सचिन तेन्दुलकर ने अपने क्रिकेटिंग प्रशंसकों के लिए अपना वर्चुअल रीयलिटी हेडसेट पेश किया

नई दिल्ली। जोरदार खुशी और शोर-शराबे के बीच मास्टर ब्लास्टर सचिन तेन्दुलकर ने इंडिया गेमिंग शो में “सचिन सगा वीआर” पेश किया। यह भारत का पहला वर्चुअल रीयलिटी क्रिकेट मल्टीप्लेयर हेड सेट है जो उनके प्रशंसकों के लिए है। यह इस समय चल रहे 23वें अंतरराष्ट्रीय इंजीनियरिंग एंड टेक्नालॉजी फेयर का भाग है। क्रिकेट की हस्ती पुणे आधार वाली कंपनी, जेट सिन्थेसिस के लिए काम करते रहे हैं और खेल के शुरू से ही इससे जुड़े हुए हैं। उनका कहना है कि मुख्य आईडिया लोगों को वास्तविक अहसास कराना है कि 22 गज के खेल में असल में क्या होता है।
इस पेशकश के मौके पर सचिन ने कहा, “यह लोकार्पण मेरे लिए बहुत खास है क्योंकि पिछले दो वर्षों से मैं इससे जुड़ा हुआ हूं। यह इसलिए भी खास है कि इस तरह की पहल पहली बार हो रही है और लोगों को यह जानने को मिल रहा है कि क्रिकेटर मैदान में क्या सोचता है। मैं उम्मीद करता हूं अब इससे लोगों के लिए यह संभव होगा कि वे किसी क्रिकेटर की निन्दा करें इससे पहले दो बार सोचें।
45 साल के क्रिकेटर ने याद किया कि कैसे गेम के लिए स्टिल लंदन के एक स्टूडियो में तैयार हुआ जहां हॉलीवुड की कई फिल्में शूट हुई हैं। उन्होंने कहा, “वीडियो में उपयोग की गई तस्वीरें लंदन के एक स्टूडियो की है, जिसमें 38 कैमरे थे। उन लोगों ने अपने वीआर हेडसेट में मेरे 100 पसंदीदा इनिंग्स कंपाइल किए हैं।” इसके साथ ही सचिन ने इस बात पर भी जोर दिया कि युवाओं को अपने गम नहीं भूलने चाहिए जो फिटनेस के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
उन्होंने आगे कहा, “कृपया इनडोर और आउटडोर गेम्स के बीच संतुलन बनाकर रखें। यह उसी तरह है जैसे जब आप फिटनेस में हों तो आपके पास चीट डेज होते हैं। इसलिए खेल में आपके पास ऐसे दिन होने चाहिए जब आप इनडोर मस्ती कर सकें। यह गेम मित्रों के साथ संबंध के बारे में है।”
सचिन ने गेम को एक स्नीक पीक भी दिया और कंपनी के सीईओ नवनी रंजन के साथ एक ओवर मैच खेला। लांच के तहत एक गीत, “नाचो नाचो सारे का ऑडियो विजुअल प्रेजेंटेशन भी हुआ। इसमें क्रिकेटर सोनू निगम के साथ झूमते नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *