विशेष आवश्यकताओं और पुरस्कार समारोह के साथ महिलाओं का समर्थन करने के लिए महिला सशक्तीकरण कार्यक्रम का आयोजन

नई दिल्ली। पायल फाउंडेशन और इंडिया अफगान फाउंडेशन इस्लामिक रिपब्लिक आफ अफगानिस्तान ने दिल्ली में सफलता के 11वें वर्ष की खुशी को जारी रखते हुए महिला सशक्तिकरण पौराणिक पुरस्कार और सेरेमनी को प्रस्तुत किया। सीमाओं के पार भारत ने हमेशा ज़ोर दिया है कि शांति प्रक्रिया की सफलता के लिए लैंगिक समानता और महिला सशक्तिकरण आवश्यक कारक हैं। महिलाओं से जुड़ी उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए महिला सशक्तिकरण स्थान हासिल करने, अभिनव दृष्टिकोण और समाधान को प्रोत्साहित करने, सौंदर्य, संगीत, नृत्य, कला, स्वास्थ्य, मानविकी नृत्य, विज्ञान नेचुरोपैथी में योगदान आदि के लिए एक घोषणा के साथ स्वास्थ्य, सेवा आदि के क्षेत्र में पुरस्कार प्रदान करती है।
मीडिया, खेल, मनोरंजन, इतिहासकार, इतिहास निर्माता और अन्य लोगों की समृद्धि और सफलता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पायल फाउंडेशन और इंडिया अफगान फाउंडेशन सोसाइटी द्वारा विभिन्न क्षेत्रों की दिग्गज महिलाओं और विशेष जरूरतों व गैर-सरकारी संगठनों की महिलाओं को पुरस्कार प्रदान किया गया, जो विभिन्न रोजगार के अवसर प्राप्त करके महिलाओं और बच्चों की मदद करते हैं। इस कार्यक्रम में श्री आनंद आहूजा (वित्त मंत्रालय श्रम मंत्रालय और भाजपा नेता), एच.ई.मोहम्मद खैरूल्ला आज़ाद (चार्ज डे अफेयर्स, अफगानिस्तान दूतावास), सेक्रेटरी इंडिया अफगान फाउंडेशन (अफगान दूतावास), सुश्री इरा सहगल (आई.ए.एस), सुश्री इल्मा अफरोज़ – भारतीय पुलिस सेवाएं(आई. पी.एस), श्री अमरेन्द्र खटुआ (आईएफएस सेवानिवृत)(अप्रत्यक्ष जनरल आईसीसीआर और सचिव ‘‘विशेष असाइनमेंट’’ विदेश मंत्रालय), डाॅ. संजना जाॅन (सोशल एक्टिविस्ट इंटरनेशनल फैशन डिजाइनर), डाॅ. ब्लाॅसम कोचर की चेयरपर्सन आदि जैसे कई गणमान्य व्यक्तियों ने शिरकत किया।
इस कार्यक्रम में अफगानिस्तान के प्रदर्शनों पर प्रकाश डाला गया तथा अत्तान कर्सक सांस्कृतिक नृत्य प्रदर्शन और पारंपरिक कपड़ों का एक डिजाइनर संग्रह भी पेश किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती विनी माधव (ओडिसी एक्सपोर्टर), श्रीमती संगीता चटर्जी (आर्टिस्टिक डायरेक्टर), कल्पतरू आर्ट्स, श्रृंगारी मणि के साथ सम्मानित आईसीसीआर के प्रतिष्टित कलाकार, जयदेव सम्मान, सुश्री संगीता मजुमदार (महासचिव और संस्थापक), स्ट्रिंग्स एन स्टेप्स एन स्टार्स एन कला अकादमी द्वारा अपनी कला का प्रदर्शन भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *