राष्ट्रीय

दिल्ली में आयोजित होगा टुमारो इंडिया ग्लोबल समिट-2017 का तीसरा संस्करण

दिल्ली । सिंगापुर फिर साउथ कोरिया में सफलतापूर्वक टुमारो इंडिया ग्लोबल समिट के दो आयोजन कराने के बाद अब इसका तीसरा संस्करण भारत में आगामी 8 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित होगा। देश की राजधानी दिल्ली के सिरी फोर्ट ऑडिटोरियम में आयोजित होने जा रहे ग्लोबल समिट-2017 में एक ऐसा शिखर सम्मेलनन होगा जो आपको प्रेरित करेगा। यह भारत की धनी इतिहास से आपको अवगत कराएगा बल्कि आपकी सोच और कल्पना को एक कदम और आगे ले जाएगा। इस ग्लोबल समिट में हम भाारतीय कला और संस्कृति का जश्न भी मनाएंगे। इसमें आपको ज्ञान, व्यवसाय, भारत के इतिहास समेत कई अलग-अलग सत्र का आयोजन होगा। जिसमे देश के जानी-मानी हस्तियां शिरकत करेंगी।
टुमारो ग्लोबल समिट-2017 में भारत के प्रमुख 15 मुद्दों को लेकर एक प्लेटफॉर्म पर चर्चा होगी। इसके लिए इन मुद्दों से जुड़े विशेषज्ञों, मानद दिग्गज को ग्लोबल समिट के एक प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है। यह विशेषज्ञ अलग-अलग सत्रों में उन मुद्दों पर चर्चा करेंगे। जिससे हम इन समस्याओं का हल निकालकर कल के भारत का निर्माण कर सकंे। भारत में कला, संस्कृति और रंगमंच हमारी सूचना संचार का एक सबसे बड़ा माध्मय रहा है। ग्लोबल समिट के प्लेटफॉर्म पर हम इसे भी जगह दे रहे है। इसके लिए कठपुतली शो से यूफोरिया बैंड का बॉलीवुड नाइट का एक लाइव शो को भी जगह दे रहे है। क्योंकि मनोरंजन भी बेहद जरूरी है।
टुमारो इंडिया ग्लोबल समिट सिंगापुर, दक्षिण कोरिया, जिम्बाब्वे, इथियोपिया, दक्षिण अफ्रीका और इंडोनेशिया से एक मजबूत प्रतिनिधिमंडल के साथ-साथ, कई व्यापारिक संबंधांे और सौहार्द को देखते हुए अगले साल के शुरू में दुबई में एक प्रतिनिधिमंडल ले जाने की योजना भी बना रहा है। इसका मकसद भारतीय कारोबारियों के बीच परस्पर संबंधन बनाना है जिससे विभिन्न देशों के उद्यमियों और विभिन्न क्षेत्रों के उद्यमियों के बीच लेन-देन बढ़ाने से लेकर विदेशी निवेश तक पहुंच सकें।
इस मौके पर एच. पी. सिंह ने कहा कि भारत को दुनिया के बाहर ले जाने के बाद अब मौका है कि हम अपने सांस्कृतिक विरासत को दोबारा अपने भारतवासियों के साथ भारत में जिए। इसके ज़रिए हम लोगों को यह भी विश्वास दिलाना चाहते है कि आज भी भारत में उतनी क्षमता और ऊर्जा है जिससे हम अपने भविष्य को बेहतर बना सकें। तो आइए हम साथ मिलकर भारत में कल के भारत को देखें।
इस साल के आयोजन का ध्यान भारत के समृद्ध सांस्कृतिक इतिहास पर होगा, जिसमें नवाचार और एकीकरण को शामिल किया गया है। इवेंट का उद्देश्य दुनिया को बेहतर बनाने के लिए विचारों को तेजी से आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इसके लिए कुछ बेहतरीन वक्ताओं, विचारक नेताओं, उद्यमियों और दूरदर्शी वक्ता शामिल हो रहे है। जिसमें महिला सशक्तिकरण पर बोलने के लिए कल्कि कोचलिन, विदेशों में कैसे भारत के लोग बेहतर काम कर रहे उसपर बोलने के लिए नंदिता दास, अरूण शौरी इसके अलावा राजदीव सरदेसाई, स्टैंडअप कॉमेडी करने वाले वरूण ग्रोवर, सिनेमा पर रजत कपूर, आरबीआई के पूर्व निदेशक रहे रमा सुब्रामण्यम इसके अलावा सत्यदेव पचैरी और मुंबई डब्बा वाले पवन अग्रवाल और एसिड अटैक पीड़िता लक्ष्मी अग्रवाल इसमें अपनी बात रखेंगे। यह शिखर सम्मेलन यूफोरिया बैंड द्वारा किए गए प्रदर्शन के साथ समाप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *