राजनीति

राहुल ने जीएसटी, नोटबंदी और कृषि नीति के मुद्दे पर प्रधानमंत्री को घेरा

द्वारका। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी, जीएसटी, कृषि नीति और विकास के गुजरात मॉडल के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आज जमकर हमला बोला और गुजरात में पार्टी के पक्ष में भीतर-भीतर जबर्दस्त लहर होने का दावा करते हुए आगामी विधानसभा चुनाव में अपनी पार्टी की जीत का विश्वास जताया। अपनी तीन दिवसीय गुजरात यात्रा के पहले दिन एक रोड शो के लिये जामनगर पहुंचने पर पत्रकारों से बातचीत में राहुल ने कहा कि भाजपा को वोट देकर लोग अफसोस कर रहे हैं।
राहुल ने कहा, ‘गुजरात में कांग्रेस के पक्ष में भीतर ही भीतर जबर्दस्त लहर है। लोग बदलाव चाहते हैं और कांग्रेस इस बार निश्चित तौर पर सत्ता में आएगी। गुजरात के लोग सत्तारूढ़ पार्टी से नाखुश हैं क्योंकि वे भाजपा को अपना वोट देने के बाद ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस गुजरात के विकास में मदद करेगी। कांग्रेस पिछले दो दशक से अधिक समय से गुजरात में सत्ता से बाहर है।
47 वर्षीय कांग्रेस उपाध्यक्ष ने यहां प्रसिद्ध द्वारकाधीश मंदिर में पूजा करके दिन की शुरूआत की। उन्होंने पवित्र नगरी से सौराष्ट्र क्षेत्र होकर जामनगर जाने के दौरान लोगों के साथ संवाद भी किया। विभिन्न स्थानों पर अपने संक्षिप्त भाषण में राहुल ने नोटबंदी और अन्य मुद्दों पर मोदी पर निशाना साधा।
राहुल ने कहा, ‘आप इस देश के किसी भी कोने में जाएं और किसानों से पूछें कि क्या उन्हें उनकी फसल का उचित मूल्य मिलता है। सब तत्परता से कहेंगे, ‘नहीं।’ जब कांग्रेस उपाध्यक्ष ने अपनी बस के बाहर एकत्र लोगों से पूछा कि क्या गुजरात में किसानों को उनकी मूंगफली के लिये लाभकारी कीमत मिल रही है तो उन्होंने जोरदार स्वर में कहा, ‘नहीं।’ उन्होंने कहा, ‘हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किसी से भी सलाह.मशविरा किये बिना नोटबंदी की घोषणा की। यह हमारी अर्थव्यवस्था के लिये गहरा झटका था। किसान बुरी तरह प्रभावित हुए क्योंकि वे फोन या डेबिटकार्ड के जरिये लेन.देन नहीं करते। वे बीज खरीदने या मजदूरों को भुगतान करने के लिये नकदी का इस्तेमाल करते हैं।’ राहुल ने कहा कि माल एवं सेवा कर (जीएसटी) ने छोटे कारोबारियों और दुकानदारों की कमर तोड़ दी है।
उन्होंने आरोप लगाया कि विकास के गुजरात मॉडल में गरीबों के लिये कोई जगह नहीं है। इससे सिर्फ चंद व्यापारियों को लाभ हुआ है। उन्होंने कहा, ‘व्यापारिक घरानों को सबकुछ मिलता है चाहे वह पानी होए जमीन हो या बिजली। लेकिन, गरीबों की हमेशा अनदेखी की जाती है। यह उनमें (भाजपा) और हममें (कांग्रेस) में अंतर है। मैं वादा करता हूं कि हमारी सरकार गरीबों, किसानों और युवाओं की होगी।’् भाटिया के बाद राहुल नंदना गांव पहुंचे। वहां उन्होंने स्कूली बच्चों को संबोधित किया।
उन्होंने कहा, ‘‘हमारे देश ने पिछले 70 वर्षों में काफी प्रगति की है। जब हमें आजादी मिली तो हमारे पास ढेर सारे अच्छे स्कूल, बड़े विश्वविद्यालय या कंपनियां नहीं थीं। आज जो कुछ भी है वह आपके माता-पिता और दादा-दादी/नाना-नानी के कठोर परिश्रम की वजह से है।’’ राहुल के साथ गुजरात कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी और कांग्रेस के राज्य के प्रभारी महासचिव अशोक गहलोत भी थे।
राहुल कल राजकोट पहुंचने से पहले सड़क मार्ग से ध्रोल और टनकारा शहरों का दौरा करेंगे। उनके स्थानीय दुग्ध उत्पादकों और सहकारिता आंदोलन के नेताओं से भी मिलने का कार्यक्रम ळें दिलचस्प बात यह है कि गुजरात पहुंचने पर राहुल का पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने अभिवादन किया। हार्दिक प्रदेश की भाजपा सरकार के कटु आलोचक हैं। हार्दिक ने आज सुबह ट्वीट करके गुजरात में राहुल का स्वागत किया। गुजरात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृह राज्य है।
हार्दिक ने अपने ट्वीट में कहा, ‘कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुलजी का गुजरात में हार्दिक स्वागत है..जय श्रीकृष्ण। भाषा पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल इस साल के अंत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात में भी प्रचार करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *