टेक्नोलॉजी

फ्यूचर जनराली इंडिया इंश्योरेंस की ओर से एंड-टू-एंड कंज्यूमर ऐप

दिल्ली। खुदरा व्यापार के क्षेत्र में अग्रणी फ्यूचर ग्रुप और वैश्विक बीमा कंपनी जनराली के संयुक्त उपक्रम की सामान्य बीमा शाखा, फ्यूचर जनराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (एफजीआयआय), ने अपने उपभोक्ता ऐप – एफजी इंश्योर को लॉन्च किया। इसकी मदद से ग्राहक बीमा पॉलिसियों का प्रबंधन, खरीद और नवीनीकरण कर सकते हैं, आवश्यक दस्तावेज को अपलोड कर सकते हैं तथा ऐप के जरिए दावे हेतु आवेदन कर सकते हैं।
इस ऐप में एक समग्र स्वास्थ्य कल्याण कार्यक्रम को भी शामिल किया गया है, जो एक हेल्थ पोर्टल की तरह ग्राहक के व्यक्तिगत स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियों को संग्रहित करता है। इसके अलावा यह व्यायाम के लक्ष्य निर्धारित करता है, स्वास्थ्य संबंधी मानकों की निगरानी करता है, स्वास्थ्य जोखिम का आकलन करता है तथा सुझाव भी देता है। साथ ही यह ऐप उपयोगकर्ता को ‘चैट विद अ डॉक्टर‘ की सुविधा के माध्यम से डॉक्टर से परामर्श करने की अनुमति देता है।
इस अवसर पर श्री के. जी. कृष्णमूर्ति राव, प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, फ्यूचर जनराली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, ने कहा, ’भारत डिजिटल क्षेत्र में लगातार प्रगति कर रहा है, जिसे देखते हुए एफजीआयआय ने भी अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अभिनव समाधान के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाने पर ध्यान केंद्रित किया है। ‘एफजी इंश्योर‘ ग्राहक को अपनी जानकारी अपडेट करने, उनका प्रबंधन करने, खरीदने और नवीनीकरण करने, दावों को शुरू करने तथा पॉलिसी से संबंधित गैर-वित्तीय जानकारी अपडेट करने की अनुमति देता है।’
यह ऐप आईओएस और एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम, दोनों पर उपलब्ध होगा। इस ऐप पर एफजीआयआय की सभी सामान्य बीमा पॉलिसियां उपलब्ध हैं। नए और मौजूदा ग्राहक, दोनों अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके ऐप में लॉग इन कर सकते हैं।
ऐप की महत्वपूर्ण स्वयं-सेवा सुविधाएं :

  • ग्राहक को पॉलिसी खरीदने और नवीनीकरण करने तथा दावे हेतु आवेदन करने की अनुमति देता है।
  • ग्राहक दावे हेतु आवेदन के लिए सभी दस्तावेज, वीडियो और फोटो अपलोड कर सकते हैं।
  • ऐप के माध्यम से समग्र स्वास्थ्य कल्याण कार्यक्रम उपलब्ध कराया जाता है।
  • ग्राहक को पॉलिसी से संबंधित गैर-वित्तीय जानकारी अपडेट करने की अनुमति देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *