हेलियो पी70 और 25 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा वाला रियलमी यू1 हुआ लॉन्च, 11,999/- रुपए से शुरू है कीमत

नई दिल्ली। भारत में उभरते नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने राजधानी में सबसे शक्तिशाली सेल्फी-केंद्रित फोन के रूप में रियलमी यू1 को लॉन्च किया। रियलमी यू1 वैश्विक स्तर पर एआई मास्टर मीडियाटेक हेलियो पी70 प्रोसेसर द्वारा संचालित पहला स्मार्टफोन है। यह डिवाइस दो वेरिएंट्स, 3जीबी रैम व 32जीबी रोम और 4जीबी रैम व 64जीबी रोम में आता है, जिनकी कीमत क्रमश: 11,999/- रुपए और 14,499/- रुपए है। यह फोन तीन रंगों फयिरी गोल्ड, एंबीशिअस ब्लैक और ब्रेव ब्लू में आएगा। भारतीय सेल्फी लवर्स के लिए विशेषतौर पर बनाया गया यह स्मार्टफोन सोनी आईएमएक्स 576 फ्लैगशिप सेंसर के साथ एआई 25 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा और 6.3 इंच फुल एचडी प्लस ड्यूड्रॉप फुल स्क्रीन से सुसज्जित है। एंबिशिअस ब्लैक और ब्रेव ब्लू रंग में यह डिवाइस 5 दिसंबर दोपहर 12 बजे से एक्सक्लूसिवली । Amazon.in पर उपलब्ध होगा। इसका फयिरी गोल्ड वर्जन नए साल, 2019 के आसपास उपलब्ध कराया जाएगा।
रियलमी यू1 के लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए रिलयमी इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माधव सेठ ने कहा, “सभी रियलमी प्रशंसकों के लिए एक्सके रेंज के तहत सबसे शक्तिशाली सेल्फी स्मार्टफोन रियलमी यू1 को लॉन्च करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। काउंटरप्वाइंट के मुताबिक अक्टूबर से नवंबर के दौरान ओवरऑल मार्केट में हम नंबर 3 की पोजीशन पर हैं। सीएमआर के अनुसार तेजी से विकास के मामले में हमने नंबर वन उभरते ब्रांड का तमगा हासिल कर लिया है। यू1 के लॉन्च के साथ, रियलमी के पास अब बजट से लेकर मिड सेगमेंट स्मार्टफोन की एक मजबूत श्रृंखला है।”

उन्होंने कहा, “हमारे पास हमारी शक्ति और शैली दर्शन के तहत चार सीरीज हैं :
– सी सीरीज, वैल्यू किंग – रियलमी सी1 है एंट्री-लेवल का सबसे शक्तिशाली स्मार्टफोन।
– रियलमी सीरीज, दि पावर मास्टर, है बजट सेगमेंट में बेस्ट ऑल-राउंडर।
– यू सीरीज, फोटोग्राफी एक्सपर्ट – रियलमी यू1, मिड-रेंज में है सबसे शक्तिशाली सेल्फी केंद्रित फोन।
– प्रो सीरीज, शक्तिशाली फीचर्स और स्टाइल के साथ युवाओं के लिए फ्लैगशिप – रियलमी 2 प्रो।”

दिल से ताकतवर : रियलमी यू1 है हेलियो पी70 एआई प्रोसेसर से लैस दुनिया का पहला फोन
रियलमी यू1 दर्शाता है कि ब्रांड कैसे अपने उत्पाद दर्शन ‘‘पावर मीट्स स्टाइल’’ के लिए प्रतिबद्ध है। यू1 का हार्डवेयर कॉन्फगिरेशन इसे नई ऊंचाइयों पर पहुंचाता है, मीडियाटेक हेलियो पी70 चिप से लैस होने वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन यूजर्स के अनुभव को और उन्नत बनाता है।
पी70 को लॉन्च करने के लिए रियलमी यू1 को चुनने पर मीडियाटेक के जनरल मैनेजर, वायरलेस कम्यूनिकेशन, टी.एल. ली ने कहा, “हम दुनिया का पहला मीडियाटेक हेलियो पी70 चिपसेट संचालित स्मार्टफोन लॉन्च करने के लिए रियलमी के साथ साझेदारी कर बहुत खुश हैं। पी70 चिप मीडियाटेक पी-सीरीज में नवीनतम और सबसे शक्तिशाली चिप है। यह प्रदर्शन और पावर खपत में महत्वपूर्ण अनुकूलन और सुधार का प्रतिनिधित्व करता है और इसे मजबूत कैमरा मॉड्यूल सपोर्ट और बेहतर एआई प्रदर्शन के साथ डिजाइन किया गया है। रियलमी का प्लेटफॉर्म हेलियो पी70 की पूर्ण क्षमता को प्रदर्शित करेगा। रियलमी युवा यूजर्स को लक्ष्य करता है, जिनकी स्मार्टफोन प्रदर्शन, पावर खपत और कैमरा फंक्शन से काफी अधिक अपेक्षाएं होती हैं। रियलमी के साथ इस साझेदारी के जरिये, मीडियाटेक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विस्तार जारी रखेगा।”
पी70 चिप में टीएसएमसी के नवीनतम 12एनएम फनिफेट प्रोडक्शन प्रोसेस का उपयोग किया गया है, जो अन्य 14एनएम क्लास प्रोसेसर की तुलना में पावर खपत 15 प्रतिशत कम करता है। साथ ही, पी70 में 2.1 गीगाहर्ट्ज की अधिकतम क्लॉक स्पीड के लिए चार कॉर्टेक्स-ए53 हाई एफीशिएंसी कोर और चार कॉर्टेक्स-ए73 हाई परफॉर्मेंस कोर के साथ ऑक्टाकोर आर्किटेक्चर फीचर है। ग्राफक्सि प्रोसेसिंग के लिए पी70 900 मेगाहर्ट्ज एआरएम माली-जी72 एमपी3 जीपीयू से सुसज्जित है, इसके परिणामस्वरूप इसका ओवरऑल कम्प्यूटिंग परफॉर्मेंस पी60 की तुलना में 13 प्रतिशत अधिक है।

डुअल रियर कैमरा के साथ सेल्फी प्रो फ्रंट कैमरा
“इंडियंस सेल्फी प्रो” के रूप में पेश हुआ रियलमी यू1 सोनी के IMX576 लाइट सेंसर के मजबूत बॉटम इमेजिंग क्षमता के साथ एआई 25 मेगापिक्सल सेल्फी प्रो फ्रंट कैमरा से लैस है। अधिक शक्तिशाली फंडामेंटल कम्प्यूटिंग क्षमता और इमेज प्रोसेसिंग के साथ, यह रियलमी यू1 के हेलियो पी70 प्रोसेसिंग प्लेटफॉर्म के कारण यूजर्स को सेल्फी लेने में पूरा सपोर्ट प्रदान करता है।

[Have changed Sequence Here], रियलमी यू1 सेल्फी प्रो कैमरा को 296 फेशियल आईडेंटिफिकेशन प्वाइंट्स के जरिये विशेषरूप से विकसित किया गया है ताकि भारतीय लोगों के त्वचा रंग और आंखों एवं बालों के रंग को ठीक से कैप्चर किया जा सके। इस डिवाइस में ग्रुप सेल्फी ब्यूटी मोड वाला एल्गोरिदम भी है जो स्वतः ही फोटो में लिंग की पहचान करता है और बिना छेड़छाड़, स्लिमिंग और व्हाइटनिंग के सबसे उपयुक्त ब्यूटीफिकेशन समाधान प्रदान करता है।
अपने पूर्ववर्ती पी60 की तुलना में पी70 के साथ फोटो लेना काफी अच्छा प्रदर्शन करता है। एकदम नए एचडी डेप्थ-ऑफ-फील्ड इंजन की वजह से इन-डेप्थ मैपिंग प्रदर्शन 3 गुना बेहतर हुआ है और यह कम ऊर्जा खपत के साथ बोकेह इफेक्ट के 24चिे स्मूथ प्रीव्यू को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, उन्नत एआई प्रदर्शन फेस रिकॉग्निशन और सेनारियो रिकॉग्निशन मोड में बेहतर एक्सपोजर, फोकस और व्हाइट बैलेंस को सुनिश्चित करता है। पी70 की दमदार इमेज प्रोसेसिंग क्षमता, सॉफ्टवेयर स्तर पर रियलमी के ऑप्टीमाइजेशन के साथ, यू1 को एचडीआर फंक्शन के साथ रियल-टाइम प्रीव्यू में सक्षम बनाता है। एचडीआर इफेक्ट को रियल टाइम में फ्रेम में दिखाया जा सकता है।
रियलमी यू1 13एमपी + 2एमपी डुअल रियर कैमरा के साथ आता है। 13एमपी मास्टर कैमरा स्पष्ट रूप से ओब्जेक्ट को कैप्चर करता है और सभी विवरण को ठीक से प्रस्तुत करता है, 2एमपी सेकेंडरी कैमरा डेप्थ-ऑफ-फील्ड और बोकेह इफेक्ट को दिखाता है एवं अधिक फन पैदा करता है। जीवन में अद्भुत क्षणों को और मजेदार बनाने के लिए स्मार्ट कैमरा फोन 90fps/720P  स्लो-मो वीडियो कैप्चर को सपोर्ट करता है।

लाइट पिलर डिजाइन जो बनाता है इसे आकर्षक
युवा लोगों की पंसद के अनुरूप, रियलमी यू1 ने अधिक फैशनेबल और बोल्ड डिजाइन स्टाइल को अपनाया है, जो यूनिक लाइट पिलर इफेक्ट के साथ प्लेन, सॉलिड डिजाइन को प्रतिस्थापित करता है। विभिन्न रोशनी में, मोबाइल फोन विभिन्न एंगल से अद्वितीय लुक प्रदान करता है। इसे हासिल करने के लिए, मोबाइल फोन के बैक पैनल का निर्माण 13-स्तरीय माइक्रोन लेवल कोटिंग का उपयोग कर किया गया है, जिसे बहुत उच्च तापमान पर बेक्ड और पॉलिश किया गया है, जिससे इसकी परतें लैमिनेट्स के साथ बहुत मजबूती से आपस में चिपक गई हैं। इसके परिणामस्वरूप एक ऐसा बैक कवर मिलता है जो पारदर्शिता और मजबूती का मिश्रण है।
डिजाइन के मामले में, यू1 की पैकेजिंग में रियलमी के नए उन्नत VI का उपयोग किया गया है। बॉक्स केसिंग में लोगों के लिए ब्रांड के सेकेंडरी कलर ग्रे और रियलमी शब्द के लिए येलो कलर का उपयोग किया गया है। भीतर, पैकेजिंग में एक युवा, सकारात्मक और आशावादी ब्रांड छवि को व्यक्त करने के लिए एक ऑल-रियलमी येलो डिजाइन का उपयोग किया है, जो अपने यूजर्स को और अधिक सरप्राइज करेगा।

ड्यूड्रॉप फुल स्क्रीन है शानदार
6.3 इंच ड्यूड्रॉप फुल स्क्रीन को फ्रंट कैमरा, लाइट सेंसर और डिस्टेंस सेंसर के साथ एकीकृत किया गया है और इसके रिसीवर में एक नया चैनल साउंड ट्रांसमिशन डिजाइन है, सभी को “ड्यूड्रॉप” में एकीकृत किया गया है और स्क्रीन के टॉप में एम्बेडेड किया गया है। साथ में, ये सभी प्रदर्शन और फोन के विजुअल इम्पैक्ट को उच्चतम बनाते हैं।
यू1 का स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो 90.8 प्रतिशत है और इसका स्क्रीन रेश्यो 19.5ः9 है, जो सूचना प्रस्तुति की दक्षता को बहुत अधिक बढ़ाता है। यूजर्स इमेज को ब्राउज और वीडियो को देखते समय अधिक प्रभावशाली विजुअल फीडबैक प्राप्त करेंगे। रेजोल्यूशन के मामले में, यू1 2340*1080] 409PPI स्क्रीन से सुसज्जित है जो पिक्चर स्पष्टता को अगले स्तर पर ले जाता है। इसकी 1500ः1 हाई कॉन्ट्रास्ट और 450nit ब्राइटनेस स्क्रीन यूजर्स को यूट्यूब पर वीडियो देखने के दौरान 1080P एचडी मोड चुनने की अनुमति देती है, जो उनके दृश्य अनुभव को और अधिक बढ़ा देती है।
सेल्फी प्रो के साथ, रियलमी ने रियलमी आइकॉनिक केस मोबाइल फोन केस और प्रो-ग्रेड, हाई-एंड रियलमी बड्स हेडफोन को एक बोल्ड और ट्रेंडी डिजाइन के साथ लॉन्च किया, जो व्यावहारिकता और स्थायित्व का जोड़ है और इनकी बिक्री नए साल, 2019 के आसपास शुरू की जाएगी। रियलमी स्मार्टफोन की तरह, ये साथी उत्पाद ब्रांड के “पावर मीट्स स्टाइल” उत्पाद दर्शन का विस्तार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *