टेक्नोलॉजी

भारत का पहला एडवाइज़री चैटबोट ‘माई एग्री गुरू 2.0’

नई दिल्ली। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी महिन्द्रा एग्री सॉलूशन्स लि. (एमएएसएल) ने किसानों के लिए माई एग्री गुरू 2.0 को लाॅन्च किए जाने की घोषणा की है। इस लोकप्रिय ऐप का नया वर्जन तकनीकी रूप से उन्नत है और किसानों के लिए डिजिटल एडवाइजरी प्लेटफाॅर्म के रूप में काम करता है।
ऐप के नए वर्जन में एडवांस टेक्नाॅलाॅजी का इस्तेमाल कर पर्सनलाइज़्ड यूज़र अनुभव देने का प्रयास किया गया है। इसे एक एडवांस सॉलूशन्स, जो चैटबाॅट का इस्तेमाल करती है, कि माध्यम से बढ़ावा दिया गया है। अपनी इन विशेषताओं के कारण एग्री गुरू को इसके मूल वर्जन का अपग्रेडेशन कहा जाता है।
निजीकरण – इस ऐप को अब प्रत्येक यूजर के लिए उनके भौगोलिक क्षेत्र एवं उनके द्वारा उगाई जाने वाली फसलों के आधार पर कस्टमाइज़ किया जा सकेगा। ऐप के इंटरफेस को यूजर की प्रोफाइल के आधार पर ही डिजाइन किया जाएगा, जिससे किसानों को उनकी जरूरत की सभी जानकारी उपलब्ध होगी। इस तरह किसानों को ऐप से जोड़ने के लिए एक सुविधाजनक और सहज ज्ञान युक्त मंच निर्माण हो रहा है।
चैट बोट – चैटबोट एक अत्याधुनिक तकनीक की सहायता से तैयार किया गया उपकरण है। इसमें आवाज को पहचानने और मशीन लर्निंग की क्षमता है। इस मशीन से किसानों को अपनी समस्या के समाधान तुरंत मिल जाते हैं। इससे किसानों की समस्याओं को दूर करने में काफी कम समय लगता है, जिससे यह ऐप बेहद प्रभावशाली बन गया है। ऐप की होम स्क्रीन पर जाकर ‘आस्क मी’ आइकन के माध्यम से इस सर्विस का लाभ उठाया जा सकता है। किसान या तो टाइपिंग या सवाल पूछकर बोट से बसतचीत कर पाएंगे। इस समय बोट को गन्ने की खेती से संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए प्रषिक्षित किया गया है।
महिन्द्रा एग्री साॅल्यूषंस प्राइवेट लि. के प्रबंध निदेशक और सीईओ अशोक शर्मा ने माई एग्री गुरू 2.0 के लाॅन्च के अवसर पर कहा, ‘माई एग्री गुरू 2.0 फसलों की उत्पादकता में सुधार सुनिष्चिित करने के लिए किसानों को निजी सलाह देने वाली सेवा है। माई एग्री गुरू ने अब तक 4,00,000 से ज्यादा किसानों तक पहुंच स्थापित किया है। ऐ पके सबसे लोकप्रिय सेक्षन एग्री बज में अब तक 55,000 से अधिक संवाद दर्ज किए गए है। इस तरह यह अब तक देशभर में काफी तेजी से बढ़ती हुई एग्री एडवाइजरी ऐप बन गया है। ‘माई एग्री गुरू 2.0 कृषि क्षेत्र में सबसे उन्नत तकनीकी समाधान को पेश करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। हम मानते हैं कि ऐसे उपकरण फार्मिंग 3.0 के नए युग का श्रीगणेश करने में हमारी मदद करेंगे।
फरवरी 2017 में लाॅन्च किया गया माई एग्री गुरू भारत का पहला समग्र डिजिटल ऐडवाइजरी प्लेटफाॅर्म हैं, जो किसानों और विषेशज्ञों के बीच दोतरफा संवाद उपलब्ध कराता है। किसी दूसरे ऐप्स की तुलना में माई एग्री गुरू यह सुनिश्चित करता है कि किसानों को उनकी समस्या का समाधान तुरेत मिल जाए।
माई एग्री गुरू को दूसरे ऐप से अलग करने वाला एक पहलू यह भी है कि इसमें मांग के आधार पर कंटेंट जेनरेट होता है। ऐप यूजर कम्यूनिटी के बीच रोजाना होने वाले अनगिनत विचार-विमर्श का विश्लेषण कर दिलचस्पी के विषय तो पहचानता है और किसानों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान सुनिश्चित करता है। माई एग्री गुरू 2.0 ऐप एंड्राएड फोन पर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस समय अंग्रेजी और हिंदी में मौजूद यह ऐप जल्द ही मराठी में उपलब्ध होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *