व्यापार

पंडित जगत राम मेमोरियल फोर्स ट्रस्ट के साथ नई साझेदारी में पेप्सिको फाउंडेशन ने अपने सुरक्षित जल पहुंच कार्यक्रम का किया विस्तार

मथुरा। भारत सरकार के तीन प्राथमिक अभियान – जल जीवन मिशन, जल शक्ति मिशन और स्वच्छ भारत मिशन पर फोकस के साथ पेप्सिको फाउंडेशन ने आज घोषणा की है कि वह पंडित जगत राम मेमोरियल फोर्स ट्रस्ट के साथ साझेदारी में 400,000 अमेरिकी डॉलर का निवेश करेगा। इस पहल के माध्यम से पेप्सिको उत्तर प्रदेश में अपने सुरक्षित जल पहुंच और स्थायी स्वच्छता कार्यक्रम का विस्तार करेगा।
इस कार्यक्रम के तहत, पेप्सिको फाउंडेशन और पंडित जगत राम मेमोरियल फोर्स ट्रस्ट पीने के पानी और घरेलू जरूरत के लिए ताजे पानी की बेहतर उपलब्धता प्रदान करने में मदद करेंगे। इस पहल से मथुरा जिले के 13 गांवों में अगले तीन साल के भीतर 20,000 से अधिक लोग और 3,000 बच्चे लाभान्वित होंगे।
सुरक्षित जल पहुंच कार्यक्रम पानी को मनुष्य के मौलिक अधिकार के रूप में प्रचारित करेगा। इसी के साथ ही उत्तर प्रदेश के मथुरा में खराब पानी का जोखिम झेल रहे समाजों की मदद करने के लिए यह प्रोग्राम सुरक्षित जल की उपलब्धता के तीन प्रमुख पहलुओं – कंजरवेशन, डिस्ट्रिब्यूशन और प्यूरिफिकेशन पर ध्यान केंद्रित करेगा। कार्यक्रम के अन्य महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र में रेनवाटर हार्वेस्टिंग के माध्यम से 20 मिलियन लीटर वर्षा जल को भूमि के भीतर रिचार्ज करने के लिए एक स्थायी प्रणाली का विकास भी शामिल है।
पेप्सिको इंडिया के प्रेसिडेंट अहमद अलशेख ने कहा, “पानी मानवीय गरिमा, स्वास्थ्य, आर्थिक समृद्धि और लैंगिक समानता का प्रवेश द्वार है। पंडित जगत राम मेमोरियल फ़ोर्स ट्रस्ट के साथ हमारी साझेदारी मथुरा में स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाते हुए क्षेत्र में जल सुरक्षा में सुधार के हमारे पेप+ (पेप्सिको पॉजिटिव) प्रयासों को रफ्तार देगी। यह निवेश 2030 तक शुद्ध जल उपलब्ध कराने के हमारे वैश्विक लक्ष्य का एक अहम हिस्सा है। हम जितना पानी उपयोग करते हैं, यह प्रयास उससे अधिक पानी को रिचार्ज करने में मदद करता है। यह हमारे कार्यक्रम का एक प्रमुख स्तंभ है।
यह साझेदारी वॉश जागरूकता (जल, स्वच्छता और स्वच्छता) भी पैदा करेगी। यह पहल पानी की गुणवत्ता, सुरक्षा और व्यक्तिगत सेहत से जुड़ी आदतों में बदलाव के साथ सेनिटेशन, सॉलिड वेस्ट मेनेजमेंट और हाइजीन प्रैक्टिस पर ध्यान केंद्रित करेगी। इससे 50,000 लोगों और 3000 बच्चों को लाभ मिलेगा। वॉश पहल के तहत, यह प्रोग्राम 400 महिलाओं और लड़कियों को मैंस्ट्रुअल हाइजीन मैनेजमेंट गाइड के रूप में और 400 युवाओं को वॉश गार्जियन के रूप में चुनेगा, ताकि उनके समुदायों में एक मजबूत सपोर्ट ईकोसिस्टम तैयार किया जा सके।
पेप्सिको फाउंडेशन के प्रेसिडेंट सी.डी.ग्लिन ने कहा, “पिछले 15 वर्षों में, पेप्सिको और पेप्सिको फाउंडेशन ने 80 मिलियन से अधिक लोगों तक सुरक्षित पानी पहुंचाने में मदद की है। पंडित जगत राम मेमोरियल फोर्स ट्रस्ट के साथ इस नई साझेदारी के माध्यम से भारत में अपने प्रयासों का विस्तार करते हुए, हम सुरक्षित जल उपलब्ध कराने और आर्थिक सशक्तिकरण के प्रयासों के साथ समुदाय को स्थाई रूप से और स्थानीय स्तर पर लाभ पहुंचाने की उम्मीद कर रहे हैं।”
फ़ोर्स की प्रेसिडेंट ज्योति शर्मा ने कहा, “सुरक्षित जल, स्वच्छता और पर्यावरणीय स्थिरता को बुनियादी मानवाधिकार के रूप में स्वीकार किए जाने के बावजूद, दुनिया भर में पिछड़े समुदायों तक इसकी पहुंच न होने कारण उन्हें संघर्ष, बीमारी और आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है। मथुरा में ऐसे ही कुछ ग्रामीण समुदायों के संकट को कम करने के लिए हम पेप्सिको फाउंडेशन के आभारी हैं। सरकारी योजनाओं के साथ जुड़ते हुए, हम समुदायों – विशेष रूप से महिलाओं और युवाओं की क्षमता और सशक्तिकरण के साथ मॉडल वाटर एवं वॉश सुरक्षित गांवों के निर्माण की आशा करते हैं। ये गांव हम सभी के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेंगे। हम इस साझेदारी को लेकर बेहद उत्साहित हैं और जल्द ही इसकी शुरुआत करना चाहते हैं!”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *