – शिव विहार मेट्रो गलियारा शहर के पूर्वी हिस्से में चरण 3 का पहला मेट्रो खंड होगा। उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली मेट्रो अन्य सभी प्रमुख गलियारों पर काम पूरा करने के करीब था और आने वाले महीनों में उन वर्गों को खोला जाएगा।
इस 17.8 किलोमीटर ऊंचा अनुभाग में 15 उन्नत स्टेशन शामिल हैं – त्रिलोकपुरी संजय लेक, पूर्वी विनोद नगर – मयूर विहार-।।, मंडावली -पश्चिम विनोद नगर, आईपी एक्सटेंशन, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कड़डूमा, कड़कड़डूमा कोर्ट, कृष्णा नगर, पूर्वी आजाद नगर, वेलकम, जाफराबाद, मौजपूर, बदरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्कलेव और शिव विहार।
इस खंड का मुख्य आकर्षण तीन इंटरचेंज स्टेशनों की उपस्थिति होगी – आनंद विहार (ब्लू लाइन के साथ), कारकार्डूम (ब्लू लाइन के साथ) और वेलकम (रेड लाइन के साथ)। इस खंड के उद्घाटन के बाद दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 314 किलोमीटर लंबा हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *