खेल

उत्तर कोरिया को कड़ी चुनौती देगा उलटफेर में माहिर नाइजर

कोच्चि। पहली बार फीफा अंडर-17 विश्व कप में भाग ले रहा नाइजर कल यहां ग्रुप डी के शुरूआती मैच में जब उत्तर कोरिया के सामने उतरेगा तो वह महाद्वीपीय क्वालीफाईंग प्रतियोगिता में उलटफेर करने के अपने अभियान को बरकरार रखने की कोशिश करेगा।
नाइजर इससे पहले कभी किसी फीफा प्रतियोगिता में नहीं खेला है। कल वह जब यहां जवाहर लाल नेहरू अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में अपने फुटबाल इतिहास में नया अध्याय जोड़ेगा। नाइजर के अलावा भारत और न्यू कैलेडोनिया फीफा अंडर-17 विश्व कप में पहली बार भाग ले रहे हैं।
अफ्रीका के इस देश के पास गंवाने के लिये कुछ भी नहीं है और वह कुछ उलटफेर करने की कोशिश करेगा जैसा कि उसने महाद्वीपीय क्वालीफायर्स के दौरान नाईजीरिया को हराकर किया था। नाइजर ने अफ्रीकी क्वालीफायर्स के गैबोन में खेले गये मैच में पांच बार के फीफा अंडर-17 विश्व कप चैंपियन नाईजीरिया को 1-0 से हराकर उसे भारत में होने वाली प्रतियोगिता से बाहर कर दिया था।
नाइजर की टीम सेमीफाइनल तक पहुंची और इस तरह से फीफा अंडर-17 विश्व कप में जगह बनाने में सफल रही। सेमीफाइनल में नाइजर की टीम घाना से पेनल्टी शूट आउट में 5-6 से हार गयी थी। इसके बाद तीसरे नंबर के लिये खेले गये मैच में भी गिनी ने उसे हराया लेकिन इससे पहले ही वह क्वालीफाई करके इतिहास रच चुकी थी।
नाइजर के कोच सोमालिया टिमोगा को उम्मीद है कि उनकी टीम कल के मैच में भी इसी तरह का प्रभाव छोड़ेगी जो कि ग्रुप में उनके लिये शानदार शुरूआत होगी क्योंकि आगे उसका सामना खिताब के प्रबल दावेदार ब्राजील और स्पेन से होना है। टिमोगा ने कहा, ‘‘मैं यह नहीं कह सकता कि हम टूर्नामेंट जीतने जा रहे हैं लेकिन मैं इसकी गारंटी दे सकता हूं कि हम ऐसा प्रदर्शन करेंगे कि लोग हमारी चर्चा करें जैसा कि हमने अफ्रीका में किया था। हम चमत्कार नहीं कर सकते लेकिन हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं।’’ दूसरी तरफ से उत्तर कोरिया है जिसकी गिनती विश्व फुटबाल की आकर्षक टीमों में नहीं की जाती है। वे अपने मजबूत रक्षण पर विश्वास करते हैं और अमूमन आक्रामक फुटबाल नहीं खेलते हैं।
एशिया से जिन चार टीमों ने फीफा अंडर-17 विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया उनमें उत्तर कोरिया का प्रदर्शन काफी निष्प्रभावी रहा। उसने एशियाई क्वालीफाईंग टूर्नामेंट में पांच में से केवल दो मैच जीते। थाईलैंड के खिलाफ 4-1 की जीत को छोड़ दिया जाए तो किसी भी अन्य मैच में वह खास प्रभाव नहीं छोड़ पाया। उसने यमन को 2-0 से पराजित किया लेकिन उज्बेकिस्तान से 1-3 से हार गया। वह आखिर में ओमान पर पेनल्टी शूटआउट में जीत दर्ज करके भारत दौरे का टिकट पक्का कर पाया। इसके बाद सेमीफाइनल में उसे ईरान ने पेनल्टी में हरा दिया था।
उत्तर कोरिया और नाइजर दोनों के लिये कल जीत बेहद जरूरी है क्योंकि कल जो भी टीम हारेगी उसके लिये नाकआउट में जगह बनाना मुश्किल हो जाएगा। ग्रुप में ब्राजील और स्पेन को नाकआउट में जगह बनाने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है और उनसे निबटना इनके लिये आसान नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *