सबसे कम वजन और सबसे छोटा फुल-फ्रेम मिररलेस कैमरा : कैनन ईओएस आरपी

नई दिल्ली। इनोवेशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ते हुए, अग्रणी इमेजिंग संस्थानों में से एक, कैनन इंडिया ने आज ईओएस आरपी के लाॅन्च की घोषणा की। यह इसके फुल फ्रेम इंटरचेंजिएबल-लेंस मिररलेस कैमरा की ईओएस आर श्रृंखला का दूसरा उत्पाद है। कैनन की प्रोप्रायटरी टेक्नाॅलाॅजी को मजबूत करते हुए, ड्युअल पिक्सल सीमाॅस एएफ, ईओएस आरपी के साथ डिजिक 8 इमेज प्रोसेसर आसान संचालन के लिए विस्तृत इर्गोनोमिक्स के साथ ज्यादा रिफाईंड बाॅडी में अतुलनीय आप्टिकल एक्सिलैंस प्रदान करता है।
विविध शैलियों में फोटोग्राफी प्रेमियों पर केंद्रित, इमेजिंग का यह श्रेष्ठ उत्पाद यूजर्स को फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा के फायदे किफायती मूल्य में प्रदान करेगा। इस घोषणा का उद्देश्य भारत में फुल फ्रेम मिररलेस कैमरा को जितना ज्यादा हो सके, उतना ज्यादा समावेशी बनाना तथा फोटोग्राफर्स को पिक्चर क्लिक करने की कला पर पुर्नविचार करने व पुनः कल्पना करने में समर्थ बनाना है।
अपनी ईओएस की परिकल्पना के अनुरूप, इमेजिंग में यह नेतृत्वकर्ता विविध तरह के लेंस पेश करता है, जो यूजर्स की रचनात्मकता की सीमाओं का विस्तार करने के लिए डिजाईन किए गए हैं। नए आरएफ लेंस भविष्य की ओर एक कदम आगे हैं। यह अत्यधिक उच्च इमेज क्वालिटी प्रदान करते हैं, जो इससे पहले कभी नहीं देखी गई। ईओएस आरपी को आरएफ माउंड एडैप्टर के साथ मिलाया जा सकता है, जिससे ग्राहकों को कैनन की 70 से ज्यादा ईएफ एवं ईएफ-एस लेंसों की श्रृंखला की उपलब्धता मिलेगी।
नए कैनन ईओएस आरपी के लाॅन्च पर, श्री काजुतदा कोबायाशी, प्रेसिडेंट एवं सीईओ, कैनन इंडिया ने कहा, ‘‘कैनन पर हम निरंतर देश में इमेजिंग की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा लोगों को गुणवत्तायुक्त फोटोग्राफी एवं प्रिंटिंग का आनंद लेने में समर्थ बना रहे हैं। ईओएस आरपी के लाॅन्च के साथ हमने देश में फोटोग्राफी की सीमाओं का विस्तार किया है और एक किफायती एवं पोर्टेबल उत्पाद प्रदान किया है, जो फोटोग्राफी प्रेमियों को अपनी फुल फ्रेम मिररलेस यात्रा की शुरुआत करने में समर्थ बनाता है। हमारे ग्राहक हमारे प्रमुख हितधारक हैं, और हम निरंतर उनकी भावनाओं को समझने का प्रयास करते हैं। ईओएस आरपी हमें अपने ग्राहकों के नजदीक ले जाने वाला एक अन्य प्रयास है। ईओएस-आर परिवार का यह नया सदस्य मिररलेस सेगमेंट में टेक्नाॅलाॅजी को सुलभ बनाएगा और फोटोग्राफरों को बेहतरीन मूल्य में इनोवेशन का अनुभव लेने का अवसर देगा।
श्री कोबायाशी ने कहा, ‘‘भारत दुनिया में हमारे सर्वोत्तम बाजारों में से एक है और 2018 में हमारे बिजनेस की वृद्धि इसका प्रमाण रही है। हमें दिख रहा है कि ईओएस आरपी जैसे इनोवेषन 2019 को देश में हमारे लिए एक और उपलब्धिभरा साल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।’’
नए उत्पाद के बारे में श्री एडी उडागवा, वाईस प्रेसिडेंट, कंज्यूमर इमेजिंग एवं इन्फाॅर्मेषन सेंटर, कैनन इंडिया ने कहा, ‘‘कैनन इंडिया पर हम अपने ग्राहकों को सर्वश्रेश्ठ टेक्नाॅलाॅजी उपलब्ध कराने में गर्व महसूस करते हैं। हम ऐसे उत्पाद बनाते हैं, जो उनके फोटोग्राफी के अनुभव में सुधार करते हैं। ईओएस आर परिवार में नई प्रस्तुति, ईओएस आरपी के लाॅन्च के साथ हमारा उद्देश्य इमेजिंग उद्योग का विस्तार करना है। ईओएस आरपी में लेटेस्ट ईओएस आर सिस्टम की शक्ति समाहित है और यह ईओएस श्रृंखला की विरासत को मजबूत करता है। ईओएस श्रृंखला गुणवत्ता एवं इनोवेषन का पर्याय बन गई है। अत्यधिक लाईटवेट एवं काॅम्पैक्ट बाॅडी के साथ ईओएस आरपी जबरदस्त परफाॅर्मेंस वाला आलराउंडर है, जिसमें 26.2 मेगापिक्सल का ड्युअल पिक्सल सीमाॅस एएफ, डिजिक 8 प्रोसेसर है, जिसकी वजह से यह उन्नत स्टिल एवं वीडियो षूटिंग के लिए बेहतरीन है। हमें उम्मीद है कि यह लाॅन्च विविध शैलियों के फोटोग्राफर्स को अपनी सीमाओं का विस्तार करने और इमेजिंग के क्षेत्र में नई संभावनाओं के लिए प्रोत्साहित करेगा।’’

भारत में ईओएस आरपी का मूल्य होगा :

  1. ईओएस आरपी बाॅडी: 110,495.00रु./यूनिट (सभी टैक्स सहित)
  2. ईओएस आरपी किट (आरएफ 24-105 मिमी एफ/4एल आईएस यूएसएम लेंस के साथ): 199,490.00 रु./यूनिट (सभी टैक्स सहित)
    ईओएस आरपी बाॅडी एवं ईओएस आरपी किट की बिक्री 27 फरवरी, 2019 से शुरु होगी।

ईओएस आरपी की मुख्य विषेशताएं :-

ईओएस विरासत को मजबूत करते हुए

  • कैनन के ईओएस आर सिस्टम द्वारा पाॅवर्ड, ईओएस आरपी में ईओएस आर में शुरु किए गए आरएफ लेंस माउंट हैं। आरएफ माउंट में 20 मिमी. की शाॅर्ट फ्लैंज फोकल दूरी है और यह लेंस डिजाईन एवं इनोवेशन में ज्यादा संभावनाएं विकसित करने के लिए डिजाईन किया गया। वर्तमान ईओएस यूजर्स ईएफ एवं ईएफ-एस लेंस के अपने वर्तमान संग्रह का उपयोग वैकल्पिक माउंट एडैप्टर लगाकर कर सकेंगे, जिसके बाद उन्हें अनेक विकल्प मिलेंगे।
  • ईओएस आरपी में कैनन की ईओएस परफाॅर्मेंस एवं बेहतरीन इर्गोनोमिक्स की परिचित, भरोसेमंद विषेशताएं हैं, यह अतुलनीय इमेज क्वालिटी प्रदान करता है, जो उन्नत फोटोग्राफर्स एवं फुल-फ्रेम कैमरा में प्रवेष करने वालों, दोनों को ही सेवाएं देगा। फीचर असिस्टैंट के साथ नए उपयोगकर्ता आसानी से नैविगेट कर सकेंगे, जबकि अनुभवी उपयोगकर्ता हर खूबी का पूरा उपयोग करके बेहतर इमेज निर्मित कर सकेंगे।

शानदार इमेज क्वालिटी एवं विस्तार

  • कैनन के उन्नत डिजिक 8 इमेज प्रोसेसर द्वारा चालित ईओएस आरपी किसी भी स्थिति में बेहतरीन इमेज क्वालिटी प्रदान कर सकता है। इसका ऑटो लाईटिंग आॅप्टिमाईजर फीचर, सबसे ज्यादा प्रकाशित एवं सबसे कम रोशनी के बिंदुओं को संतुलित कर इमेज के विस्तार को बढ़ाता है एवं बैकलिट स्थिति में भी बहुत खूबसूरत इमेज प्रदान करता है।
  • ईओएस आरपी में 26.2 मेगापिक्सल का फुल फ्रेम सीमाॅस सेंसर है, जो संपूर्ण विस्तार के साथ विस्तृत इमेज कैप्चर करता है। 100-40,000 की इसकी नेटिव आईएसओ श्रृंखला को 50-102,400 की आईएसओ श्रृंखला तक विस्तारित किया जा सकता है। यह कम प्रकाष की स्थिति में भी बेहतरीन विस्तार के साथ कम न्वाईज की इमेज उत्पन्न करता है।
  • ईओएस आरपी का ड्युअल सेंसिंग आईएस, जो कैमरा के अपने जायरोस्कोपिक सेंसर एवं सीमाॅस सेंसर से हिलने पर पहचान लेता है, इमेज स्टेब्लाईजेशन प्रदान करता है, जिसके द्वारा यूजर पाँच स्टाॅप ज्यादा धीमी गति की शटर स्पीड पर इमेज कैप्चर कर पाता है, यह खासकर कम रोशनी की स्थिति में सर्वाधिक उपयोगी है।
  • इन-कैमरा डिजिटल लेंस ऑप्टिमाईजर विकर्षण, विवर्तन एवं आॅप्टिकल विकृतियों को सही करता है और आप कैमरा से सीधे बेहतरीन इमेज क्वालिटी प्रदान करने में समर्थ बनते हैं।

शार्प फोकस के लिए समझदार इंजीनियरिंग

  • इसमें ड्युअल पिक्सल सीमाॅस एएफ है, जो 0.05 सेकंड की स्मूथ एवं अत्यधिक तीव्र ऑटोफोकस स्पीड प्रदान करता है, जिसके द्वारा उपयोगकर्ता गतिशील क्षणों जैसे बच्चे का पहला कदम कैप्चर कर सकते हैं।
  • उपयोगकर्ता फोकस की चिंता किए बगैर अद्वितीय कंपोजिषन निर्मित कर सकते हैं। वो विस्तारित एएफ क्षेत्र में 4,779 चयन योग्य एएफ स्थितियों का उपयोग कर सकते हैं, जो लगभग 100 प्रतिशत ऊध्र्वाधर एवं 88 प्रतिशत क्षैतिज फ्रेम को कवर करती हैं।
  • ईओएस आरपी के ईवी-5 का न्यूनतम एएफ लुमिनैंस खराब रोशनी में भी सही फोकस प्रदान करता है, तथा जैज लाउंज में कैंडल लाईट डिनर के दौरान खूबसूरत स्माईल कैप्चर करता है।
  • आई डिटेक्शन एएफ, जो सर्वो एएफ मोड में भी काम करता है, सुनिश्चित करता है कि लक्ष्य की आंखें सदैव फोकस में हों, चाहे सेटिंग वाईड ओपन अपर्चर की ही क्यों न हो। यह खूबी खासकर उस समय बहुत उपयोगी है, जब लक्ष्य गतिशील होता है। जिन स्थितियों में कम से कम डिस्टरबैंस की जरूरत होती है, जैसे शादी समारोह के दौरान अंतरंग क्षणों की शूटिंग करनी हो, म्यूजियम में या फिर बिना हस्तक्षेप के लोगों की स्पष्ट अभिव्यक्ति को कैप्चर करना हो, इस कैमरा का साइलैंट मोड यूजर्स को शटर की आवाज के बिना चुपचाप शूट करने में समर्थ बनाता है।
  • जो ग्राहक विशाल डेप्थ ऑफ फील्ड के साथ इमेज निर्मित करना चाहते हैं, जिसमें हर चीज इमेज के फोकस में हो, उनके लिए ईओएस आरपी में फोकस ब्रैकेटिंग फीचर है, जो खासकर मैक्रो शूट करते वक्त काफी उपयोगी है। यह पूर्व निर्धारित सेटिंग्स, जैसे शाॅट की संख्या, फोकस की सीमा एवं पहले फोकस प्वाईंट आदि के आधार पर फोटो की पूरी श्रृंखला को स्वतः शूट कर लेता है। इमेज की श्रृंखला को एक साथ बुनकर डिजिटल फोटो प्रोफेषनल साॅफ्टवेयर द्वारा अंतिम इमेज निर्मित की जा सकती है।

आलीशान मूवी क्षमताएं

  • ड्युअल पिक्सल सीमाॅस एएफ के साथ ईओएस आरपी 24पी/25पी वीडियो फुटेज पर 4के रिजाॅल्यूशन में शूट करता है, जिसके द्वारा ग्राहक सही फोकस कर सुगमता से शूट कर पाते हैं। टच एवं ड्रैग एएफ के साथ उपयोगकर्ता पुल-फोकस इफेक्ट निर्मित कर सकते हैं और अपनी उंगली को एलसीडी स्क्रीन पर फ्रेम के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में ले जाकर फोकस में परिवर्तन कर सकते हैं।
  • काॅम्बिनेशन आईएस उपयोगकर्ताओं को ट्राईपाॅड के बिना ही स्थिर फुटेज प्रदान करता है। यह सेंसर एवं लेंस के बीच आरएफ माउंट के इनोवेटिव एवं बेहतर संचार द्वारा संभव होता है।
  • आरएफ लेंस से वीडियो रिकाॅर्ड करते वक्त, उपयोगकर्ता एवी सेटिंग को एडजस्ट कर सकते हैं और 1/8-स्टाॅप अपर्चर एडजस्टमेंट कर सकते हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को शूूट की रोशनी की स्थितियों के अनुरूप एक्सपोजर पर ज्यादा विस्तृत नियंत्रण मिलेगा। मैन्युअल शूटिंग करते वक्त एमएफ पीकिंग फंक्षन आवश्यक हो जाता है, जिससे फोकस के क्षेत्रों को हाईलाईट कर सही फोकसिंग मिलती है।

आसान उपयोग के लिए विस्तृत इर्गोनोमिक्स

  • इसका वजन 485 ग्राम है और यह काफी छोटे आकार का है। इसलिए ईओएस आरपी इस्तेमाल में आसान है। यह खासकर उन लोगों के लिए बहुत आसान है, जो फुल फ्रेम कैमरा के नए उपयोगकर्ता हैं। जिन उपयोगकर्ताओं के हाथ बड़े हैं, उनके लिए वैकल्पिक एक्सटेंशन ग्रिप (ईजी-ई1) मजबूत हैंडलिंग को बहुत आसान बना देती है।
  • ईओएस आरपी का वैरी-एंगल टच स्क्रीन एलसीडी स्क्रीन ग्राहकों को असामान्य एंगल से षूट करने तथा अद्वितीय फ्रेमिंग आजमाने का अवसर देता है। इसमें कस्टमाईजेबल इलेक्ट्राॅनिक व्यूफाईंडर (ईवीएफ) है, जो 100 प्रतिशत कवरेज प्रदान करता है। ईओएस आरपी का ईवीएफ अपने 2.36 मिलियन डाॅट्स ओलेड डिस्प्ले द्वारा सही विस्तार प्रदर्शित करता है। यह तेज प्रकाष में काम करने के दौरान बहुत उपयोगी है।
  • इसमें शामिल एक्सटर्नल चार्जर द्वारा बैटरी चार्ज करने के अलावा, ईओएस आरपी को हाई-स्पीड (यूएसबी 2.0/टाईप सी) इंटरफेस के साथ सीधे वैकल्पिक यूएसबी पाॅवर एडैप्टर पीडी-ई1 का उपयोग कर तेजी से चार्ज किया जा सकता है।

सुगम कनेक्शन

  • ईओएस आरपी से इमेज किसी स्मार्ट डिवाईस या कंप्यूटर पर स्थानांतरित करना बहुत आसान है। यह वाईफाई और ब्लूटूथ लो एनर्जी (बीएलई) टेक्नाॅलाॅजी द्वारा किया जा सकता है।
  • उपयोगकर्ता मोबाईल डिवाईस के लिए निर्मित कैनन कैमरा कनेक्ट ऐप का उपयोग कर कोई भी नेटवर्क संबंधित कार्य कर सकते हैं। पेयर हो जाने के बाद, ऑटोमैटिक डेटा ट्रांसफर फंक्शन, फोटो सीधे यूजर के स्मार्टफोन पर भेज सकता है। यह काम फोटो लेते हुए साथ-साथ भी किया जा सकता है। इससे शूटिंग के बाद मैन्युअल तरीके से इमेज ट्रांसफर किए बिना भी फोटो मैनेजमेंट में मदद मिल सकती है।

भविष्य का स्नैपशाॅट
140 मिलियन लेंसों का उत्पादन कैनन के लिए एक बड़ी उपलब्धि है और यह ग्राहकों के प्रति कैनन की प्रतिबद्धता प्रदर्षित करता है। आरएफ लेंस सर्वश्रेश्ठ गुणवत्ता की इमेज एवं वीडियो प्रदान करने के लिए इंजीनियर किए गए हैं। ईओएस आरपी के साथ जोड़ते वक्त सिस्टम में कंट्रोल रिंग का समावेश करने से कस्टमाईजेबल एक्सपोजर सेटिंग्स की सुविधा प्राप्त होती है।
कैनन कैमरा यूजर्स के लिए अच्छे ईकोसिस्टम का महत्व समझता है और इसे 2019 में छः नए आरएफ लेंस का रोडमैप साझा करते हुए काफी खुशी हो रही है। इन लेंसों के लिए नए ऑप्टिकल डिजाईन विशाल व्यास के माउंट तथा आरएफ माउंट सिस्टम के शाॅर्ट बैक फोकस द्वारा संभव बने हैं।

  1. आरएफ-15-35 मिमी एफ/2.8 एल आईएस यूएसएम
    अल्ट्रा-वाईड जूम लेंस में विषाल व सबसे चौड़ा एफ/2.8 अपर्चर है। आरएफ-15-35 मिमी एफ/2.8 एल आईएस यूएसएम क्लोज व टाईट स्थितियों में अत्यधिक चौड़ा एंगल व्यू प्रदान करता है और आलीशान लैंडस्केप के लिए उपयुक्त है। 15 मिमी से 35 मिमी की फोकल दूरी शादी की फोटोग्राफी में रोजमर्रा के कैप्चर के लिए बहुत उपयोगी है। इमेज स्टैब्लाईजर के साथ, आरएफ-15-35मिमी एफ/2.8एल आईएस यूएसएम कम रोशनी में भी बहुत ही शानदार प्रदर्शन करता है।

2. आरएफ24-70 मिमी एफ/2.8 एल आईएस यूएसएम
आरएफ 24-70 मिमी एफ/2.8 एल आईएस यूएसएम एल-सीरीज का स्टैंडर्ड जूम लेंस है, जो विशाल व सबसे चौड़ा एफ/2.8 अपर्चर रखते हुए कहीं भी ले जाने के लिए काफी काॅम्पैक्ट है। आरएफ 24-70 मिमी एफ/2.8 एल आईएस यूएसएम शूटिंग की विविध स्थितियों और शैलियों, जैसे लैंडस्केप, पोर्ट्रेट, वेडिंग्स आदि के लिए आॅलराउंडर होगा। इसका प्रदर्शन कम प्रकाश की स्थिति में खुले में शूट करने के दौरान बेहतरीन होगा।

3. आरएफ 70-200 मिमी एफ/2.8 एल आईएस यूएसएम
लोकप्रिय टेलीफोटो जूम लेंस अब काफी छोटी बाॅडी में आ गया है। इसमें एफ/2.8 का अधिकतम अपर्चर और इमेज स्टेब्लाईजेशन है। आरएफ 70-200 मिमी एफ/2.8एल आईएस यूएसएम स्पोर्टस, वेडिंग, वाईल्डलाईफ और लैंडस्केप के लिए शूटिंग का बेहतरीन अनुभव प्रदान करता है।

4. आरएफ 85मिमी एफ/1.2 एल यूएसएम
आरएफ85मिमी एफ/1.2 एल यूएसएम एक एल सीरीज का मीडियम टेलीफोटो प्राईम लेंस है, जिसमें एफ/1.2 के अधिकतम अपर्चर पर भी बेहतरीन एज-टू-एज रिजाॅल्यूशन है, जिससे शूटिंग की संभावनाएं बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं।

5. आरएफ 85 मिमी एफ/1.2एल यूएसएम डीएस
आरएफ 85 मिमी एफ/1.2एल यूएसएम डीएस की बेहतरीन परफाॅर्मेंस और आकर्षक विशेषताओं को आगे बढ़ाते हुए आरएफ 85 मिमी एफ/1.2 एल यूएसएम डीएस कैनन का पहला लेंस है, जिसमें डिफोकस स्मूथिंग (डीएस) इफेक्ट है, जो नई कोटिंग टेक्नाॅलाॅजी के कारण संभव हुआ है। यह ज्यादा साॅफ्ट एवं स्मूथ बोके निर्मित करता है, जो पारंपरिक आॅप्टिक्स द्वारा असंभव माना जाता था।

6. आरएफ 24-240 मिमी एफ/4-6.3 आईएस यूएसएम
आरएफ 24-240 मिमी एफ/4-6.3 आईएस यूएसएम एक काॅम्पैक्ट एवं लाईटवेट जूम लेंस है। इसमें 24 मिमी से विशाल 240 मिमी (10 एक्स जूम) तक विस्तार है। यह बहुत उपयोगी लेंस है, जो स्टिल एवं वीडियो शूटिंग, दोनों के लिए ईओएस आर सिस्टम की उपयोगिता बढ़ाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *