बिहार के सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी पूर्वांचल महापंचायत पार्टी : रविन्द्र कुमार

नई दिल्ली। पूर्वांचल महापंचायत पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रविंद्र कुमार ने आज दिल्ली के प्रेस क्लब में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान आगामी लोकसभा और विधान सभा चुनाव में समान विचारधारा वाले दलों के साथ मिलकर बिहार के सभी सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही है। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि पूर्वांचल महापंचायत पार्टी संपूर्ण देश में उत्तर भारतीयों एवं खासकर पूर्वांचल वासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए सतत प्रयासरत रही है। इस देश का संविधान किसी भी व्यक्ति को देश के किसी भी भू-भाग में आजीविका हेतु कार्य करने की छूट देता है। इसके बावजूद देश के कई हिस्सों में पूर्वांचल वासियों के साथ दुर्व्यवहार की अनेकों घटनाएं घटित होती हैं।
उन्होंने कहा कि आश्चर्य की बात यह है कि इसके बावजूद बिहार की भाजपा और जदयू की सरकार उनके प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए संबंधित राज्य सरकारों से विरोध तक दर्ज नहीं करा पाती है। हमें ये बर्दाश्त नही है कि संविधान प्रदत्त अधिकारों के बावजूद भी अपने ही देश मे पूर्वांचल वासियों पर अत्याचार पर हमारी सरकार चुप रहती है। यह कहीं न कहीं सही नहीं। इसी मुद्दे को ध्यान में रखते हुए एवं आगामी लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में बिहार में समान विचारधारा वाले दलों के साथ सहयोग कर सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी को उतारने का निर्णय किया है।
वहीं, पूर्वांचल महापंचायत पार्टी के कन्वेनर अरुण कुमार सिंह ने कहा कि इतिहास सबसे बड़ी आदलत होती है, जो हमें बताती है कि हम हमेशा न्यायप्रिय रहे हैं। जन संख्या और ज्ञान हमारी ताकत है। मगर हर बार देखा गया है कि ही अपने ही देश में अपने ही दुश्मन है, यही वजह है कि आक्रांताओं ने हम पर राज किया। आज भी देश मे राजनीति चमकाने के लिए कुछ लोग दूसरे राज्यों में पूर्वांचल के लोगों के साथ सही व्यवहार नहीं करते हैं। हमारी पार्टी इसकी खिलाफत करते है और देश मे प्रेम व सद्भाव स्थापित करने को कटि बद्ध है।
संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बिहार प्रदेश अध्यक्ष आनंद कुमार ने कहा कि राज्य में भ्र्ष्टाचार, अशिक्षा, लॉ एंड ऑर्डर जैसी चीजें पूरी तरह से खराब हो चुकी है। यहां के नेताओं को इनसे कोई मतलब नहीं रह गया है। इसलिए मैं राजनीति मे आया, ताकि बिहार की खोई हुई गौरव को वापस लाने का प्रयास करूं। पूर्वांचल महापंचायत पार्टी देश की एकता और अखंडता के लिए लड़ रही है। हमारी लड़ाई शिक्षा प्रणाली में सुधार,शिक्षा में गुणवत्ता लाना तथा विद्यालयों में छह घण्टें पठन – पाठन सुनिश्चित करने, समाज में सांप्रदायिक सदभाव एवं सामाजिक एकता को मजबूत करे , बेरोजगारी दूर कराने के साथ ही बेरोजगारों को रोजगार मुहैय्या कराने की है।
संवाददाता सम्मेलन में बिहार प्रदेश अध्यक्ष आनंद कुमार, पार्टी संयोजक अरुण कुमार सिंह, प्रदेश प्रवक्ता सत्य नारायण चतुर्वेदी, प्रदेश उपाध्यक्ष अन्नपूर्णा भारद्वाज, प्रदेश महासचीव डॉ. विश्व भूषण भारती ने भी संबोधित किया। उन्होंने अपने संयुक्त वक्तव्य में कहा कि पूर्वांचल महापंचायत पार्टी एजेंडा को बताया। उन्होंने कहा कि हर धर्म के धार्मिक स्थलों का विकास एवं रख-रखाव सुनिश्चित कराना। व्यापारियों को टैक्स में राहत और सुरक्षा की गारंटी। गरीवों एवं असहायों को रोजी-रोटी सुनिश्चित कराना। पत्रकारों को मासिक मानदेय तथा उनके बच्चें को निःशुल्क शिक्षा एवं उनको व उनके सभी परिवारों को निःशुल्क 20 लाख की वीमा, पत्रकारों को निःशुल्क आवास तथा चिकित्सा देने के साथ ही सुरक्षा की पूर्ण गारंटी दिलाना। छोटे, मध्यम एवं बड़े किसानों को 50 प्रतिशत अनुदान पर सभी तरह के उन्नत बीज, खाद, दवा, कृषियंत्र आदि दिलाना एवं समय-समय से किसानों एवं उनके परिवारों को खेती के जमीन के अनुपात में बोनस मुहैय्या कराना। आर्थिक रुप से पिछड़े लोगों को आधी किमत में तथा असहायों को निःशुल्क विजली मुहैय्या कराना।
विद्यार्थियों को पठन-पाठन के लिये 10 लाख रुपये की त्वरित बैंक से ऋण दिलाये जाने तथा सरकारी नोकरी नही मिलने पर ऋण की रकम माफ किये जाने प्रक्रिया को सुनिश्चित कराना। महिलाओं को पूर्णतः आरक्षण का लाभ एवं उनकी सुरक्षा की गारंटी को सुनिश्चित कराना। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय, विकलांगों को निशुल्क चिकित्सा ब्यवस्था तथा प्रसव युक्त महिलाओं को अस्पताल या घर में प्रसव होने के बाद 10 हजार रुपये का भुगतान तत्काल बच्चें के भरण पोषण के लिये। बृद्धदा या विधवा पेंशन की मासिक 1000 रुपये प्रति माह भुगतान। जनता की सारी जरूरतमंद खाद्य सामग्री या अन्य जरूरतमन्द सामग्री सस्ते मूल्यों पर उपप्लब्ध कराने की ब्यवस्था। सभी प्रखंड,अनुमंडल एवं जिला मुख्यालय में अनाथ आश्रम खोलने तथा उसमें निःशुल्क रहने व खाने की ब्यवस्था। भ्रष्टाचार या अपराध में संलिप्त लोगों को कड़ी सजा दिलाने की ब्यवस्था। पुलिस तंत्र को मजबूत करने की ब्यवस्था आदि। बिहार के गरीब व असहाय लड़कियों के शादी के लिये वयवस्था किया जाना उनकी प्राथमिकता में है।
गौरतलब है कि पूर्वांचल महापंचायत पार्टी जो कि पिछले काफी समय से दिल्ली के ऑटो-रिक्शा व टैक्सी चालकों तथा झुग्गी-झोपडी, रेहड़ी-पटड़ी के लोगों की समस्यायों के निवारण हेतु कार्य कर रही है। तथा इनकी समस्याओं को दिल्ली और केंद्र सरकार तक पहुंचाने के लिए धरना-प्रदर्शन करती रही है। उसने प्रेस क्लब में होने वाले संवाददाता सम्मेलन में पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा दिल्ली के आम नागरिक, ऑटो रिक्शा चालक, टैक्सी चालक, झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब नागरिक व रेहड़ी-पटड़ी पर अपनी आजीविका चलाने वाले की समस्यायों पर व्यापक चर्चा की। तथा पार्टी के कई नए विभागों की घोषणा भी की। जिनमे पूर्वांचल ऑटो टैक्सी यूनियन, पूर्वांचल छात्र परिषद, पूर्वांचल झुग्गी-झोपडी मोर्चा, व पूर्वांचल रेहड़ी-पटड़ी मोर्चा प्रमुख हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *